What Are The Benefits Of Buying An Electric Scooter | इलेक्ट्रिक स्क्टूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ? - MS3 Naveen Kumar

What are the benefits of buying an electric scooter | इलेक्ट्रिक स्क्टूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?

Reading time <1 Min

Benefits of buying an electric scooter: आज कल इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति लोगो का खिचाव तेजी से बढ़ रहा है और हमारे देश भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर सबसे ज़यादा पसंद किया जाने वाला वाहन है।

Benefits of buying an electric scooter
Benefits of buying an electric scooter

आज कल पूरी दुनिया आधुनिकरण की तरफ बढ़ रही है और इसके साथ गैजेट्स हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। समय के साथ चीजों के बारे में जानने और समझने का तरीका भी काफी तेजी से बदला है। अगर हम परिवहन के क्षेत्र में देखे तो यहाँ भी लोगो की पसंद में काफी बदलाव आया है।

अब लोग पेट्रोल स्कूटर के विपरीत इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं परन्तु कुछ कारणों से उन्हें आज भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने में थोड़ी हिचकिचाहट महसूस होती है। यहाँ मैं उन्हें इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुडी कुछ बातों की जानकारी देकर उनकी दुविधाओं को दूर करना चाहता हूँ ।

इलेक्ट्रिक स्क्टूटर खरीदने के फायदे (Benefits of buying an electric scooter)

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का सबसे बड़ा फायदा (Benefits of buying an electric scooter) यह है की ये पारम्परिक ईंधन अर्थात पेट्रोल से नहीं चलती है। पेट्रोल की कीमत पूरे देश में लगातार बढ़ रही है कुछ राज्य में तो इसकी कीमत 110 रूपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है, और पेट्रोल से चलने वाली स्कूटर एक लीटर में मात्र 45 से 50 किलोमीटर का हीं माइलेज दे पाती है अर्थात 2.2 रूपए प्रति किलोमीटर।

पर वही अगर बात करे इलेक्ट्रिक स्कूटर की तो यह एक बार चार्ज करने से लगभग 90 से 100 किलोमीटर का रेंज देती है और इसे चार्ज करने में मात्रा 3 से 4 यूनिट बिजली की खपत होती है अर्थात इसे एक बार चार्ज करने में 35 रूपए का खर्च आता है। इस हिसाब से इसकी माइलेज 35 पैसे प्रति किलोमीटर पड़ती है जो की पेट्रोल स्कूटर की तुलना में काफी सस्ती है।

Benefits of buying an electric scooter
Benefits of buying an electric scooter

इसके अलावा, कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस या पंजीकरण प्रमाणपत्र की भी आवश्यकता नहीं होती है। इस तरह यह ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य कागजी कार्रवाई प्राप्त करने की परेशानी को दूर करता है। इसके साथ हीं इससे किसी भी प्रकार का गैस नहीं निकलता है जिसके कारण यह पर्यावरण को भी प्रदूषित नहीं करता ।

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की दूसरी सबसे बड़ी खासियत (Benefits of buying an electric scooter) यह है की इसे चलाना काफी आसान है। अगर आपको साइकिल चलाना आता है तो आप बहुत हीं आसानी से इसे चला सकते हैं। यही कारण है की ये युवाओं के साथ-साथ वैसे लोगों के बीच भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, जो अभी नयी-नयी गाड़ियां चलाना सीख रहे हैं ।

जैसा की हम सब जानते हैं किसी भी पेट्रोल या डीजल से चलने वाले वाहनों के मेंटनेंस में काफी खर्च आता है पर वही अगर हम बात करे इलेक्ट्रिक स्कूटर की तो इसके मेंटनेंस में पेट्रोल से चलने वाली स्कूटर की तुलना में 80 प्रतिशत कम खर्च आता है, अर्थात इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से आपका सेविंग भी बढ़ जाएगी ।

अब बात करते हैं स्पेस की तो यहाँ भी सोचने की कोई जरूरत नहीं है। जैसा की अक्सर लोगो के मन में यह ख्याल आता है की बैटरी की वजह से सीट के नीचे की जगह जो की पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर में होती है वह नहीं मिल पाएगी, ये बिलकुल भी सही नहीं है। यहाँ भी आपको उतना ही स्पेस मिलता है जितना की एक सामान्य स्कूटर में।

Benefits of buying an electric scooter
Benefits of buying an electric scooter

FAQs:

Question: इलेक्ट्रिक स्कूटर में सामान रखने के लिए कितना स्पेस होता है ?

Answer: इलेक्ट्रिक स्कूटर में सामान रखने के लिए उतना हीं स्पेस होता है जितना पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर में होता है अर्थात सीट के नीचे भी आपको उतना हीं स्पेस मिलता है।

Benefits of buying an electric scooter
Benefits of buying an electric scooter

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे ?

टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार में ऑटोपाइलट फीचर्स कैसे काम करता है ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं साथ हीं इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूले ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.