... सर्दियों के लिए अपने सोलर पैनल को तैयार कैसे करें ? - MS3 Naveen Kumar

सर्दियों के लिए अपने सोलर पैनल को तैयार कैसे करें ?

Reading time <1 Min

सर्दियों के लिए अपने सोलर पैनल को तैयार कैसे करें ?

क्या सर्दियों में सोलर पैनल काम करता है अगर हाँ तो हमें सर्दियों के लिए अपने सोलर पैनल को तैयार कैसे करें ताकि हमे कोई परेशानी ना हो और हमारा सोलर पैनल बिजली उत्पन्न करता रहे। अगर हम पुरे साल सूरज को देखे तो पाएंगे की सूरज हर समय अपना स्थान बदलता है, अर्थात गर्मियों में सूरज की किरणे सीधी पड़ती है वही ठण्ड के दिनों में सूरज की किरणे तिरछी पड़ती है। और हम सब ये अच्छे से जानते हैं की जब सूरज की किरणे सोलर पैनल पे सीधी पड़ती है तभी यह अपनी पूरी क्षमता के अनुरूप बिजली उत्पन्न करती है।

अब आपके मन में एक और सवाल आ रहा होगा की अगर कोई ऐसे जगह या शहर में रहता है जहाँ ठण्ड के दिनों में बर्फ गिरती हो और उसने रूफ टॉप सोलर पैनल लगा राखी है तो क्या ऐसे जगह में सोलर पैनल बिजली उत्पन्न कर सकती है ?

तो इसके लिए आपको निराश होने की बिलकुल जरूरत नहीं है क्यूंकि आज हम यहाँ उसी विषय पे बात करने वाले की, यदि आप ऐसे जगह या शहर में रहते हैं जहाँ ठण्ड के दिनों में बर्फ गिरती है, तो वैसी स्थिति में हम क्या क्या करे की हमारा सोलर पैनल बिजली उत्पन्न करती रहे और हमे कोई परेशानी ना हो।

सोलर पैनल को तैयार
सोलर पैनल को तैयार रखे हर मौसम के लिए  

सोलर पैनल को तैयार करने के लिए एंगल ठीक करे

हम सब ये अच्छी तरह से जानते हैं की ठण्ड के दिनों में सूरज की किरणे तिरछी पड़ती है और हम ये भी जानते हैं की सोलर पैनल तभी अपनी पूरी क्षमता से बिजली उत्पन्न कर पाती है जब सूरज की किरणे इसपर सीधी पड़ती हैं। यहीं कारन है की ठण्ड शुरू होने से पहले हमे सोलर पैनल को तैयार करना पड़ता है अर्थात उसका एंगल ठीक करना पड़ता है ताकि सूरज की किरणे सोलर पैनल पे सीधी पड़े।

सोलर पैनल को तैयार
ठण्ड में सोलर पैनल को तैयार करने के लिए उसे 55 से 60 डिग्री के एंगल पे रखे  

अब आप ये सोच रहे होंगे की आखिर सोलर पैनल का एंगल क्या रखना चाहिए और इससे क्या पयादा होगा ? तो मैं बता दूँ की ठण्ड के दिनों के लिए सोलर पैनल को तैयार करने के लिए हमें सोलर पैनल को 55 से 60 डिग्री के एंगल पे रखना चाहिए ताकि सूरज की किरणे सोलर पैनल पे सीधी पड़े।

साथ ही साथ अगर जब सोलर पैनल 55 से 60 60 डिग्री के एंगल पे लगा होगा तो वैसी स्थिति में इसपर बर्फ नहीं टिक पाएगा वो आसानी से फिसल कर निचे गिर जाएगा और हमारा सोलर पैनल बिना किसी रुकावट के बिजली उत्पन्न करती रहेगी।

भरी बर्फ को आराम से हटाएँ

वैसे तो हलकी और माध्यम वजन वाले बर्फ बिना किसी रुकावट के सोलर पैनल से फिसल कर गिर जाता है, इस प्रक्रिया से एक फायदा यह भी होता है सोलर पैनल के ऊपर धूल इकठ्ठा नहीं होता है और सोलर पैनल स्वतः साफ़ हो जाती है।

पर वही जब बड़ी मात्रा में बर्फ गिरती है, वैसी स्थिति में यह स्वतः नहीं फिसलती पति। सोलर पैनल पे बर्फ इकट्ठा हो जाने के कारण सूरज की किरणे इस पर नहीं पड़ती है और यह बिजली उत्पन्न नहीं कर पता है। और साथ हीं बर्फ के भर से सोलर सेल टूट भी सकता है। अतः सोलर पैनल से बर्फ को हटाना अनिवार्य हो जाता है।

सोलर पैनल को तैयार
सोलर पैनल को तैयार करने के लिए भरी बर्फ को प्लास्टिक के ब्रश से हटाएँ 

बर्फ को हटते समय कुछ धयान देने वाली बातें है जैसे सोलर पैनल पे जमे हुए बर्फ को बड़ी सावधानी से हटाना चाहिए ताकि उसके ऊपर स्क्रैच ना हो। बर्फ को हटाने के लिए हमेशा प्लास्टिक ब्रश का प्रयोग करना चाहिए।

बिजली का प्रयोग सावधानी से करे

इन सारी सावधानिओं और ठण्ड के लिए सोलर पैनल को तैयार करने के बावजूद एसा संभव है की लगातार बर्फ गिरने से सोलर पैनल उतनी बिजली उत्पन्न ना कर पाए जितनी हमें जरूरत है, अतः हमें बिजली का उपयोग करते समय ये धयान देना चाहिए हम कम से कम बिजली का प्रयोग करे। जैसे की जब लाइट की जरूरत नहीं है बल्ब का प्रयोग ना करे।

सोलर बैटरी को गर्म जगह पे रखे

ठण्ड के लिए सोलर पैनल को तैयार करने का तात्पर्य है हमें उन सभी उपकरणों का देखभाल करना जो उससे सम्बंद रखते है। हम सब ये अच्छे से जानते हैं की किसी भी बैटरी का कम तापमान में उसकी क्षमता कम हो जाती है, अतः सोलर बैटरी का उचित तापमान में रखना अनिवार्य हो जाता है।

ठण्ड के दिनों में सोलर बैटरी घर के बहार रखने के बजाये उसे घर के अंदर रखे जिससे उसकी क्षमता कम ना हो।

FAQs:

Question: ठण्ड के लिए सोलर पैनल को तैयार करने के लिए उसे किस एंगल पे रखना चाहिए ?

Answer: ठण्ड के दिनों में सोलर पैनल को 55 से 60 डिग्री के एंगल पे रखना चाहिए, ताकि सूरज की किरणे सीधी पड़े।

Question: सोलर पैनल से बर्फ को कैसे हटाना चाहिए ?

Answer: हलाकि हलके और माध्यम वजन वाले बर्फ स्वतः ही सोलर पैनल से फिसल के गिर जाते हैं पर जो भरी बर्फ जैम जाती है उसे हमेशा प्लास्टिक के ब्रश से हटाना चाहिए ताकि सोलर पैनल पे स्क्रैच न पड़े।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

सोलर पैनल का मेंटनेंस कब और कैसे करे ?

डोपिंग (Doping) क्या है और सोलर सेल बनाने में यह कैसे काम करता है ?

वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.