(Advantages And Disadvantages Of Buying An Electric Car) इलेक्ट्रिक कार खरीदने के फायदे और नुकसान - MS3 Naveen Kumar

(Advantages and Disadvantages of Buying an Electric Car) इलेक्ट्रिक कार खरीदने के फायदे और नुकसान

Reading time <1 Min

Advantages and Disadvantages of Buying an Electric Car: आजकल इलेक्ट्रिक कार सभी लोगो के पसंद और ध्यान का केंद्र बना हुआ है। जैसा की हम सब जानते हैं प्रत्येक तकनीक कुछ फायदे और नुकसान के साथ आती है, ठीक वैसे हीं इलेक्ट्रिक कार के भी कुछ फायदे और नुकसान हैं जिसके बारे में आज हम यहाँ बात करने वाले हैं। 

Advantages and Disadvantages of Buying an Electric Car
Advantages and Disadvantages of Buying an Electric Car

इलेक्ट्रिक कार खरीदने के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Buying an Electric Car)

तेल की बढ़ती कीमतों के साथ, इलेक्ट्रिक कारों के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसके साथ हीं इलेक्ट्रिक कार की लोकप्रियता भी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। आज हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं की इलेक्ट्रिक कार खरीदने के क्या फायदे और नुकसान हैं।

इलेक्ट्रिक कार खरीदने के फायदे (Advantages of Buying an Electric Car)

स्मूथ और ध्वनि-रहित ड्राइविंग (Smooth and Noiseless Driving)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली वाहनों में काफी मात्रा में मूविंग पार्ट्स (Moving Parts) होते हैं जिनके चलने से कार में लगे वे सरे मूविंग पार्ट्स घूमते हैं जिसके परिणामस्वरूप कार से आवाज़ होती है।

पर वही अगर हम इलेक्ट्रिक कार की बात करे तो इसमें मूविंग पार्ट्स काफी कम होते हैं अर्थात मूविंग पार्ट्स के नाम पर केवल एक इलेक्ट्रिक मोटर होती है जो काफी आवाज़ करती है। यही कारण है की इलेक्ट्रिक कार से काफी आवाज़ या बिलकुल न के बराबर आवाज़ आती है, इसका परिणाम सुगम ड्राइविंग के साथ-साथ कम शोर में होता है जो की भारत में ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए एक बहुत अच्छी बात है।

Advantages of Buying an Electric Car
Advantages of Buying an Electric Car-Smooth and Noiseless Driving

आसान ड्राइविंग ऑपरेशन (Easy Driving Operation)

इलेक्ट्रिक कार में नए आविष्कार के साथ, पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार की तुलना में कम और आसान ड्राइविंग ऑपरेशन का भी आविष्कार किया है। इसमें कई टच स्क्रीन ऑपरेशन भी शामिल किये गए हैं और वायरलेस कनेक्शन भी हैं। इसके साथ साथ इसमें रिजेनेरटिव (Regenerative) ब्रेकिंग भी होता है।

इसके अलावा, हम कार को केवल एक त्वरक, ब्रेक पेडल और स्टीयरिंग व्हील के साथ संचालित कर सकते हैं। कॉम्पैक्ट और आसान ड्राइविंग ऑपरेशन के साथ इलेक्ट्रिक कार का डैशबोर्ड भी काफी सुन्दर दिखता है।

Advantages of Buying an Electric Car1
Advantages of Buying an Electric Car-Easy Driving Operation

प्रदूषण रहित (Pollution Free)

अगर हम प्रदुषण की बात करें तो पुरे दुनिया के प्रदूषण में डीजल और पेट्रोल से चलने वाली वाहनों का योगदान लगभग 75 प्रतिशत है। पेट्रोल और डीजल से चलने वाली वाहनों में आतंरिक दहन के जो हानिकारक गैस जैसेकि कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैस निकलती हैं वायु प्रदुषण में उनका योगदान बहुत ज्यादा है।

अगर हम बात करे डीजल से चलने वाले वाहनों की तो उनसे निकलने वाला धुवां पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में ज्यादा हानिकारक होते हैं। पर वही इलेक्ट्रिक कार में इंजन नहीं होता है, यह इलेक्ट्रिक मोटर पर काम करती हैं, जो बैटरी से चलती है। यही कारण है की इसमें कोई आतंरिक दहन नहीं होता है और न हीं इससे कोई हानिकारक गैस निकलती है।

Advantages of Buying an Electric Car
Advantages of Buying an Electric Car-Electric Motor-Zero emission gas-Pollution free  

ड्राइव करने के लिए सुरक्षित (Safe Driving)

चुकी इलेक्ट्रिक कार लगी लिथियम आयन बैटरी कार की फर्श पर बिछी हुई होती है यही कारण है की इलेक्ट्रिक कारों का सेण्टर ऑफ़ ग्रेविटी (Center of Gravity) को ध्यान में रखकर बनाया जाता है, इसीलिए उनके सड़क पर से उतरने की संभावना बहुत कम होती है।

इसके साथ हीं पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों के तुलना में इलेक्ट्रिक कार में स्टीयरिंग व्हील में भी एयरबैग होते हैं ताकि दुर्घटना की स्थिति में वे बाहर आ जाएं जिससे ड्राइवर को कोई नुकसान नहीं पहुंचे और बैटरी की कनेक्शन भी कट जाए जिससे कार लगी मोटर बंद हो जय।

How to Maintain an Electric Car
Advantages of Buying an Electric car-Safe Driving

मेंटनेंस में बहुत काम खर्च (Less Maintenance Cost)

जैसा की हम सब जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों में आतंरिक दहन और बहुत ज्यादा मूविंग पार्ट्स (Moving Parts) होने के कारण इसके मेंटनेंस पर काफी ध्यान देना पड़ता है और इसका मेंटनेंस कॉस्ट भी काफी अधिक होता है। इसके विपरीत इलेक्ट्रिक कार में कोई इंजन नहीं होता है और जब इंजन हीं नहीं है तो इंजन ऑयल को बदलने जरूरत हीं नहीं होती।

इसके साथ हीं इसमें क्लच प्लेट नहीं होता और जब क्लच प्लेट हीं नहीं होता तो उसे सर्विस करने या फिर उसे बदलने की कोई जरूरत नहीं होती और ऐसे बहुत से पार्ट्स इलेक्ट्रिक कार में नहीं होते जिस करण से इसकी मेंटनेंस कॉस्ट काफी काम हो जाती है।

Advantages of Buying an Electric Car
Advantages of Buying an Electric Car-Less Maintenance Cost 

इलेक्ट्रिक कार खरीदने के नुकसान (Disadvantages of Buying an Electric Car)

इलेक्ट्रिक कार खरीदने की शुरुवाती लगत (Initial cost to buying an Electric car) 

इलेक्ट्रिक कार की शुरवाती कीमत या यूँ कहे की इसकी खरीद मूल्य (buying an Electric car) काफी ज्यादा है, इसका सबसे बड़ा कारण इसमें लगी लिथियम आयन बैटरी है। कार की कुल कीमत का 40 प्रतिशत केवल इसमें लगी बैटरी का होता है। 

पर मैं आपको बता दूँ हमारी सरकार इसके लिए बहुत सारे स्कीम्स और सब्सिडी भी ला रही है इसके साथ हीं इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के लिए आपको काफी काम टैक्स भी देना पड़ेगा, क्यूंकि सरकार ने इलेक्ट्रिक कार के ऊपर काफी कम टैक्स रखा है।

चार्जिंग टाइम और चार्जिंग स्टेशन (Charging time and charging station)

चुकी हम सब जानते हैं की इलेक्ट्रिक कार बैटरी से चलती है यही कारण है की इसमें लगी बैटरी को बार बार चार्ज करना पड़ता है। इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को चार्ज करने में काफी समय लगता पर मैं यहाँ आपको बता दूँ की अभी बहुत सारे इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी फ़ास्ट चार्जिंग सुविधा के साथ आ रही है। जिसमे काफी कम समय लगता है।

Disadvantage of Buying an Electric Car
Disadvantage of Buying an Electric Car-Limited charging station 

पर अगर हम पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों से तुलना करे यह समय काफी ज्यादा है क्यूंकि पेट्रोल फुल करने में मात्रा 5-10 मिनट लगते हैं पर बैटरी को चरगा करने कम से कम 3 घंटे। 

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे ?

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.