इलेक्ट्रिक वाहन रखने वालो के लिए खुशखबरी, खुलने जा रहे हैं 10,000 (Electric Vehicle Charging Station) इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन - MS3 Naveen Kumar

इलेक्ट्रिक वाहन रखने वालो के लिए खुशखबरी, खुलने जा रहे हैं 10,000 (Electric Vehicle Charging Station) इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

Reading time <1 Min

इलेक्ट्रिक वाहन रखने वालो के लिए खुशखबरी, खुलने जा रहे हैं 10,000 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station)

आज कल पेट्रोल और डीजल की कीमतों से सब कोई परेशान हैं साथ हीं इन गाडिओं से निकला हुआ धुआँ प्रदुषण में अपना योगदान काफी हद तक बढ़ता है। यही कारण है की लोगो का आकर्षण इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ काफी हद तक बढ़ा है। पर इलेक्ट्रिक वाहन के लिए सबसे बड़ी समस्या है की इनको चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन काफी काम मात्रा है।

Electric Vehicle Charging Station
Electric Vehicle Charging Station

यहीं कारण है की बहुत से ऐसे लोग हैं जो चाह कर भी इसे नहीं खरीद पाते। इलेक्ट्रिक वाहनों की सफलता अर्थात इसकी विक्री कई कारको पर निर्भर करती है, इसमें उत्पादन की श्रेणी से लेकर प्रदर्शन के साथ साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) भी शामिल है, कारण की अगर कोई लम्बी दुरी के लिए घर से निकला है और चार्जिंग स्टेशन न मिलने के कारण बिच रास्ते में उसकी गाड़ी बंद पर जाए, वैसे में वह काफी बड़ी मुसीबत में फास सकता है।

यही कारण है की सरकार इलेक्ट्रिक वाहन की विक्री को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) पे भी काफी धयान दे रही है।

भारत की बड़ी पेट्रोलियम कम्पनिओं ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) लगाने में बढ़ाया कदम

सरकार की इस मुहीम में पेट्रोलियम कंपनियां भी बड़े पैमाने में आगे बढ़कर कर आ रही हैं। भारत की प्रमुख पेट्रोलियम कंपनी जैसे के इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (IOCL) और भारत पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड (BPCL) ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए अगले 3 साल में 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशनों को बनवाने की घोषणा की है।

Electric Vehicle Charging Station
Electric Vehicle Charging Station

इनमे से 2,000 चार्जिंग स्टेशन अगले 12 महीने में स्थापित किये जायेंगे और बाकि के 8,000 अगले 2 साल में लगाने का प्रावधान है। इसके साथ हीं भारत पेट्रोलियम ने अगले 5 साल में 7,000 चार्जिंग स्टेशनों को बनाने की घोषणा की है।

वर्तमान में भारत चीन और यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका के बाद दुनिया में कार्बन डाइऑक्ससिड उत्सर्जन में तीसरा सबसे बड़ा देश है, जो की दुनिया के कुल कार्बन डाइऑक्ससिड उत्पादन में लगभग 7 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखता है। यही कारण है की भारत सरकार रिन्यूएबल एनर्जी के तरफ काफी धयान दे रही है।

स्टार्टअप कंपनियां भी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle Charging Station) चार्जिंग स्टेशन लगाने में बढ़ कर सामने आ रही हैं

भारत सरकार की इस मुहीम में स्टार्टअप कंपनियां भी पीछे नहीं हैं, इसी क्रम में इलेक्ट्रिक वाहन को चार्जिंग सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी EVRM ने भी एक पार्टनशिप के तहत देश भर में दो साल के भीतर 10,000 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) स्थापित करने की योजना बनाई है।

ये इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) शॉपिंग काम्प्लेक्स, रेसिडेंसियल टाउनशिप, मॉल, होटल्स और कॉर्पोरेट टेक पार्क जैसे जयादा डिमांड वाले क्षेत्रों में लगाय जायेंगे। इस पार्टनरशिप के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) के लिए जगह हासिल करने से लेकर स्मार्ट चार्जिंग और पार्किंग हब खोलने में सहयोग जैसी कई चीजे भी शामिल होंगी।

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) के लिए सरकार की पहल और सरकार की निति से इलेक्ट्रिक वाहनों की विक्री में तेजी आई है

सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) की पहल से इलेक्ट्रिक वाहनों की विक्री में भी तेजी आई है। एक सर्वे में पाया गया है, दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। साथ हीं अगर हम बात करे दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन के विक्री तो इस साल सितम्बर से नवंबर के बीच कुल वाहनों की विक्री में 9 प्रतिशत केवल इलेक्ट्रिक वाहन की है।
Electric Vehicle Charging Station
Electric Vehicle Charging Station
दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की विक्री 1.6 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत से 6 गुना अधिक है। आकड़ों को देखे तो केवल दिल्ली में सितम्बर से नवंबर के बीच 9,540 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए है। यही नहीं इलेक्ट्रिक वाहन, विक्री के मामले में डीज़ल और पेट्रोल वाहनों को पीछे छोड़ दिया है। इसी तिमाही के दौरान दिल्ली में 7,820 डीज़ल से चलने वाले वाहन और 2,688 CNG से चलने वाले वाहन बेचे गए हैं। इसी दौरान पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की विक्री 82,626 रही है।
इसके  साथ हीं दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन निति की वजह से भी इलेक्ट्रिक वाहनों की विक्री में काफी तेजी आई है। इन्ही सब पहल की वजह से दिल्ली देश का पहला ऐसा शहर बन गया है जहाँ इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स पर ग्राहक को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है। सरकार की तरफ से रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स पर पूरी तरह छूट दी जा रही है।
इन्ही सब पहल के साथ दिल्ली सरकार का लक्ष्य 2025 तक शर में 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी का लक्ष्य रखा है। दिल्ली सरकार ने पिछले दो साल में लगभग 400 से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) का निर्माण करवाया है, जो की किसी भी शहर के मुकाबले काफी अधिक है। इसके आलावा दिल्ली सरकार द्वारा 2022 के मध्य तक 600 और चार्जिंग स्टेशन लगाने का लक्ष्य है।
Electric Vehicle Charging Station
Electric Vehicle Charging Station
इसके साथ साथ सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों पर बैटरी के अनुसार सब्सिडी भी तय की गई है, जिसके अंतर्गत 1,000 इलेक्ट्रिक कार पर 10,000 रूपए प्रति किलो वाट पावर (KWH) की दर से सब्सिडी तय की गई है। दिल्ली में एक इलेक्ट्रिक कार पर अधिकतम 1,50,000 रूपए की सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है।
वही दोपहिया, तिनपहिया, और कूरियर इलेक्ट्रिक वाहन पर अधिकतम 30,000 रूपए की सब्सिडी दी जा रही है।

FAQs:

Question: इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) क्या होता है ?

Answer: अगर हम किसी भी वाहन की बात करे तो वह किसी ना किसी ईंधन से चलते हैं, जैसे कोई वाहन पेट्रोल से चलती है तो कोई डीज़ल से तो कोई CNG से, और हमें वह  फ्यूल पंप स्टेशन (Fuel Pump Station) पे मिलती है। ठीक उसी प्रकार इलेक्ट्रिक वाहन में लगी बैटरी को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन होते हैं जिसे इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) कहते हैं।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

सोलर एनर्जी का भविष्य क्या है ?

पारदर्शी सोलर पैनल क्या होता है ?

आर्गेनिक सोलर सेल क्या होता है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.