इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए | While Buying An Electric Bike Keep These Points In Your Mind - MS3 Naveen Kumar

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए | While buying an Electric bike keep these points in your mind

Reading time <1 Min

Keep these points in mind while buying an electric bike | इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय इन बातों का रखे ख्याल

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोगो का आकर्षण इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ काफी बढ़ गया है। साथ हीं जीस रफ़्तार से वायु प्रदुषण बढ़ रही है उसको ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से भी इलेक्ट्रिक बाइक को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे लुभावनें स्कीम आते रहते हैं।  

Keep these points in mind while buying an electric bike
while buying an electric bike always check the efficiency of battery

अगर आप भी इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने का विचार कर रहे है या खरीदने वाले है तो क्या आपने कभी सोचा है की इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए या आप कैसे तय करेंगे की आपके लिए सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक बाइक कौन सी है ?

आज हम इसी विषय पे बात करने वाले हैं की इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ? (Keep these points in mind while buying an electric bike)

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय किन बातों का रखे ख्याल (Keep these points in mind while buying an electric bike)

सरकार की तरफ से सब्सिडी देने के बावजूद इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत पेट्रोल बाइक की तुलना में काफी महंगी होता है। इसके साथ इलेक्ट्रिक बाइक कंपनी कुछ सस्ते विकल्प भी रखे है, पर सस्ता होने के कारण इसकी क्षमता सिमित हो जाती है, जैसे की कम क्षमता वाली बैटरी का प्रयोग या फिर कम RPM मोटर का होना । आपको इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय (buying an electric bike) इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

इलेक्ट्रिक बाइक का महंगा होने का सबसे बारा कारण उसकी बैटरी और उसमे लगी मोटर है। बैटरी की क्षमता इस बात पे निर्भर करती है की वह एक बार पूरी तरह चार्ज हो जाने के बाद कितनी दूरी तय करती है और वह 100 प्रतिशत चार्ज होने में कितना समय लगाती है।

अगर आपके बाइक खरीदने (buying an electric bike) का प्रयोजन कम दूरी के लिए है अर्थात दिन में केवल 50 से 60 KM का हीं है तो आप सस्ते विकल्प के साथ जा सकते है, कारण की आप रात में बैटरी को चार्ज करके दिन में अपना काम कर सकते है।

पर अगर आपका प्रयोजन लम्बी दूरी का है तो आप मुसीबत में फस सकते है क्यूंकि बिच रास्ते में बैटरी का डिस्चार्ज होने का डर बना रहेगा और अगर आपको कहीं चार्जिंग स्टेशन ना मिल पाए तो आपको मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। वैसे स्थिति में इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते (buying an electric bike) समय आपको सस्ते विकल्प के साथ बिलकुल नहीं जाना चाहिए।

इसके साथ बैटरी की क्षमता इस बात पे भी निर्भर करती है की वह 100 प्रतिशत चार्ज होने में कितना समय लगाती है। अगर आप सस्ते विकल्प के साथ जायेंगे तो यह पूरी तरह चार्ज होने 7 से 8 घंटे का समय लेती है पर वही अगर आप अधिक कीमत के साथ जायेंगे तो इसका चार्जिग समय एक घंटे से भी कम हो जाता है।

Keep these points in mind while buying an electric bike
while buying an electric bike check the efficiency of battery | इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय बैटरी की क्षमता चेक कर ले

तो मैं आपको यहाँ बता दूँ की इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने (buying an electric bike) से पहले आप अपनी जरूरत को समझ ले उसके बाद हीं  इलेक्ट्रिक बाइक का चयन करे।

उच्तम गति (Top Speed)

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय (buying an electric bike) उसकी उच्तम गति को जरूर चेक कर ले। अगर आपको तेज गति की सवारी करना पसंद है तो आपको यह जरूर जाँच कर लेनी चाहिए की आप जीस बाइक का चयन कर रहे हैं उसकी उच्तम गति कितनी है, क्यूंकि अगर आप सस्ते विकल्प के साथ जायेंगे तो उसमे प्रयोग होने वाला मोटर की क्षमता कम होगी। जिससे उसकी उच्तम गति केवल 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

इलेक्ट्रिक बाइक की रेंज

इलेक्ट्रिक बाइक की रेंज का तात्पर्य है की एक बार 100 प्रतिशत बैटरी चार्ज करने के बाद यह कितनी दूरी तय करने में सक्ष्म है। यही कारण है की आपको इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने से पहले (buying an electric bike) यह विचार कर लेना चाहिए की आपकी जरूरत क्या है अर्थात अगर आपको दिन में केवल 15 से 20 KM की दूरी तय करनी है तो आप सस्ते विकल्प के साथ जा सकते है।

बैटरी की क्षमता

इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत उसमे लगी बैटरी पे निर्भर करती है, यहाँ मैं आपको बता दूँ की इलेक्ट्रिक बाइक में लगने वाली बैटरी की कीमत बाइक के कुल कीमत का 40 प्रतिशत होता है। अगर इलेक्ट्रिक बाइक में प्रयोग की हुई बैटरी उच्च क्षमता की है तो एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर यह 150 से 200 किलोमीटर की दुरी तय करती है।

और साथ हीं इसे चार्ज होने में भी काफी कम समय लगता है अर्थात एक घंटे से भी कम समय लगता है। अतः आपको बाइक खरीदने से पहले (buying an electric bike) उसकी क्षमता को जरूर चेक कर लेना चाहिए।

चार्ज करने में समय कितना लगता है

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय (buying an electric bike) आपको इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए की आप जिस बाइक को खरीदने जा रहे हैं या खरीदने का सोच रहे है, उसमे लगी बैटरी फुल चार्ज होने में कितना समय लगाती है। कारण की अगर आप कही जा रहे हों और बैटरी को चार्ज करने की जरूरत पड़ जाये, वैसी स्थिति में अगर यह कम समय में पूरी तरह चार्ज हो जाये तो आपको ज्यादा देर तक इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

Keep these points in mind while buying an electric bike
while buying an electric bike always check what time it is taking for 100% charging

इलेक्ट्रिक मोटर की टार्क वैल्यू

अगर इलेक्ट्रिक बाइक में लगी मोटर की क्षमता अच्छी है तो इसकी स्पीड काफी अच्छी होगी, अर्थात यह कम समय में अपनी उच्तम गति को प्राप्त कर सकता है। यही कारण है की आपको बाइक खरीदने से पहले (buying an electric bike) उसका टेस्ट ड्राइव जरूर कर लेना चाहिए।

इलेक्ट्रिक बाइक की गुणवत्ता

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय (buying an electric bike) उसकी गुणवत्ता के बारे में जरूर चेक कर लेना चाहिए। गुवाता का तात्पर्य है की उसके फ्रेम के मजबूती और साथ हीं उसकी IP भी चेक कर लेना चाहिए, जिससे यह पता चल सके की इसके अंदर पानी जाने का खतरा तो नहीं है।

इलेक्ट्रिक बाइक क्यों खरीदना चाहिए ? (Why buying an electric bike)

Keep these points in mind while buying an electric bike2
while buying an electric bike always keep in mind that you are one step ahead in environment saving

कम मेंटनेंस कॉस्ट : इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने (buying an electric bike) का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसका मेंटनेंस कॉस्ट काफी कम है।

घर पर सुविधाजनक चार्जिंग : इलेक्ट्रिक बाइक को आसानी से घर पे चार्ज किया जा सकता है, इसलिए आपको गैस या पेट्रोल की बढ़ती कीमत के घबराने की कोई जरूरत नहीं है साथ हीं पेट्रोल पंप पे लाइन में लगने की भी कोई आवश्यक्ता नहीं है।

अच्छी माइलेज : चुकी इलेक्ट्रिक बाइक की माइलेज काफी अच्छी होती है, अगर हम बात करे प्रति किलोमीटर की तो इसके द्वारा एक किलोमीटर की दूरी तय करने में 25 पैसे से भी कम लगता है।

पर्यावरण के अनुकूल : अगर आप इलेक्ट्रिकल बाइक खरीदने जा रहे हैं या खरीदने का विचार (buying an electric bike) कर रहे हैं तो आप निस्संदेह पर्यावरण को बचाने में उसकी मदद कर रहे है। जैसा की हम सब जानते हैं वायु प्रदुषण में सबसे बड़ा योगदान वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण होता है। अतः अगर आप इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हैं तो अपना पैसा बचाने के साथ साथ आप पर्यावरण को भी बचा रहे है। 

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक बाइक की 5 खुबिया जो बानी आकर्षण का मुख्या कारण।

सोलर एनर्जी का भविष्य क्या है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.