How Solar Panels Work | सोलर पैनल काम कैसे करता है ? - MS3 Naveen Kumar

How solar panels work | सोलर पैनल काम कैसे करता है ?

Reading time 3 Min

सोलर पैनल काम कैसे करता है ? (How solar panels work ?)

How solar panels work: एक बार जब आप सोलर सेल के बारे में समझ लेते हैं और वे कैसे काम करते हैं, तो आपको सोलर पैनल कैसे काम करता है (How solar panels work) को समझने में बिलकुल परेशानी नहीं होगी। अब हम यहाँ सबसे पहले यह समझने की कोशिश करते हैं की हम वास्तविक रूप से सूर्य से कितनी ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं?

पृथ्वी की सतह के प्रत्येक वर्ग मीटर में सूर्य से 164 वाट तक ऊर्जा प्राप्त होती है। अर्थात आप हर वर्ग मीटर पर एक 150 वाट का लैंप स्थापित कर सकते हैं और सोलर एनर्जी (Solar Energy) का उपयोग करके पूरी पृथ्वी की सतह को काफी हद तक रौशन कर सकते हैं।

इसे हम दूसरे उद्धरण से समझने की कोशिश करते हैं, यदि सहारा रेगिस्तान का सिर्फ 1% हिस्सा सोलर पैनलों से ढंका होता, तो उससे उत्पन्न सोलर एनर्जी पूरी दुनिया को बिजली देने के लिए पर्याप्त होती। हालाँकि, इस ऊर्जा का सीधे उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसे बिजली में बदलना होगा।

How solar panels work
How solar panels work

सोलर सेल कैसे काम करता है ? (How solar cell works ?)

सोलर सेल एक ऐसा उपकरण है जो सूर्य के प्रकाश का प्रयोग करके इसे सीधे बिजली में परिवर्तित करता है। एक सौर सेल आपकी हथेली के आकार के बराबर होता है। इसका आकार एक अष्टभुज (Octagon) जैसा होता है, और इसका रंग नीला या काला होता है, यही कारण है कि सभी सौर पैनलों में नीला या काला रंग होता है।

How solar panels work
How solar panels work

अपने आप में, एक सौर सेल अधिक उपयोग नहीं है अर्थात आप इससे पर्याप्त बिजली प्राप्त नहीं कर सकते हैं। सोलर सेल्स को आमतौर पर एक साथ बंडल करके बड़ी विद्युत इकाइ बनाई जाती हैं जिन्हें सोलर मॉडुल के रूप में जाना जाता है। इन सोलर मॉडुल को स्वयं एक साथ बंडल करके और भी बड़ी विद्युत इकाइ बनाई जाती हैं जिसे सोलर पैनल के रूप में जाना जाता है।

कभी-कभी, उन्हें पोर्टेबल चिप्स में “काटा” जाता है ताकि वे छोटे आकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, जैसे पॉकेट घड़ियों और कैलकुलेटर को ऊर्जा प्रदान कर सकें।

How solar panels work
How solar panels work

सोलर सेल और बैटरी सेल में अंतर (Comparison between solar cell and battery cell)

जैसे बैटरी सेल का प्राथमिक कार्य बिजली उत्पन करना है ठीक उसी प्रकार सोलर पैनल में लगे सोलर सेल का प्राथमिक मूल कार्य बिजली उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, जहाँ बैटरी सेल अपनी बिजली रासायनिक प्रतिक्रिया से प्राप्त करती है, वहीं सोलर सेल सूर्य के प्रकाश को बिजली में परिवर्तित करती है।

सोलर सेल को फोटोवोल्टिक सेल के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह सूर्य के प्रकाश का उपयोग करती हैं । प्रत्येक सेल कुछ वोल्ट उत्पन्न करता है, इसलिए पैनल का काम अलग-अलग सेल्स द्वारा उत्पन्न की गई बिजली को एक साथ लाना है ताकि सेल द्वारा उत्पन्न की गई बिजली को प्रयोग में लाया जा सके। अधिकांश सोलर सेल में सिलिकॉन स्लाइस होते हैं।

How solar panels work
How solar panels work | How solar panels work 

जब सूर्य का प्रकाश सोलर सेल से टकराता है, तो उससे जो ऊर्जा उत्पन्न होती है, वह सिलिकॉन में निहित इलेक्ट्रॉनों को “विस्फोट” करती है। इन इलेक्ट्रॉनों को एक इलेक्ट्रिक सर्किट और पावर गैजेट्स के माध्यम से निर्देशित किया जाता है जो चलाने के लिए बिजली का उपयोग करते हैं।

सोलर सेल की क्षमता कितनी होती है ? (How efficient are solar cells)

हम सब यह जानते हीं है की ऊर्जा (Energy) उत्पन्न नहीं किया जा सकता इसे केवल एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है।  इस प्रकार, एक सोलर सेल सूरज से प्राप्त होने वाली ऊर्जा से अधिक ऊर्जा नहीं परिवर्तित कर सकता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि सोलर सेल सूरज से जितनी ऊर्जा प्राप्त करती है उतनी ही ऊर्जा देना असंभव है। व्यवहार में, सोलर सेल सूरज से प्राप्त होने वाली ऊर्जा का केवल 10-20% ही परिवर्तित करने में सक्षम होते हैं।

FAQs:

Question: सोलर सेल की क्षमता कितनी होती है ?

Answer: सोलर सेल सूरज से प्राप्त होने वाली ऊर्जा का केवल 10-20% ही परिवर्तित करने में सक्षम होते हैं।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

भारत में 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

यामाहा Neo और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर जाने प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन

हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन क्या है ?

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?  

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

Related Posts

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.