India’s First Electric Double Decker Bus | भारत की पहली डबल डेकर बस अब मुंबई की सड़को पर दौड़ेगी - MS3 Naveen Kumar

India’s first Electric Double Decker Bus | भारत की पहली डबल डेकर बस अब मुंबई की सड़को पर दौड़ेगी

Reading time 4 Min

India’s first Electric Double Decker Bus: हमारा देश भारत प्रगति की सीढ़ीओं पे कैसे चढ़ रहा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की, पहले घोड़े से खींची जाने वाली गाड़ियां हमारे देश की सड़कों पे चला करती थी जो की बाद में आंतरिक दहन इंजन (Internal Combustion Engine-ICE) में परिवर्तित हुई और अब यह इलेक्ट्रिक वाहन की ओर अग्रसर है। 

भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस (India’s first Electric Double Decker Bus) आमची मुंबई में

डबल डेकर बस सदियों से मुंबई की सड़को पर देखी जाती है जो की आंतरिक दहन इंजन (Internal Combustion Engine-ICE) से चला करती है, पर अब अशोक लेलैंड कंपनी की सहायता से स्विच मोबिलिटी ने अभी-अभी भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस (India’s first Electric Double Decker Bus) लॉन्च की है जो दिसंबर से मुंबई की सड़को पर दौड़ना शुरू कर देगी।

बदलते समय और ग्लोबल वार्मिंग को लेकर बढ़ती जागरूकता के साथ डबल डेकर बस डीजल से नहीं बल्कि बिजली से चलेगी। नई इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) दुनिया की पहली – सेमी-लो फ्लोर (Semi-Low Floor), वातानुकूलित (Air-Conditioned), इलेक्ट्रिक डबल-डेकर होगी जिसमें रियर ओवरहैंग पर चौड़े दरवाजे और पीछे की सीढ़ी होगी जिसकी मुंबईकर जल्द हीं सवारी का आनंद ले सकते हैं।

India’s first Electric Double Decker Bus
India’s first Electric Double Decker Bus

इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) फीचर्स 

स्विच मोबिलिटी लिमिटेड -“स्विच” (Switch Mobility Ltd -‘Switch’) ने भारत की पहली और अनूठी इलेक्ट्रिक डबल-डेकर वातानुकूलित बस (Electric Double Decker Bus) का अनावरण किया है जो की भारत में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है और स्विच के वैश्विक इलेक्ट्रिक बस अनुभव का उपयोग किया गया है।

स्विच EIV 22  नवीनतम तकनीक, अल्ट्रा-मॉडर्न डिज़ाइन, उच्चतम सुरक्षा और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ आराम सुविधाओं से सुसज्जित है। नई इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) को देश में सार्वजनिक परिवहन में क्रांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है इसके साथ हीं यह इंट्रा-सिटी बस बाजार में एक नया मानक स्थापित करेगा।

India’s first Electric Double Decker Bus
India’s first Electric Double Decker Bus

इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) में हल्की एल्यूमीनियम बॉडी कंस्ट्रक्शन है, जिसके फलस्वरूप यह अधिक मात्रा में यात्रिओं को सफर कराने में सक्षम है। स्विच इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) केवल 18 प्रतिशत के वजन की वृद्धि में एक सिंगल डेकर बस की तुलना में लगभग दोगुना वजन को ढो सकती है जिसमे 65 यात्रिओं के बैठने की सुविधा दी गई है। प्रत्येक सीट में हल्का कुशन है और यात्री की सुविधा के लिए इंटीरियर कार जैसी सुविधा के साथ आता है।

डबल डेकर का आर्किटेक्चर 650 V सिस्टम का उपयोग करता है। स्विच इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) समकालीन स्टाइल, फील-गुड इंटीरियर और एक्सटीरियर के साथ, इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) में एक सामने और एक पीछे दरवाजे, दो सीढ़ियाँ और सुरक्षा मानकों का अनुपालन करते हुए एक आपातकालीन द्वार है जी की एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर का रेंज देती है। 

India’s first Electric Double Decker Bus
India’s first Electric Double Decker Bus

भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा की देश के परिवहन व्यवस्था को दीर्घकालिक दृष्टिकोण से बदलने की जरूरत है। शहरी परिवहन में सुधार पर ध्यान देने के साथ, हम प्रदुषण रहित और ज्यादा यात्रिओं को यात्रा करवाने में सक्ष्म इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

बढ़ती हुई प्रदुषण के समाधान के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग के साथ इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने की दिशा में सरकार की दृष्टि और नीतियां सहायक हैं। उन्होंने अशोक लेलैंड की सहायक कंपनी स्विच मोबिलिटी को इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) को पुनर्जीवित करने और यात्रियों और समाज के लाभ के लिए नई तकनीकों को पेश करने के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए बधाई दिया।

स्विच मोबिलिटी के चेयरमैन धीरज हिंदुजा ने कहा, “यह हमारे लिए बेहद गर्व का क्षण है क्योंकि हम भारत में प्रतिष्ठित डबल डेकर को वापस ला रहे हैं। अशोक लीलैंड भारतीय निर्माताओं में अग्रणी था जब उसने पहली बार 1967 में मुंबई में डबल डेकर लॉन्च किया था और स्विच उस विरासत को आगे बढ़ा रहा है।

India’s first Electric Double Decker Bus
India’s first Electric Double Decker Bus

FAQs:

Question: भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) किस शहर में लांच हुई ?

Answer: मुंबई (Mumbai)

Question: भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) का अनावरण किस महीने में हुआ ?

Answer: अगस्त 2022

Question: भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस (Electric Double Decker Bus) किस कंपनी ने लांच किया ?

Answer: अशोक लेलैंड की सहायक कंपनी स्विच मोबिलिटी

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

मोशन ब्रीज इलेक्ट्रिक बाइक, जाने कीमत, रेंज और स्पेसिफिकेशन

भारत में 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग क्यों लग जाती है और इससे बचने के क्या उपाए हैं?

यामाहा Neo और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर जाने प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन

हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन क्या है ?

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?  

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

Related Posts

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.