भारत की टॉप 5 इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट बनाने वाली कंपनियां | Top 5 Electric Car Conversion Kit Manufacture Companies In India - MS3 Naveen Kumar

भारत की टॉप 5 इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट बनाने वाली कंपनियां | Top 5 Electric Car Conversion Kit manufacture companies in India

Reading time 6 Min

Top 5 Electric Car Conversion Kit manufacture companies in India: इलेक्ट्रिक कार की बढ़ती हुई मांग और लोगो के बीच इसकी पसंद को देखते हुए लगभग सभी मोटर कंपनियां अलग अलग इलेक्ट्रिक कारों के मॉडल के साथ आ रही हैं, पर पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों की तुलना में नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की लागत अभी भी बहुत अधिक है।

वैसे लोग जो इलेक्ट्रिक कार की अधिक कीमत होने के कारण उसे खरीदने में सक्षम नहीं है उन लोगो को ध्यान में रखते हुए अब बहुत सारी कंपनियां पारम्परिक पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) बना रही है जो की बिलकुल सुरक्षित है।

टॉप 5 इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट मैनुफ़ैक्चर कम्पनीज (Top 5 Electric Car Conversion Kit manufacture companies)

आजकल पारम्परिक कारों को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए रेट्रोफिटिंग मॉडल बहुत डिमांड में हैं क्योंकि कंपनियां ना केवल आपके मौजूदा पुराने कार  को बहुत हीं कम कीमत में इलेक्ट्रिक कार में बदल देते हैं बल्कि विभिन्न कारों के मॉडल के अनुसार उसके लिए कन्वर्जन किट भी मुहैया कराती हैं।

आप अपने आवश्यकता के अनुसार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) या फिर कस्टमाइज्ड इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट खरीद सकते हैं। इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) में मुख्या रूप से मोटर, बैटरी, कंट्रोलर, चार्जर, केबल हार्नेस आदि आते हैं।

भारत में टॉप 5 इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट बनाने वाली कंपनियां के नाम की सूचि निचे दी गई है :

Electric Car Conversion Kit
Electric Car Conversion Kit

लूप मोटो- इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Loop moto- Electric Car Conversion Kit)

अगर आप लूप मोटो (Loop moto) कंपनी के द्वारा अपने पुराने कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करवाना चाहते हैं तो इसके इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) के साथ आपको लिथियम-आयन बैटरी, एक बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (Battery Management System-BMS), और अन्य सहायक उपकरण मिलती है जो की पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए आवश्यक हैं।

कंपनी ने मारुति सुजुकी, वैगन आर, मारुति सुजुकी डिजायर, मारुति सुजुकी स्विफ्ट, हुंडई एक्सेंट, होंडा अमेज, हुंडई वर्ना, होंडा सिविक और होंडा सिटी जैसी कई कारों को इलेक्ट्रिक कार में परिवर्तित करने के लिए ARAI सर्टिफिकेट प्राप्त किया है।

कंपनी पारम्परिक पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए अनुकूलित समाधान प्रदान करती है। कन्वर्शन किट के साथ मिलने वाली लिथियम-आयन बैटरी LiFePO4 तकनीक से लैस होती है और 7.8 kwh स्मार्ट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (Battery Management System) के साथ आती है। बैटरी एक बार फुल चार्ज हो जाने पर 180km की रेंज प्रदान करती है

इलेक्ट्रिक कार कन्वर्जन किट (Electric Car Conversion Kit) गियरलेस गियरबॉक्स, 3.3kW AC चार्जर और 15 kW 3 फेज़ AC मोटर के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 80km/hr है। कंपनी अखिल भारतीय स्थानों पर रेट्रोफिटिंग सेवाएं भी प्रदान करती है। लूप मोटो इलेक्ट्रिक कार कन्वर्जन किट (Electric Car Conversion Kit) की कीमत 3 लाख से 5 लाख है।

Electric Car Conversion Kit
Electric Car Conversion Kit

ई-ट्रायो – इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (E-Trio- Electric Car Conversion Kit)

भारत में इलेक्ट्रिक कार की लोकप्रियता को देखते हुए ई-ट्रायो (E-Trio) कंपनी की स्थापना वर्ष 2016 में सत्य यालमंचिली द्वारा की गई थी। यह कंपनी पारम्परिक ईंधन से चलने वाली कारों को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) बनाती है।

इस कंपनी को पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों को इ कारों में बदलने के लिए ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) से भी मंजूरी मिली हुई है। अर्थात अगर आप इस कंपनी के द्वारा अपने पुराने कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलवाते हैं तो यह पूरी तरह सुरक्षित है। 

ई-ट्रायो (E-Trio) मारुति ऑल्टो, वैगनआर जैसी कारों को परिवर्तित कर रही है। और यह दो प्रकार के रूपांतरण किट EV-150 और EV-180 प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि मारुति ऑल्टो, वैगनआर और डिजायर कारों को EV-180 किट की मदद से 48 घंटे के अंदर ई-कार में बदला जा सकता है। कंपनी बाजार से पुराने पेट्रोल या डीजल से चलने वाली कारों को भी खरीद कर उसे इलेक्ट्रिक कार में बदल कर कम कीमत में बेचती है। 

पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए कंपनी दो कन्वर्शन किट EV-150 और EV-180 बनती है। ई-ट्रायो (E-Trio) कंपनी भारत की एकमात्र रेट्रोफिटिंग स्टार्ट-अप कंपनी है जिसे अपने इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) के लिए सरकार की मंजूरी मिली है।

ई-ट्रायो (E-Trio) के कन्वर्शन किट में लिथियम-आयन बैटरी, AC मोटर, ट्रैक्शन कंट्रोलर, ऑनबोर्ड चार्जर, पावर स्टीयरिंग, DC कनवर्टर,  जैसे पार्ट्स शामिल हैं, जिसके बैटरी की रेंज 150 किलोमीटर से 180 किलोमीटर तक होती है। भारत में इस इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट की अनुमानित कीमत लगभग 4 लाख रूपए है।

भारत किट- इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Bharat Kit- Electric Car Conversion Kit)

भारत किट (Bharat Kit) हैदराबाद की एक कंपनी है जिसकी स्थापना 2016 हुई थी जो हैचबैक और सेडान जैसी कारों को इलेक्ट्रिक कार में बदलती है। कंपनी इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) के साथ-साथ रेट्रोफिटेड कारों में भी काम करती है। कंपनी को मारुति ऑल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट डिजायर जैसी पेट्रोल और डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए ARAI और ICAT सर्टिफिकेट भी प्राप्त हुए हैं।

भारत किट- इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) LiFePO4 बैटरी जो एक बार पूरी तरह चार्ज करने पर 80 किलोमीटर का रेंज देती है और जिसका चार्जिंग टाइम 5 घंटे है , कंट्रोलर, AC मोटर, गियरबॉक्स, डीसी कनवर्टर, ऑन-बोर्ड चार्जर, एसी कम्पलीट किट, वैक्यूम पंप, चार्जिंग गन, किट गियर सेलेक्ट्रोर और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम के साथ आती है, साथ हीं  कन्वर्जन किट में 15KW पावर की मोटर भी लगी होती है।

कारों के मॉडल के अनुसार बैटरी की क्षमता बदलती है। हैचबैक के लिए बैटरी की क्षमता 12kWh और सेडान के लिए 15kwh है। कंपनी का दावा है की इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन की प्रक्रिया को पूरा होने में एक सप्ताह का समय लगता है। रेट्रोफिटिंग की अनुमानित लागत 5 लाख रूपए है।

रेक्सनमो इलेक्ट्रो – इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Rexnamo Electro-Electric Car Conversion Kit)

रेक्सनमो इलेक्ट्रो (Rexnamo Electro) जो की गाजियाबाद में स्थित है, पिछले 10 वर्षो से रेट्रोफिटेड इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट प्रदान कर रही है। कंपनी लांसर्स (Lancers), कॉन्टेसा (Contessa), वोक्सवैगन (Volkswagens), पुरानी बीएमडब्ल्यू  (Old BMWs), पोर्श (Porsches) और होंडा सिटी (Honda city) जैसी पुरानी कारों को भी इलेक्ट्रिक कार में बदलती करती है।

कंपनी के मुताबित इसकी कन्वर्शन किट से रूपांतरित की गई इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 80 किमी की रेंज के साथ 88 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती हैं। इसकी कन्वर्शन किट मारुती स्विफ्ट (Maruti Swift)और इंडिका (Indica) जैसी कारों के लिए अनुकूल है जिसकी कीमत लगभग 8,56,680 रूपए।

लांसर्स (Lancers), वोक्सवैगन (Volkswagens), पुरानी बीएमडब्ल्यू  (Old BMWs), पोर्श (Porsches) और होंडा सिटी (Honda city) जैसी पुरानी कारों को इलेक्ट्रिक कार में बदलने की कुल लागत लगभग 32,79,677 रुपये है।

Electric Car Conversion Kit
Electric Car Conversion Kit

नोर्थवे मोटरस्पोर्ट – इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Northway Motorsport- EV Conversion Kit)

नोर्थवे मोटरस्पोर्ट (Northway Motorsport) हेमंक जो की पुणे में स्थित है, ऑटो पार्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (Hemank Auto Parts Pvt Ltd.) के तहत काम करने वाली एक इलेक्ट्रिक कार डिवीजन है जो की इलेक्ट्रिक कार के पावरट्रेन के लिए डिजाइनिंग और कन्वर्शन इकाइयों पर काम करती है।

Electric Car Conversion Kit
Electric Car Conversion Kit-Northway Motorsport

यहाँ एक बात ध्यान देने वाली है की कम्पनी सभी कारों के लिए कन्वर्शन किट नहीं बनती है यह केवल उन कार मॉडलों को हीं कन्वर्शन किट प्रदान करती है जो की कंपनी के वेबसाइट पर सूचीबद्ध है। कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक कार भी बनाया है जो की सिर्फ एक घंटे के चार्जिंग समय के साथ 240 किमी की रेंज देती है। कंपनी द्वारा लॉन्च किये गए मारुति इग्निस और मारुती डिजायर के लिए कन्वर्शन किट की कीमत क्रमशः 12,50,000 और 14,50,000 रूपए है।

कंपनी मारुति डिजायर और कई हैचबैक कारों के लिए कन्वर्शन किट प्रदान करती है। कंपनी द्वारा Drive EZ मारुती डिजायर और Travel EZ मारुति डिजायर के लिए जो कन्वर्शन किट प्रदान की जाती है उसकी रेंज क्रमशः 120 किलोमीटर और 250 किलोमीटर की है, साथ हीं  Drive EZ का चार्जिंग टाइम 5-6 घंटे है जबकि Travel EZ का चार्जिंग टाइम 8-10 घंटे है।

Electric Car Conversion Kit
Electric Car Conversion Kit-Northway Motorsport

FAQs:

Question: लूप मोटो (Loop moto) इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) की कीमत क्या है ?

Answer: लूप मोटो इलेक्ट्रिक कार कन्वर्जन किट (Electric Car Conversion Kit) की कीमत 3 लाख से 5 लाख है।

Question: ई-ट्रायो (E-Trio) इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) की कीमत क्या है ?

Answer: ई-ट्रायो (E-Trio) इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) की अनुमानित कीमत लगभग 4 लाख रूपए है।

Question: भारत किट- इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) की कीमत क्या है ?

Answer: भारत किट- इलेक्ट्रिक कार कन्वर्शन किट (Electric Car Conversion Kit) की कीमत लगभग 5 लाख रूपए है।

 

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

भारत में 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग क्यों लग जाती है और इससे बचने के क्या उपाए हैं?

यामाहा Neo और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर जाने प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन

हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन क्या है ?

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?  

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.