(How To Convert Petrol Bike To Electric Bike) पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कैसे बदले और उसके क्या फायदे हैं ? - MS3 Naveen Kumar

(How to convert Petrol bike to Electric bike) पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कैसे बदले और उसके क्या फायदे हैं ?

Reading time <1 Min

How to convert Petrol bike to Electric bike: जैसा की हम सब जानते हैं आजकल इलेक्ट्रिक बाइक की मांग दिन प्रतिदिन पढ़ रही है, हर कोई इसे खरीदना चाहता है, पर बजट कम होने के कारण कुछ लोगो के लिए इसे खरीद पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, इसके साथ हीं अगर किसी के पास पहले से हीं पेट्रोल बाइक है वैसी स्थिति में उनके लिए एक और बाइक खरीदना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

convert Petrol bike to Electric bike
convert Petrol bike to Electric bike

आज हम यहाँ इसी विषय पर बात करने वाले हैं की अगर किसी के पास पहले से हीं पुराणी पेट्रोल बाइक और उन्हें इलेक्ट्रिक बाइक पसंद है वैसी स्थिति में वे आसानी से अपनी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल सकते हैं (convert Petrol bike to Electric bike)।

पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलने (convert Petrol bike to Electric bike) के लिए प्रयोग में आने पार्ट्स

convert Petrol bike to Electric bike
Convert Petrol bike to Electric bike

BLDC मोटर (BLDC Motor): हम सब यह पहले से हीं जानते हैं और इसके बारे में मैंने पहले भी बताया है की इलेक्ट्रिक बाइक में पेट्रोल बाइक की तरह इंजन नहीं होता है, इसमें इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर होता है। ब्रशलेस डायरेक्ट कर्रेंट मोटर (Brushless Direct Current-BLDC Motor) एक नई तकनीक की मोटर है जो 250W से 800W और 24V से 36V तक उपलब्ध है।

लिथियम आयन बैटरी (Lithium Ion Battery): इलेक्ट्रिक बाइक या यूँ कहे इलेक्ट्रिक वाहन के लिए दूसरा सबसे अहम् हिस्सा है लिथियम आयन बैटरी। लिथियम आयन बैटरी अन्य बैटरी की तुलना में काफी हलकी होती है जिसके कारण इसका प्रयोग साईकिल, बाइक, स्कूटर, ड्रोन, और बहुत सारे गैजट्स में किया जाता है।

लिथियम आयन बैटरी का चयन करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए की इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी का वोल्टेज एक हीं होना चाहिए, अर्थात अगर मोटर 36 V का है तो बैटरी भी 36 V का होना चाहिए। यहाँ मैं आपको बता दूँ की लिथियम आयन बैटरी 6Ah से 100 Ah और 12 V, 24 V/ और 36 V की रेंज में मिलते हैं।

convert Petrol bike to Electric bike
convert Petrol bike to Electric bike-Lithium ion Battery 

MPPT चार्जर कंट्रोलर (Charger controller): MPPT चार्जर कंट्रोलर एक कंट्रोलिंग डिवाइस (Controlling Device) है जो की इलेक्ट्रिक बाइक में सभी प्रकार के होने वाली गतिविधिओं को नियंत्रित करता है जैसे की चार्जिंग, डिस्चार्जिंग, कंट्रोलर डिवाइस और ऐसे बहुत सारे उपकरण को जिसका इलेक्ट्रिक बाइक में प्रयोग किया जाता है।

लिथियम बैटरी चार्जर (Lithium Battery Charger): जैसा की हम सब जानते हैं किसी भी बैटरी को चार्ज करने के लिए चार्जर की जरूरत होती जैसे की घर में प्रयोग होने वाले बैटरी को चार्ज करने के लिए इन्वर्टर का प्रयोग किया जाता है। इन्वर्टर का काम DC से AC कन्वर्ट करने के साथ साथ वह बैटरी को भी चार्ज कर्ज करता है।

ठीक उसी तरह बाइक में लगी लिथियम आयन बैटरी को चार्ज करने के लिए लिथियम बैटरी चार्जर का प्रयोग किया जाता है। यहाँ मैं आपको बता दूँ की लिथियम बैटरी चार्जर के भी बहुत से प्रकार होते हैं जैसे की फ़ास्ट चार्जर जो की 2-3 घंटे में बैटरी को फुल चार्ज कर देता है और एक लेवल 1 और लेवल 2 (Level 1 and Level 2) चार्जर जिसे बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने में 8 से 10 घंटे लगते हैं।

convert Petrol bike to Electric bike
convert Petrol bike to Electric bike-Lithium ion Charger 

लिथियम आयन बैटरी को चार्ज करने के लिए कम से कम 1 Amp, 36 V DC और 230 V AC चार्जर की आवयश्कता होती है।

इंस्टालेशन एक्सेसरीज (Installation Accessories): इंस्टालेशन एक्सेसरीज में बहुत सारे इक्विपमेंट आते हैं जैसे की वायरिंग एक्सेसरीज, नट बोल्ट, मोटर को फिक्स करने के लिए बेस प्लेट, बैटरी, कंट्रोलर, एक्सेलरेटर, हॉर्न, लाइट।

अपनी पुरानी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलने के लिए (convert Petrol bike to Electric bike) आपको यह समझना होगा की आपकी जरूरत के है, जैसे की यदि आपको अच्छी और तेज स्पीड की बाइक पसंद है तो वैसी स्थिति में आपको अधिक क्षमता वाली मोटर के साथ जाना चाहिए और यदि आपको सामान्य स्पीड पसंद है तो आप मीडियम रेंज की मोटर के साथ जा सकते हैं जैसे की 0.8 kW से 1kW की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक मोटर।

FAQs:

Question: क्या पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदला जा सकता है (convert Petrol bike to Electric bike)?

Answer: जी हाँ पुरानी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में आसानी से बदला जा सकता है।

Question: पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलने (convert Petrol bike to Electric bike) में कितना खर्च होता है ?

Answer: पुरानी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलने (convert Petrol bike to Electric bike) के लिए लगभग 35,000 का खर्च आएगा।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे ?

इलेक्ट्रिक कार और पेट्रोल कार में क्या अंतर है ?

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

इंडक्शन कार चार्जिंग क्या होता है ?

पारदर्शी सोलर पैनल क्या होता है ?

आर्गेनिक सोलर सेल क्या होता है ?

क्या आर्टिफीसियल लाइट से सोलर पैनल मॉडल बिजली उत्पन्न कर सकती है ?

क्या बारिश के दिनों में सोलर पैनल काम करती है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.