How Long Is The Battery Life Of An Electric Car | इलेक्ट्रिक कार के बैटरी की लाइफ कितनी होती है ? - MS3 Naveen Kumar

How long is the battery life of an electric car | इलेक्ट्रिक कार के बैटरी की लाइफ कितनी होती है ?

Reading time <1 Min

How long is the battery life of an electric car: अगर बात करे इलेक्ट्रिक कार के बैटरी की तो यह इलेक्ट्रिक कार का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे महंगा हिस्सा होता है।

इलेक्ट्रिक कार की कुल कीमत का 40 प्रतिशत केवल इसकी बैटरी का होता है अतः इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है की आप जिस इलेक्ट्रिक कार को खरीदने जा रहे हैं उस कार में लगी बैटरी की लाइफ कितनी है। आज हम यहाँ इसी विषय बात करने वाले हैं की इलेक्ट्रिक कार के बैटरी की लाइफ कितनी होती है? (How long is the battery life of an electric car)

How long is the battery life of an electric car
How long is the battery life of an electric car

इलेक्ट्रिक कार के बैटरी की लाइफ कितनी होती है ? (How long is the battery life of an electric car)

इलेक्ट्रिक कार की बात करे तो यह कई मायनों में पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार की तुलना में बेहतर और काफी सरल होते हैं। इलेक्ट्रिक कार में इंजन नहीं होने के कारण मूविंग पार्ट्स पेट्रोल और डीजल कार की तुलना में काफी कम होते हैं। इसके साथ हीं इलेक्ट्रिक कार सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन (Single speed transmission) का उपयोग करते हैं।

एक सर्वे में पता चला है की जयादातर लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले काफी पूछ-ताछ करते हैं और इसे खरीदने से डरते भी हैं कारण है इसमें लगी बैटरी की लाइफ। हाल हीं में कॉक्स ऑटोमोटिव (Cox Automotive) द्वारा किए गए एक अध्ययन में पता चला की वैसे लोग जो की इलेक्ट्रिक कार खरीदने का विचार कर रहे हैं उनमे से 50 प्रतिशत लोगों का डर रहता की इलेक्ट्रिक कार में लगी बैटरी केवल 1,00,000 या फिर उससे भी कम चलेगी।

हम सब यह अच्छे से जानते हैं की इलेक्ट्रिक में लगी बैटरी काफी महगी होती है और वैसी स्थिति में बैटरी को बदलना काफी महंगा साबित हो सकता है। अगर आप यह सोच रहे हैं की 1,00,000 किलोमीटर के बाद कार में लगी बैटरी ख़राब हो जाएगी तो ऐसा बिलकुल नहीं है। 1,00,000 किलोमीटर चलने के बाद बैटरी की क्षमता धीरे-धीरे कम होती है न की बैटरी बिलकुल काम करना बंद देगी। (How long is the battery life of an electric car)

इस अध्यन में यह भी पता चला की पिछले आठ सालो में लाखो की संख्या में इलेक्ट्रिक कार की विक्री के बावजूद बहुत हीं कम संख्या में बैटरी के स्क्रैप होने की रिपोर्ट मिली है। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी निसान (Nissan) ने मुठी भर बैटरी के स्क्रैप होने की रिपोर्ट दी है। 

How long is the battery life of an electric car
How long is the battery life of an electric car

बैटरी की मूल बातें (How long is the battery life of an electric car)

इलेक्ट्रिक कार में प्रयोग किये जाने वाले लिथियम आयन बैटरी मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप में प्रयोग किये जाने वाले बैटरी के समान हीं होते है, फर्क सिर्फ इतना होता है की वे आकर में बड़े होते हैं। जो बैटरी पेट्रोल या डीजल कार में प्रयोग किये जाते हैं अर्थात लीड एसिड बैटरी, लिथियम आयन बैटरी उससे बिलकुल अलग होती हैं। वे अन्य बैटरी की तुलना में प्रयोग ना होने पर डिस्चार्ज नहीं होते हैं।

बैटरी की क्षमता किलोवाट-ऑवर (KWH) में व्यक्त की जाती है अर्थात इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय अधिक किलोवाट-ऑवर (KWH) बैटरी की रेटिंग से साथ लेना ऐसी कार खरीदने जैसा है जो की एक बड़े गैस टैंक के साथ आती है, जिसमे बार बार गैस भरने की आवयश्कता बहुत कम पड़ती है।

पर्यावरण संरक्षण एजेंसी इलेक्ट्रिक कार को उसमे लगी बैटरी की क्षमता के अनुसार रेट करते हैं । उनका कहना है की यदि आपके पास इलेक्ट्रिक कार है पर आप उसे ज्यादा नहीं चलते हैं तो वैसे स्थिति में आपके इलेक्ट्रिक कार की रेंज कम हो सकती है पर इसी के साथ उनका यह भी कहना है की इसका तात्पर्य यह नहीं है की बैटरी पूरी तरह ख़राब हो जाएगी। (How long is the battery life of an electric car)

How long is the battery life of an electric car
How long is the battery life of an electric car

पेट्रोल या डीजल से चलने वाली कार का माइलेज सिटी या ट्रैफिक की अपेक्षा हाईवे पर ज्यादा होता है,  ठीक इसके विपरीत इलेक्ट्रिक कार की क्षमता हाईवे की अपेक्षा सिटी अर्थात ट्रैफिक में ज्यादा होती है।

इसके साथ हीं अत्यधिक तापमान अर्थात ज्यादा गर्मी, और विशेष रूप से अधिक ठण्ड के कारण बैटरी की क्षमता और बैटरी को चार्ज करने का समय दोनों पे असर पड़ता है। ठण्ड के दिनों में हीटर या फिर गर्मी के दिनों में AC का प्रयोग करने से बैटरी की क्षमता औसत से ज्यादा कम हो जाती है। (How long is the battery life of an electric car)

AAA द्वारा किया गए एक अध्यन में पाया गया कि जब अत्यधिक ठण्ड पड़नी शुरू हो जाती है तब ज्यादातर लोग कार में हीटर का प्रयोग करने लगते है वैसी स्थिति में कार कि रेंज लगभग 40 प्रतिशत तक कम हो जाती है और वहीँ जब अत्यधिक गर्मी पड़ती है वैसी स्थिति में ज्यादातर लोग AC का प्रयोग करने लगते हैं जिसके परिणाम स्वरुप कार कि औसतन रेंज 17 प्रतिशत कम हो जाती है।

How long is the battery life of an electric car
How long is the battery life of an electric car

FAQs:

Question: क्या इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कॉस्ट ज्यादा होता है ?

Answer: नहीं, इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कॉस्ट पेट्रोल या डीजल कार की तुलना में काफी कम होता है।

Question: इलेक्ट्रिक कार की बैटरी या लिथियम आयन बैटरी की लाइफ कितनी होती है ?

Answer: इलेक्ट्रिक कार की बैटरी या लिथियम आयन बैटरी की लाइफ लगभग 8 साल या फिर 1,00,000 किलोमीटर की होती है ।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में कितना खर्च आता है ?

इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे ?

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं साथ हीं इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूले ।

Related Posts

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.