(Autopilot Features Of Tesla Electric Car) टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार में ऑटोपाइलट फीचर्स कैसे काम करता है ? - MS3 Naveen Kumar

(Autopilot features of Tesla electric car) टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार में ऑटोपाइलट फीचर्स कैसे काम करता है ?

Reading time <1 Min

Autopilot features of Tesla electric car: टेस्ला के कार अपने Unique features (यूनिक फीचर्स) के कारण पुरे विश्व में विख्यात है। उनमे से एक बहुत हीं महत्वपूर्ण फीचर है  “auto pilot feature” (ऑटो पायलट फीचर)। इस फीचर को टेस्ला मोटर ने अपने कार में सबसे पहले 2014 में लांच किया।

Autopilot features of Tesla electric car
Autopilot features of Tesla electric car

ऑटो पाइलट फीचर को कण्ट्रोल करने के लिए कार के चारो तरफ रडाड़ और अल्ट्रासोनिक सेंसर लगे होते हैं जिसके तहत वे अपने चारो तरह हो रहे हलचल को महसूस कर लेते हैं और सेल्फ ड्राइविंग अर्थात ऑटो पाइलट सक्रिय होने पर (Autopilot features of Tesla electric car) कार को दिशा निर्धारण करने में मदद करते है।

कुछ लोगो का कहना है की टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार में ऑटो पाइलट फीचर (Autopilot features of Tesla electric car) के तहत पूर्ण रूप से ड्राइवर के बिना हस्तछेप किये आसानी से चल सकता है पर वास्तव में टेस्ला मोटर से इस सवाल का जबाब मांगने पर कंपनी ने कहा की कुछ मामलो में सिस्टम को ड्राइवर के हस्तछेप की आवश्यकता पड़ती है, वास्तव में ऑटो पाइलट का उपयोग करने से ड्राइवर के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। 

Autopilot features of Tesla electric car
Autopilot features of Tesla electric car

टेस्ला इलेक्ट्रिक कार के ऑटो पाइलट की विशेषताएं और उसकी कमिया (Autopilot features of Tesla electric car)

टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार के ऑटो पाइलट फीचर्स के अंतर्गत कार के चारो तरफ सेंसर लगे होते हैं और ये सेंसर कार की ब्रेक के साथ कंट्रोलर की मदद से जुड़े होते है। ऑटो पाइलट एक्टिवटे होने पर जब आपकी कार ट्रैफिक में होती है तो यह सेंसर में मदद से अपने चारो तरफ स्थित कार या फिर बाधाओं को सेन्स करके एक सुरक्षित दूरी बनाये रखता है।

ऑटो पाइलट सिस्टम को एक्टिवटे रखने के लिए यह आवयश्क है की चालक (Driver) या तो स्टीयरिंग व्हील को हाथ से पकडे रहे या फिर स्टीयरिंग को समय समय पर पकड़ता रहे जिससे सिस्टम को स्टीयरिंग व्हील में लगे सेंसर से यह पता चलता रहे की चालक ध्यान दे रहा है। अगर चालक ऐसा नहीं करता है तो सिस्टम एक चेतावनी देती है और फिर चालक के द्वारा अनदेखा करने पर सिस्टम स्वयं को बंद कर देगी।

Autopilot features of Tesla electric car
Autopilot features of Tesla electric car

ऑटो पाइलट एक्टिवटे होने पर भी चालक को यह ध्यान सचेत रहना पड़ेगा, अगर कोई अचानक अपना लेन बदलकर आपकी कार के सामने आ जय या फिर अचानक कोई गाढा सामने आ जय जिससे दुर्घटना होने से रोका जा सके।

टेस्ला मोटर के अनुसार आने वाले समय में यह ऑटो पाइलट सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए सभी टेस्ला कार में आवयश्क हार्डवेयर इनस्टॉल किया जाएगा जो की सुरक्षा के मामले में काफी अच्छा होगा। कंपनी का कहना है की आगे चलकर वे शहर की सड़को जैसे की अगर कोई गड्ढा आ जय तो कार में लगी सेंसर उससे पहचान कर उसे बच सके।

साथ हीं सेंसर ट्रैफिक लाइट को पहचानने में भी सक्षम हो जिससे ऑटो पायलट सिस्टम सिग्नल को पहचान सके और कार को कब रोकना है और कब आगे बढ़ना है इसका कमांड दे सके।

FAQs:

Question: क्या टेस्ला के इलेक्ट्रिक कार की ऑटो पाइलट फीचर्स पूरी तरह सुरक्षित है ?

Answer: टेस्ला के इलेक्ट्रिक कार की ऑटो पाइलट फीचर पूरी तरह से सुरक्षित है, पर चालक को कार चलते समय जागरूक रहना पड़ेगा, जिससे अचानक किसी के कार के सामने आ जाने पर दुर्घटना होने से बचाया जा सके।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं साथ हीं इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूले ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.