Electric Bike Vs Petrol Bike, Which Is Better | इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक में अंतर, दोनों में कौन बेहतर है - MS3 Naveen Kumar

Electric Bike Vs Petrol Bike, which is better | इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक में अंतर, दोनों में कौन बेहतर है

Reading time <1 Min

इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक में अंतर (Electric Bike Vs Petrol Bike)  

Electric Bike Vs Petrol bike: कच्चे तेल की बढ़ती हुई कीमतों और प्रदुषण से सारा देश जूझ रहा है, और ये सरकार के लिए भी चिंता का विषय है। यही कारण है की सरकार रिन्यूएबल एनर्जी और इलेक्ट्रिक वाहन को आगे बढ़ाने के लिए तरह तरह के स्कीम्स ला रही है, जिससे उपभोक्ताओं को भरपूर फायदा मिल रहा है।

यही कारण है की आज कल इलेक्ट्रिक वाहन की मांग काफी बढ़ गई है, और इसी को ध्यान में रखते हुए कई इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी अपनी ऑल इलेक्ट्रिक बाइक्स लांच कर रही है।

Electric Bike Vs Petrol Bike
Electric Bike Vs Petrol Bike

बाइक खरीदते समय काफी लोगो के मन ये दुविधा रहती है की कौन सी बाइक ख़रीदे, इलेक्ट्रिक बाइक या पेट्रोल बाइक। आज हम यहाँ आपके उन सभी दुविधाओं को दूर करने वाले हैं। आज हम यहाँ इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक के अंतर (Electric Bike Vs Petrol Bike)  के बारे में बात करने वाले हैं।

पेट्रोल बाइक क्या है ?

अगर हम बात करे पेट्रोल बाइक की तो इसके नाम से हीं पता चलता है की इसे संचालित अर्थात चलाने के लिए ईंधन के रूप में पेट्रोल का प्रयोग किया जाता है। पेट्रोल बाइक्स में ICE (Internal Combustion Engine) इंजन होता है अर्थात एक आंतरिक दहन इंजन, जो की वाहन को संचालित या चलाने करने वाली ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए पेट्रोल का दहन करता है।

इंजन में पेट्रोल के आंतरिक दहन से कार्बन डाइऑक्सिडे (CO2) गैस बनता है जो की साइलेंसर की मदद से बहार वायुमंडल में निकल जाता है। इसी के कारण हमारा वायुमंडल प्रदूषित होता है।

इलेक्ट्रिक बाइक क्या है ?

अगर हम बात करे इलेक्ट्रिक बाइक की तो यह केवल बिजली से चलती है, यह बिजली इसमें लगे लिथियम आयन बैटरी से मिलती है। जैसा की हम सब जानते हैं, जब हम बैटरी को चार्ज करते हैं तो यह बिजली को स्टोर कर लेती है और इसी स्टोर की हुई बिजली का प्रयोग कर इलेक्ट्रिक बाइक में लगी मोटर बाइक को चलाने में मदद करती है।

Electric Bike Vs Petrol Bike
Electric Bike Vs Petrol Bike

इलेक्ट्रिक बाइक बिजली से चलती है अर्थात इसमें कोई आतंरिक दहन की प्रक्रिया नहीं होती है, यही कारण है की यह पर्यावरण में किसी भी प्रकार का हानिकारक गैस को नहीं छोड़ता है। 

अब हम यहाँ बात करने वाले है इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक के प्रमुख अंतर के बारे में (Electric Bike Vs Petrol Bike), और जब आप बाइक खरीदने जाते हैं तो आपको कौन सी बाइक खरीदनी चाहिए।

इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक में अंतर (Electric Bike Vs Petrol Bike)

जैसा की हम जानते है जब किसी भी उपकरण का अविष्कार किया जाता है तो उसमे कुछ खूबियां तो कुछ खामियां भी होती है। आज हम यहाँ उन सभी के बारे में बात करने वाले हैं।

इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक का पर्यावरण पे प्रभाव (Electric Bike Vs Petrol Bike)

जैसा की हम सब ने पहले चर्चा किया है की पेट्रोल बाइक में प्रयोग होने वाला ईंधन के आंतरिक दहन के फलस्वरूप कार्बन डाइऑक्सिडे गैस उत्पन्न होती है, जो की हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करता है।

पर अगर हम बात करे इलेक्ट्रिक बाइक की तो यह सिर्फ बिजली से चलती है जो की इसे इसमें लगी बैटरी से मिलती है, यही कारण है इसमें कोई आंतरिक दहन नहीं होता है अर्थात इससे कोई हानिकारक गैस का उत्सर्जन नहीं होता है। अतः हम यह कह सकते है की इलेक्ट्रिक बाइक पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है और यही इन दोनों के बीच प्रमुख अंतर (Electric Bike Vs Petrol Bike) में से एक है।

इसके साथ हीं अगर हम बात करे आवाज की तो इलेक्ट्रिक बाइक बिलकुल आवाज़ नहीं करती है (Electric Bike Vs Petrol Bike)। अर्थात यह यह वायु प्रदुषण के साथ साथ ध्वनि प्रदुषण को भी रोकता है।

इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक की कीमत में अंतर (Electric Bike Vs Petrol Bike)

अगर हम बात करे पर्यावरण की दृष्टि से तो इसमें कोई दोराय नहीं है की इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike Vs Petrol Bike) हर किसी की पहला पसंद होगा, पर अगर हम बात करे कीमत की तो इलेक्ट्रिक बाइक की शुरआती कीमत पेट्रोल बाइक की तुलना में अधिक होती है।

वैसे सरकार इलेक्ट्रिक बाइक को बढ़ावा देने के लिए काफी कदम उठा रही है, पर इन सब के वावजूद अभी भी इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत पेट्रोल बाइक की तुलना में काफी अधिक है।

Electric Bike Vs Petrol Bike
Electric Bike Vs Petrol Bike

सिंगल चार्ज में तय की गई दूरी (Electric Bike Vs Petrol Bike)

इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली कंपनी बाइक की बैटरी पे बहुत ध्यान दे रही है, जैसे की फ़ास्ट चार्जिंग, एक बार फुल चार्ज होने के बाद बाइक ज्यादा से ज्यादा दूरी तय करे। अधिकांश (अधिक कीमत वाली) इलेक्ट्रिक बाइक जो मार्केट में उपलब्ध है वे सभी 100 प्रतिशत चार्ज करने पे लगभग 150 से 200 KM की दूरी तय करती है, ऐसा बाइक बनाने वाली कंपनी दावा कर रही है, पर कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक बाइक 100 से 120 KM की हीं दुरी तय कर पाती है।

और साथ हीं इसे 100 प्रतिशत चार्ज करने में कम से कम एक घंटा लग जाता है, वैसे इसपर अभी शोध का काम चल रहा है की इसके चार्जिंग के समय को कम किया जा सके।

पर अब यहाँ बात आती है सेफ्टी की, वैसे अगर हमें कम दूरी तय करनी हो तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है, पर वही अगर हमें लम्बी दूरी तय करनी हो तो वैसी स्थिति में अगर रास्ते में चार्जिंग स्टेशन न मिले तो हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, पर मैं यहाँ आपको बता दूँ की सरकार चार्जिंग स्टेशन की संख्या बढ़ाने के लिए बहुत सारे कदम उठा रही है, पर इसके विपरीत अगर हम पेट्रोल बाइक की बात करे तो हमें पेट्रोल पंप काफी आसानी से मिल जाती है (Electric Bike Vs Petrol Bike)।

इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक की माइलेज (Electric Bike Vs Petrol Bike)

अगर हम बात करे शुरुआती लागत की तो इसमें कोई शक नहीं है यह काफी महंगा लगेगा। पर जब वहीँ जब हम माइलेज की बात करे तो इलेक्ट्रिक बाइक पेट्रोल बाइक की तुलना (Electric Bike Vs Petrol Bike) में काफी सस्ता होगा।

Electric Bike Vs Petrol Bike
Electric Bike Vs Petrol Bike

इलेक्ट्रिक बाइक में लगी बैटरी को 100 प्रतिशत चार्ज करने में लगभग 3 से 4 घंटे लगते है, अर्थात लगभग 5 यूनिट, अगर हम 5 रूपए प्रति यूनिट बिजली की दर से देखे तो इसे पूरी तरह चार्ज करने में 20 रूपए लगेंगे।

अर्थात 20 रूपए में 120 KM की दूरी तय करेगा, मतलब 0.16 रूपए प्रति किलोमीटर। अगर हम एक साल में इलेक्ट्रिक बाइक द्वारा तय की गई दूरी 10,000 KM पकडे तो इसका खर्च लगभग 1,600 रूपए होगा।

पर अगर हम पेट्रोल बाइक की बात करे तो (Electric Bike Vs Petrol Bike) यह एक लीटर में 40 KM की दूरी तय करता है, और एक लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 100 रूपए है, मतलब 2.5 रूपए प्रति किलोमीटर।

अगर हम 10,000 KM तय करने का खर्च देखे तो यह लगभग 25,000 रूपए होगा, जो की इलेक्ट्रिक बाइक की तुलना में काफी अधिक है।

3 साल में पेट्रोल बाइक की रनिंग कॉस्ट लगभग 75,000 रूपए वही इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत लगभग 4,800 रूपए होंगे, अर्थात तीसरा साल पूरा होने से पहले हीं आपके पूरे पैसे वसूल हो जायेंगे।

निष्कर्ष (Conclusion)

जैसा की इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक की तुलना से साफ़ पता चलता है (Electric Bike Vs Petrol Bike) की इलेक्ट्रिक बाइक की रनिंग कॉस्ट (Running Cost) काफी काम है, जो की आपको 3 साल के पहले हीं बाइक की कुल लागत वसूल कर के दे देगी। इसके साथ हीं इसका मेंटनेंस कॉस्ट काफी कम होता है और यह पर्यावरण को प्रदूषित भी नहीं करता है।

FAQs:

Question: इलेक्ट्रिक बाइक्स इतना महंगे क्यों होते है ?

Answer: इलेक्ट्रिक बाइक का महंगा होने का सबसे बड़ा कारण इसमें प्रयोग होने वाला बैटरी  इलेक्ट्रिक बाइक में लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया जाता है जो की काफी महंगा होता है। इलेक्ट्रिक बाइक की कुल कीमत का 40 प्रतिशत केवल बैटरी का हीं होता है।

यही कारण है की अगर हम इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक की तुलना करे (Electric Bike Vs Petrol Bike) तो इलेक्ट्रिक बाइक काफी महंगे हो जाता है, पर सरकार की तरफ से इसको बढ़ावा देने के लिए काफी कदम उठाये जा रहे है। यही कारण है की पहले की तुलना में आजकल इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत काफी कम हुई है।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक बाइक की 5 खुबिया जो बानी आकर्षण का मुख्या कारण।

सोलर एनर्जी का भविष्य क्या है ?

पारदर्शी सोलर पैनल क्या होता है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.