... ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की देखभाल कैसे करे | How To Care For Ola Electric Scooter - MS3 Naveen Kumar

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की देखभाल कैसे करे | How to care for Ola electric scooter

Reading time 5 Min

How to care for Ola electric scooter: जब भी हम कोई नई चीज खरीदते हैं तो उसकी देखभाल पे बहुत ध्यान देते हैं और जब बात आती है नई चमचमाती ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की तो हम कोशिश करते हैं की हमारी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर हमेशा नई और चमकती रहे, और इसके लिए अक्सर हम इसे पानी से धोते और साफ़ करते हैं, पर इलेक्ट्रिक स्कूटर की साफ़ सफाई करते समय कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

हम सब यह अच्छी तरह से जानते हैं की इलेक्ट्रिक स्कूटर, स्कूटर में लगी लिथियम आयन बैटरी में स्टोर की हुई बिजली से चलती है और जब भी हम अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को पानी से साफ़ करने जाते हैं तो हमारे सामने कुछ सवाल उठता है, जैसे की क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाई प्रेशर (High pressure) पानी से धोना उचित है? इलेक्ट्रिक स्कूटर को साफ़ करते समय कीन बातों का ख्याल रखना चाहिए ? (How to care for Ola electric scooter)

How to care for Ola electric scooter
How to care for Ola electric scooter

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की देखभाल कैसे करे ?(How to care for Ola electric scooter)

आज हम यहाँ आपके उन सभी सवालों के बारे में बात करने वाले हैं जो आपके मन में आते हैं जैसे की ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की देखभाल कैसे करे ?(How to care for Ola electric scooter), ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की साफ़ सफाई करते समय कीन बातों का ख्याल रखें।

How to care for Ola electric scooter
How to care for Ola electric scooter

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की साफ़ सफाई कैसे करे (How to clean OLA electric scooter)

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बहरी सतह और पेंट को नुकसान से बचाने के लिए नियमित रूप से इसकी साफ़ सफाई बहुत जरूरी है। अपने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को धोने से पहले सेलो टेप की मदद से इसके टचस्क्रीन के निचे लगे माइक को और साथ हीं इसमें लगी स्पीकर और मोबाइल पॉकेट को भी ढक दें। अपने स्कूटर को धोने के लिए हाई प्रेशर या स्टीम जेट क्लीनर का उपयोग न करें। ऐसा करने से आपके स्कूटर के पेंट या कलपुर्जे खराब हो सकते हैं।

How to care for Ola electric scooter
How to care for Ola electric scooter

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को धोने के लिए कभी भी साबुन, बर्तन धोने वाले तरल पदार्थ, या कांच साफ करने वाले तरल पदार्थ का प्रयोग न करें। अपनी स्कूटर की चमक को बरक़रार रखने के लिए हमेशा वाटर फोर या टू-व्हीलर वाशिंग सॉल्यूशन का हीं प्रयोग करें। स्कूटर की बॉडी को साफ़ करने के लिए अलग स्पंज और इसके पहियों और टायर को साफ करने के लिए अलग स्पंज का उपयोग करें। इस बात का हमेशा ख्याल रखे की स्कूटर को पानी से धोने के लिए कम दबाव वाले पानी के स्प्रे का हीं प्रयोग करे।

स्कूटर को धोने के बाद फ़ुटरेस्ट और हैंडलबार के अंदर एकत्रित हुए पानी को निकालने के लिए ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को 45° बाएँ और दाएँ झुकाएँ। इस बात का ध्यान रखे की स्कूटर को धोने के बाद 30 मिनट तक इसका इस्तेमाल न करें, इसे पूरी तरह से सूखने दें। स्कूटर को सूखने के बाद आप पेंट पर सूखे पानी का निशान आसानी से देख सकते हैं। इन निशानों या दागों को हटाने के लिए एक साफ कपड़े पर क्लीनिंग-ग्रेड बेंजीन या पेट्रोलियम स्प्रिट का इस्तेमाल करें।

How to care for Ola electric scooter
How to care for Ola electric scooter

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के टायर की देखभाल कैसे करे 

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 110/70-R12 ट्यूबलेस टायर (Tubeless Tyre) के साथ आती है। अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के टायर प्रेशर को हमेशा चेक करते रहे और उसे कंपनी द्वारा दिए गए मैन्युअल के अनुरूप बनाये रखें। कम एयर प्रेशर के कारण आप स्कूटर से नियंत्रण खो सकते हैं और कोई दुर्घटना भी हो सकती है। 

किसी भी प्रकार के कटे या टूट-फूट के लिए अपने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के टायरों की नियमित रूप से जाँच करें। यदि वे ट्रेड वियर इंडिकेटर (Tread Wear Indicator-TWI) के निशान से नीचे हैं तो उन्हें तुरंत हीं बदल दे। ट्यूबलेस टायर की एक खासियत होती है की इससे हवा तुरंत नहीं निकलती है लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की अगर आपको किसी भी प्रकार कंपन महसूस हो तो तुरंत हीं  पंचर की जांच करवानी चाहिए।

पंक्चर होने की स्थिति में, अपने टायर का पंचर तुरंत हीं ठीक करवाएं  पर ठीक करने योग्य नहीं है तो उसे बदल दें। कभी भी पंक्चर वाले टायर के साथ सवारी न करें।

How to care for Ola electric scooter
How to care for Ola electric scooter

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बैटरी की देखभाल कैसे करें 

कंपनी के अनुसार यह सलाह दी जाती है कि कभी भी अपने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज न होने दे, इससे आपके स्कूटर में लगी बैटरी की लाइफ बानी रहेगी और इसका परफॉरमेंस भी बरक़रार रहेगा।

How to care for Ola electric scooter
How to care for Ola electric scooter

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को लम्बे समय तक पार्क करने में क्या सावधानी बरतें 

कंपनी के अनुसार ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को कभी भी लम्बे समय तक धुप में पार्क नहीं करना चाहिए अतः यदि आप अपने स्कूटर को लम्बे समय तक पार्क करना चाहते हैं तो पार्किंग के कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक होता है जिससे आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की लाइफ बानी रहे और इसके साथ हीं इसका परफॉरमेंस भी बरक़रार रहे। 

जब भी आप अपने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को लम्बे समय तक पार्क करना चाहते हैं तो इस बात का हमेशा ख्याल रखे की स्कूटर को समतल, ढकी हुई, अच्छी तरह हवादार और सूखी सतह पर हीं पार्क करें। इस बात का ख्याल रखे की धूप, बारिश और धूल के संपर्क में आने से स्कूटर की पेंट, बॉडी पैनल, एल्युमीनियम और एनोडाइज्ड पार्ट्स को नुकसान हो सकता है। सीट और बॉडी पैनल में दरार को रोकने के लिए हमेशा कवर का उपयोग करें।

यदि आप अपने स्कूटर को 2-3 सप्ताह से अधिक समय तक उपयोग नहीं कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित जरूर कर ले की आपके ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी लिथियम आयन बैटरी 50% से अधिक चार्ज हो।

How to care for Ola electric scooter
How to care for Ola electric scooter

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का यूजर मैन्युअल डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे (Click here)

भारत में 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग क्यों लग जाती है और इससे बचने के क्या उपाए हैं?

यामाहा Neo और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर जाने प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन

हौंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन क्या है ?

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?  

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

How to care for Ola electric scooter
How to care for Ola electric scooter

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.