Honda Activa Electric Scooter | हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने प्राइस, रेंज और इसके फीचर्स - MS3 Naveen Kumar

Honda Activa electric scooter | हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने प्राइस, रेंज और इसके फीचर्स

Reading time 3 Min

हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter)

Honda Activa electric scooter: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए हौंडा जैसे उच्च वाहन निर्माता कंपनी ने भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है।

Honda Activa electric scooter
Honda Activa electric scooter

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर एक्टिवा के निर्माता – होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अब एक्टिवा पे आधारित आल इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना को सार्वजनिक किया है। हौंडा कंपनी ने एक साक्षात्कार के दौरान ये बताया की भारत में वो इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्द हीं लॉन्च करने वाले है, और इसके साथ हीं ऐसे संकेत भी मिले है हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) स्वैपेबल बैटरी के साथ भारतीय बाज़ार में उतरेगी। 

कुछ विदेशी कंपनियों की साझेदारी के साथ अब देश-भर में बैटरी स्वैपिंग स्टेशन खुलने जा रहे हैं जिससे की स्वैपिंग बैटरी तकनीक से लैस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना किसी रुकावट के सड़को पे दौड़ सकते हैं अर्थात अब ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को चार्ज करने के लिए किसी चार्जिंग स्टेशन पर घंटो खड़े रहने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि मिन्टो में स्कूटर की बैटरी आसानी से स्वैप हो जाएगी।

स्वैपिंग बैटरी तकनीक वाली हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) की बैटरी को स्वैप करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी । इलेक्ट्रिक स्कूटर के मालिक को स्वैपिंग स्टेशन पर जाकर अपनी डिस्चार्ज बैटरी को चार्ज बैटरी से स्वैप करना होगा या फिर वे इसे घर पे भी चार्जिंग पोर्ट की मदद से आसानी से चार्ज कर सकते है।

Honda Activa electric scooter
Honda Activa electric scooter

बैटरी स्वैपिंग के लिए, अपने साथ बैकअप बैटरी पैक को रखना भी एक दूसरा विकल्प है, जिसे की समय अनुसार चार्ज किया जा सकता है और बदला भी जा सकता है। हौंडा एक्टिवा एलेक्ट्रजिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) की बैटरी टेक्नोलॉजी मॉडल बाउंस इंफिनिटी E1 से प्रेरित है। 

जैसा की हम सब जानते हैं की बाउंस इंफिनिटी E1 “बैटरी इस अ सर्विस” (Battery is a service) मॉडल के साथ आने वाली भारत की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर है इसके अतिरिक्त, लॉन्च होने पर, एक्टिवा इलेक्ट्रिक का सीधा मुकाबला बाउंस इनफिनिटी ई1, बजाज चेतक, ओला एस1, एथर 450एक्स और हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा।

बैटरी तकनीक को छोड़कर, ऐसा अनुमान है की आने वाली हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) की डिज़ाइन बिलकुल आज के मौजूदा एक्टिवा के अनुरूप हीं होगी। 

अभी तक हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है पर ऐसा माना जा रहा है की बैटरी पैक के साथ ये 1.25 से 1.40 लाख रुपये की रेंज में होगी। जबकि सर्विस मॉडल के तौर पर बैटरी वाले स्कूटर की कीमत करीब 1 लाख रुपये हो सकती है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार की सब्सिडी के साथ बैटरी की लागत थोड़ी कम होने स्कूटर की कीमत में कमी आ सकती है।

Honda Activa electric scooter
Honda Activa electric scooter

FAQs:

Question: हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) की भारतीय बाजार में क्या कीमत है ?

Answer: अभी तक हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है पर ऐसा माना जा रहा है की बैटरी पैक के साथ ये 1.25 से 1.40 लाख रुपये की रेंज में होगी। जबकि सर्विस मॉडल के तौर पर बैटरी वाले स्कूटर की कीमत करीब 1 लाख रुपये हो सकती है।

Question: क्या हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) में स्वैपिंग बैटरी तकनीक उपलब्ध है ?

Answer: हाँ, हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Honda Activa electric scooter) स्वैपिंग बैटरी तकनीक से लैस है। 

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

यामाहा Neo और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर जाने प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?  

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं साथ हीं इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूले ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.