5 Advantages Of Electric Bikes | इलेक्ट्रिक बाइक्स की 5 खूबियां बनी आकर्षण का मुख्य कारण - MS3 Naveen Kumar

5 Advantages of Electric Bikes | इलेक्ट्रिक बाइक्स की 5 खूबियां बनी आकर्षण का मुख्य कारण

Reading time <1 Min

आज हम बात करने वाले हैं इलेक्ट्रिक बाइक्स और इलेक्ट्रिक बाइक्स की खूबिओं (advantages of Electric Bikes) के बारे में जिसकी वजह से लोगो का ध्यान इलेक्ट्रिक बाइक्स की तरफ आकर्षित होता है। अगर हम बात करे इलेक्ट्रिक बाइक्स के विक्री की तो 2021 अर्थात इस वर्ष के अंत तक लगभग 144 हज़ार इलेक्ट्रिक बाइक्स बिक चुकी हैं।

advantages of Electric Bikes
advantages of Electric Bikes

इलेक्ट्रिक बाइक्स बिजली से चलती है, बाइक के अंदर एक बैटरी होती है जिसे इलेक्ट्रिक मोटर चलने के लिए चार्ज करना पड़ता है। चली इलेक्ट्रिक बाइक्स बिजली से चलती है यही कारण है की यह पर्यावरण में किसी भी प्रकार का हानिकारक गैस का उत्पादन नहीं करती है। इसके साथ साथ इसकी रनिंग कॉस्ट काफी काम होती है।

तो आइये आज हम बात करते हैं इलेक्ट्रिक बाइक खूबिओं की।

इलेक्ट्रिक बाइक्स की खूबियां (advantages of Electric Bikes)

ऐसे बहुत से कारण है जिसकी वजह से लोग इलेक्ट्रिक बाइक्स के तरफ आकर्षित हो रहे है, साथ हीं इसकी वजह से प्रदुषण भी नहीं होता है। एक रिपोर्ट के मुताबित भारत में वायु प्रदुषण के सभी कारणों में से सिर्फ वाहनों से निकलने वाला धुआं 75 प्रतिशत प्रदुषण का मुख्या कारण है, उसमे से 32 प्रतिशत केवल बाइक्स के कारण होता है।

बैटरी की क्षमता (High Efficiency Battery)

जैसा की हम सब जानते हैं इलेक्ट्रिक बाइक्स केवल बिजली से चलती है और यह बिजली इसमें मौजूद बैटरी से मिलती है। अर्थात बैटरी की क्षमता जितनी जयादा होगी यह सिंगल चार्ज में ज्यादा से ज्यादा दुरी तय कर पाएगी। इलेक्ट्रिक बाइक्स की खूबिओं (advantages of Electric Bikes) में इसमें प्रयोग होने वाली बैटरी उनमे से एक है।

आज कल इलेक्ट्रिक बाइक्स बनाने वाली कंपनी अपनी विक्री बढ़ने के लिए काफी उच्च क्षमता वाली बैटरी का प्रयोग कर रहे हैं, यही कारण है एक बार चार्ज करने पे यह 150 से 180 KM की दूरी तय करती हैं। इलेक्ट्रिक बाइक्स में लीथियम आयन बैटरी (Lithium Ion Battery) का प्रयोग किया जाता है।

इलेक्ट्रिक बाइक्स में लीथियम आयन बैटरी के प्रयोग का मुख्या कारण इसकी क्षमता है, और साथ हीं इसका मेंटनेंस भी काफी काम होता है।

advantages of Electric Bikes
advantages of Electric Bikes

मोटर की क्षमता (High Efficiency Motor)

किसी भी वाहन का परफॉरमेंस उसमे प्रयोग होने वाले इंजन या मोटर पर निर्भर करता है, अर्थात अगर मोटर की क्षमता अच्छी होगी, उसका टार्क वैल्यू ज्यादा होगा तो उसका पिक उप और स्पीड भी अच्छा होगा। इलेक्ट्रिक बाइक्स की खूबिओं (advantages of Electric Bikes) में इसमें प्रयोग होने वाला मोटर सबसे अहम् हिस्सा रखता है। 

इलेक्ट्रिक बाइक्स में प्रयोग होने वाली मोटर की क्षमता लगभग 93 प्रतिशत होती है, यही कारण है की यह मात्रा 15 सेकंड में 60 KM/hr. का स्पीड प्राप्त कर लेती है।

मजबूत फ्रेम (High Durable Frame)

चुकी इलेक्ट्रिक बाइक में प्रयोग होने वाली बैटरी और मोटर का वजन काफी अधिक होता है। यही कारण है की इसमें प्रयोग होने वाला फ्रेम काफी मजबूत होता है, और बाइक बनाने वाली कंपनी इस बात पे काफी धयान देती है। इलेक्ट्रिक बाइक्स में स्टील या आयरन का इस्तेमाल करने के बजाये कंपनियां हाई कार्बन स्टील या एल्युमीनियम फ्रेम करती है।

डिस्क ब्रेक (Dual Disc Break)

इलेक्ट्रिक बाइक्स की खूबिओं (advantages of Electric Bikes) में एक इसमें प्रयोग होने वाली डिस्क ब्रेक भी है। चुकी इलेक्ट्रिक बाइक्स में प्रयोग होने वाली मोटर का टार्क वैल्यू काफी ज्यादा होता है, यही कारण है कंपनियां इसमें अगली और पिछली दोनों पहिओं में डिस्क ब्रेक देती हैं। 

साथ हीं इसमें प्रयोग होने वाली डिस्क ब्रेक सामान्य बाइक में प्रयोग होने वाली ब्रायो ब्रेक (Brio Break) के बजाये मैकेनिकल या इलेक्ट्रॉनिक डिस्क ब्रेक का प्रयोग किया जाता है, जो की इलेक्ट्रिक बाइक्स को और आकर्षक बना देता है।

advantages of Electric Bikes
advantages of Electric Bikes

इलेक्ट्रिक बाइक्स की माइलेज (Mileage of Electric Bike)

इलेक्ट्रिक बाइक्स की माइलेज इसकी खूबिओं (advantages of Electric Bikes) में चार चाँद लगा देती हैं। इलेक्ट्रिक बाइक्स की औसत चलने की लागत 70 किलोमीटर के लिए लगभग 10 रूपए होती है। इसके मुताबित एक साल का फ्यूल कॉस्ट करीब 1,800 से 2,000 रूपए होता है।

साथ हीं अभी इलेक्ट्रिक बाइक्स बनाने वाले सरे कंपनी बैटरी के तरफ बहुत धयान दे रहे, कुछ बाइक्स कंपनी 15 मिनट में फुल चार्ज होने का दवा कर रहे है।

FAQs:

Question: इलेक्ट्रिक बाइक में कौन सी बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

Answer: आज कर जयादातर इलेक्ट्रिक बाइक्स में लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया जाता है। साथ हीं इसका इस्तेमाल करना आसान होता है और मेंटनेंस भी काफी काम होता है। यही कारण है इलेक्ट्रिक बाइक्स की माइलेज काफी अच्छा होता है। (advantages of Electric Bikes) 

Question: लिथियम आयन बैटरी का लाइफ कितना होता है ?

Answer: एक लिथियम आयन बैटरी की औसतन लाइफ लगभग 4 से 5 साल होती है।

 

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

सोलर एनर्जी का भविष्य क्या है ?

पारदर्शी सोलर पैनल क्या होता है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.