Benefits Of Using Solar Energy | सोलर एनर्जी का प्रयोग करने के क्या फायदे हैं ? - MS3 Naveen Kumar

Benefits of using Solar Energy | सोलर एनर्जी का प्रयोग करने के क्या फायदे हैं ?

Reading time <1 Min

सोलर एनर्जी क्या है और ये कैसे काम करता आप सब ये जानते हीं है, पर आज हम बात करने वाले हैं (Benefits of using Solar Energy) सोलर एनर्जी के 3 सबसे बड़े फायदे जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

सोलर एनर्जी का प्रयोग करने के क्या फायदे हैं (Benefits of Using Solar Energy)

Benefits of using Solar Energy
Benefits of using Solar Energy

हम सब ये अच्छे से जानते हैं की सोलर एनर्जी हमारे पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है पर उसके क्या क्या फायदे है (Benefits of using Solar Energy), पर  जानकरी के अभाव में बहुत लोग इसे लगाने से हिचकते हैं।

एक सर्वे में पाया गया है की 46 % अमेरिकन अपने घरो में सोलर पावर एनर्जी लगवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारा देश इसमें कैसे पीछे रह सकता है। आज हम इस पोस्ट के जरिये सोलर एनर्जी लगवाने के फायदों का वर्णन करने वाले हैं। (Benefits of Using Solar  Energy)

बिजली बिल का कम आना (Benefits of using Solar Energy, Lower Electricity Bill)

अगर हम भारत में बिजली बिल की बात करे तो डोमेस्टिक कनेक्शन (Domestic Connection) पे औसतन 8 से 10 रूपए प्रति यूनिट और 12 से 15 रूपए प्रति यूनिट कमर्शियल कनेक्शन (Commercial Connection) के लिए है। वही अगर हम सोलर एनर्जी की बात करे तो यह लगभग 3 से 5 रूपए प्रति यूनिट होती है।

 

Benefits of using solar energy

पर अगर हमने रूफ टॉप सोलर (Roof Top Solar) लगवाया है, तो दिन के समय हमारा घरेलु उपकरण उस सोलर पैनल से उत्पन्न हुई बिजली का प्रयोग करेगा, इसका अर्थ है की हमें कोई भी बिल बिजली विभाग को नहीं देना पड़ेगा।

इसके साथ साथ अगर हम उस बिजली का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो वह बिजली ग्रिड में चली जाएगी, जिसका समायोजन नेट मीटरिंग (Net Metering) की मदद से हमारे मुख्य बिल में हो जाता है और उससे बिजली बिल भी कम आती है ।

सरकार के तरफ से भी सोलर एनर्जी को आगे बढाने के लिए बहुत सारी स्कीम आते रहती है, जिसके तहत सरकार सोलर पैनल (Solar Panel) इंस्टालेशन के लिए सब्सिडी भी देती है।

जैसे अभी रूफ टॉप सोलर लगवाने के लिए सरकार की तरफ से रूफ टॉप सोलर स्कीम (Roof Top Solar Scheme) के तहत 40% तक सब्सिडी दी जा रही है, इसके अलावा सरकार कुसुम योजना (Kusum Yojana) के अंतर्गत भी 90% की सब्सिडी दे रही है।

और भी स्कीम्स की जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

घर की कीमत बढ़ जाती है (Benefits of Using Solar Energy, Increase Home Value)

एक सर्वे में पाया गया है, जिस घर के ऊपर सोलर पेनल्स (Solar Panel) लगे हुए उस घर की कीमत डेढ़ गुना जयादा हो जाती है, इसके साथ साथ जो लोग बना बनाया घर खरीदने भी जाते है उनका पहला सवाल होता है, क्या यहाँ रूफ टॉप सोलर लगा है।

ऐसा देखा जाता है की जिस घर पे रूफ टॉप सोलर लगी होती है बैंक उस घर को खरीदने के लिए आसानी से होम लोन दे देती है। इसके साथ हीं है घर के मालिक को बैंक से किसी भी तरह के लोन लेने में परेशानी नहीं होती है।

पैसा कमाने का एक जरिया (Benefits of Using Solar Energy, Opportunity  to Earn Money)

जब आप रूफ टॉप सोलर (Roof Top Solar) लगवाते हैं तो यह आपके लिए एक आमदनी का रास्ता बन जाता है और आप उससे पैदा हुई बिजली को बिजली विभाग को बेच भी सकते हैं जिसका आप प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं, जिसका सारा हिसाब किताब नेट मीटरिंग (Net Metering)  के द्वारा किया जाता है।

इस तरह आपने देखा की रूफ टॉप सोलर (Roof Top Solar) लगवाने से कितने फायदें है (Benefits of Using Solar Energy) और शुरुवाती लागत भी सरकार के तरफ से सब्सिडी मिलने से कितनी कम हो जाती है।

ऐसे हीं और भी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

 

इम्पोर्टेन्ट लिंक :

फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट क्या है और इसकी क्या विशेषताएं हैं ?

सोलर मॉडल खरीदते समय किन बातो का ख्याल रखना चाहिए ?

सोलर एनर्जी सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं ?

रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगवाते समय किन बातों का ख्याल रखना चाइये ?

इलेक्ट्रिकल वाहन हमारे देश के लिए जरूरी क्यों है ?

 

टेक्निकल वीडियो देखने के लिए हमारे You Tube चैनल को सब्सक्राइब करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.