सोलर एनर्जी का भविष्य क्या है ? Future Of Solar Energy - MS3 Naveen Kumar

सोलर एनर्जी का भविष्य क्या है ? Future of Solar Energy

Reading time <1 Min

सोलर एनर्जी का भविष्य क्या है |Future of Solar Energy

Future of Solar Energy, वर्तमान में, अगर हम बात करे पुरे विश्व में बिजली उत्पादन की तो उसमे से रिन्यूएबल एनर्जी द्वारा पैदा की हुई बिजली केवल 26 प्रतिशत हीं है, लेकिन International Energy Agency (IEA) का अनुमान है की 2024 तक यह आकर बढ़कर 30 प्रतिशत हो जाएगी।

Future of Solar Energy
Future of Solar Energy

पुरे विश्व में 1973 में कच्चे तेल का संकट आया था, उसके बाद एक स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय निकाय का गठन किया गया जो की इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (IEA) के नाम से जाना जाता है। यह वर्तमान में एक सुरक्षित और टिकाऊ भविष्य के लिए ऊर्जा नीतिओं को आकर देने में ऊर्जा निति पर 29 सदस्य देशो और यूरोपीय आयोग का मार्गदर्शन करता है।  

शोध के अनुसार, 2024 तक पुरे विश्व में सोलर एनर्जी की क्षमता में 600 GW की वृद्धि होगी, जो की जापान में स्थापित कुल ऊर्जा क्षमता को लगभग दोगुना कर देगी, साथ हीं रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट 2024 तक बढ़कर 1200 GW हो जाएगी, जो यूनाइटेड स्टेट के कुल बिजली उत्पादन के लगभग समान है।

2024 तक सोलर एनर्जी 35 प्रतिशत सस्ता हो जाएगी, Future of Solar Energy

विशेषज्ञों के अनुसार, यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका 2023 तक अपने सोलर एनर्जी की क्षमता लगभग 40 लाख तक बढ़ा देगी, वहीँ यूनाइटेड किंगडम ने 2018 में 10 लाख से अधिक सोलर पैनल स्थापित कर दिया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने उसी साल 20 लाख सोलर पैनल लगाए। लगातार सोलर पैनल इंस्टालेशन में वृद्धि इंस्टालेशन कॉस्ट की कमी का मुख्या कारण है।

2018 में सोलर एनर्जी पे आधारित बिजली की लगत 13 प्रतिशत कम हो गई अर्थात सोलर एनर्जी से उत्पन्न हुई बिजली 13 प्रतिशत सस्ती हो गई है, वही कार्बन ट्रैकर को उम्मीद है की 2040 तक पुरे विश्व में कोयले से उत्पन्न हुई बिजली 72 प्रतिशत तक महंगी हो जाएगी।

IEA के अनुसार पिछले 6 साल में सोलर एनर्जी का उत्पादन लगभग दोगुना हो गया है, यहीं करण है की सोलर एनर्जी से उत्पन्न बिजली की लागत लगातार काम हो रही है और ऐसा अनुमान है की 2024 तक यह 15 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक हो जाएगी।

सोलर एनर्जी का भविष्य, Future of Solar Energy,

जैसा की हम जानते हैं विंड एनर्जी पावर प्लांट और हाइड्रो पावर प्लांट के अपने कुछ दायरे हैं, जैसे की हवा की गति और उसकी दिशा हर समय एक जैसा नहीं रहती है। वैसे हीं हाइड्रो पावर प्लांट के लिए पुरे साल नदी का बहाव एक सामान नहीं रहता है।

पर जब हम सोलर पावर की बात करते हैं तो सूरज का प्रकाश पानी और हवा की तरह परिवर्तनशील नहीं होता है, अर्थात पुरे साल सूर्योदय पूरब दिशा में और सूर्यास्त पश्चिम में होता है।

यही कारण है की सोलर एनर्जी में लगातार वृद्धि हो रही है, अगर हम आवासीय सोलर प्लांट की बात करे तो 2018 में यह 58 GW थी जो की अनुमान है की 2024 तक बढ़कर 142 GW हो जाएगी। ऐसा भी अनुमान है की आवासीय सोलर प्लांट के क्षेत्र में चीन पुरे विश्व में 2024 तक सबसे आगे निकल जाएगा।

Future of Solar Energy
Future of Solar Energy

इसके साथ हीं ऐसा माना जा रहा है की, चीन में कमर्शियल और इंडस्ट्रियल सोलर एनर्जी का उत्पादन 2024 तक 337 GW तक पहुंच जाएगी, जो की 2018 तक 152 GW थी।

सोलर एनर्जी आम तौर पर काफी काम खर्चीला होता है और पुरे दिन एक बहुत हीं स्थिर लोड देती है जिससे बिजली बिल में काफी बचत होती है यहीं कारण है की सोलर एनर्जी सेक्टर (Future of Solar Energy) काफी तेजी से बढ़ रही है।

सोलर एनर्जी का उज्वल भविष्य, Future of Solar Energy

जैसा की हम सब जानते हैं की पुरे विश्व में कच्चे तेल और कोयले का सिमित भंडार है, साथ हीं साथ इसके द्वारा उत्पन्न प्रदुषण जलवायु के लिए भी काफी खतरनाक है, अतः आने वाले दशक में सोलर एनर्जी का विकास (Future of Solar Energy) जारी रहेगा साथ हीं ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को भी काम करेगा। यही कारन है की सोलर एनर्जी का भविष्य (Future of Solar Energy) काफी उज्वल है। 

भारत दुनिया भर में उन कुछ देशों में से है, जिन्होंने 2015 से लगातार साल-दर-साल सोलर एनर्जी के क्षेत्र में विकास किया है, और आज दुनिया के 10 सबसे बड़े सोलर पार्क में से 5 सोलर पार्क अकेले भारत देश हैं। भारत सरकार भी सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए नई नई योजना लेट रहती है। 

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

पारदर्शी सोलर पैनल क्या होता है ?

आर्गेनिक सोलर सेल क्या होता है ?

सर्दिओं के लिए अपने सोलर पैनल को तैयार कैसे करे ?

सोलर पैनल का मेंटनेंस कब और कैसे करे ?

डोपिंग (Doping) क्या है और सोलर सेल बनाने में यह कैसे काम करता है ?

वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड

क्या आर्टिफीसियल लाइट से सोलर पैनल मॉडल बिजली उत्पन्न कर सकती है ?

क्या बारिश के दिनों में सोलर पैनल काम करती है ?

सोलर पैनल की दिशा क्या होनी चाहिए ?

सोलर पैनल लगवाते समय किन सुरक्षा बिंदुओं पे धयान रखना चाहिए ?

सोलर एनर्जी का प्रयोग करने के फायदे।

सोलर मॉडुल खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.