India's First Electric Tractor | भारत की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर - MS3 Naveen Kumar

India’s first electric tractor | भारत की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर

Reading time 2 Min

India’s first electric tractor:  पुरे देश में बढ़ती हुई प्रदुषण और इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगो की लोकप्रियता को देखते हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर, इलेक्ट्रिक बाइक, इलेक्ट्रिक कार के बाद अब इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर की भी मांग बढ़ रही है। इसी को देखते हुए भारत की पहली इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर निर्माता कंपनी, सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी (Cellestial E-Mobility) ने मैक्सिकन कंपनी ग्रुपो मार्वेलसा (Grupo Marvelsa) के साथ साझेदारी की है।

Electric Tractor
Electric Tractor

कंपनी द्वारा बनाए गए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric tractor) मुख्य रूप से एयरपोर्ट जीएसई (Airport GSE), माल वाहक (Goods Carrier) और कृषि क्षेत्रों में उपयोग किए जाएंगे। सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी (Cellestial E-Mobility) के संस्थापक और सीईओ सिद्धार्थ दुराईरंजन ने कहा, “हमें निर्यात के अलावा ग्रुपो मार्वेलसा (Grupo Marvelsa) के साथ जबरदस्त अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग तालमेल भी मिला है।

इसके अलावा, मैक्सिको की मैन्युफैक्चरिंग पावर हमारे ई-ट्रैक्टर का उत्पादन करने और स्थानीय बाजार में बेचने के साथ-साथ उत्तर-अमेरिकी ई-ट्रैक्टर बाजारों की सेवा के लिए भी एक आधार बनेगा। उन्होंने आगे यह भी कहा की हम वैश्विक पहचान बनाने के साथ-साथ भारत के पहले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी के रूप में प्रभुत्व की स्थिति को बनाए रखेंगे।

हम पहले हीं 1,800 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric tractor) की ऑर्डर बुक को पार कर चुके हैं। सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी (Cellestial E-Mobility) और ग्रुपो मार्वेलसा (Grupo Marvelsa) एक साथ आने वाले तीन वर्षो में लगभग 4,000 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बेचने की योजना बना रहे हैं।

अगर बात करे इन सभी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के फीचर्स की तो वे सभी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric tractor) आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे और साथ हीं कम रखरखाव का भी दावा करते हैं। इसके अलावा, ये ट्रैक्टर फास्ट-चार्जिंग बैटरी तकनीक, 4-व्हील ड्राइव और वायरलेस स्टीयरिंग सिस्टम के साथ लैश हैं।

Electric Tractor
Electric Tractor

सेलेस्टियल इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के प्रकार | Cellestial Electric Tractor Variant

सेलेस्टियल इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर तीन वेरिएंट में उपलब्ध है जो की 27 एचपी (HP), 35 एचपी (HP) और 55 एचपी (HP) के ट्रैक्टर हैं। इन ट्रैक्टरों की कीमत 5 लाख रुपये से शुरू होती है। इन ट्रैक्टरों में मॉड्यूलर सेंसर और वायरलेस इंटीग्रेशन के साथ रिचार्जेबल और स्वैपेबल बैटरी हैं।सेलेस्टियल ट्रैक्टरों को मॉड्यूलर ट्रेक्टर के रूप में डिजाइन किया गया है। ट्रैक्टर में एक ड्राई क्लीनर भी होता है जो की ट्रैक्टर के आंतरिक सिस्टम और इंजन को ठंडा और साफ रखता है।

FAQs:

Question: भारत की सबसे पहली इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी का नाम क्या है ?

Answer: भारत की सबसे पहली इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी का नाम सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी (Cellestial E-Mobility) है। 

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

भारत में 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग क्यों लग जाती है और इससे बचने के क्या उपाए हैं?

यामाहा Neo और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर जाने प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन

हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन क्या है ?

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?  

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.