How To Charge An Electric Car | इलेक्ट्रिक कार को कैसे चार्ज करे और चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए? - MS3 Naveen Kumar

How to Charge an Electric Car | इलेक्ट्रिक कार को कैसे चार्ज करे और चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

Page Content

Reading time <1 Min

How To Charge an Electric Car: क्या आपने अपनी पसंद की इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) खरीद ली है, तो इसके लिए आपको बधाई हो !! एक नए ड्राइविंग अनुभव में आपका स्वागत है।

इलेक्ट्रिक वाहन के तरफ ज्यादातर लोगो के ध्यान का आकर्षण होता है इसकी रेंज, अर्थात कम लागत में ज्यादा से ज्यादा दुरी तय करना, पर इसके साथ साथ वे वातावरण को साफ़ रखने और जलवायु प्रदूषण (वायु प्रदुषण, ध्वनि प्रदुषण) को रोकने में भी अपना योगदान दे रहे हैं।

आज हम यहाँ बात करने वाले इलेक्ट्रिक वाहन को कैसे चार्ज करे (How To Charge an Electric Car), कहने का तात्पर्य है हम इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखे (How To Charge an Electric Car) जिससे हमारे वाहन के बैटरी की क्षमता और उसकी लाइफ बानी रहे।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car

इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी चार्जिंग (Electric Vehicle Battery Charging) कितने प्रकार के होते है ?

इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी चार्जिंग (Electric Vehicle Battery Charging) सामान्यतः दो प्रकार के होते हैं, लेवल वन और लेवल टू। अगर हम बात करे दोनों में अंतर की तो यह बस इतना हीं है की वे इलेक्ट्रिक व्हीकल को कितनी शक्ति से चार्ज कर सकते है और इसे चार्ज करने में कितना समय लगता है।

जैसा की हम सब जानते है आजकल इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है और सरकार के तरफ से भी इस्पे काफी ध्यान दिया जा रहा है, इसके बावजूद अभी भी ज्यादातर लोग, अगर हम प्रतिशत में बात करे तो लगभग 80 प्रतिशत लोग अपने इलेक्ट्रिक वाहन को अपने घर पर हीं चार्ज करते हैं।

यही कारण है की आपको यह समझना अति-आयश्यक हो जाता है की आपके इलेक्ट्रिक वाहन के लिए कौन सा चार्जर अच्छा है, जिससे आपके इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी की क्षमता बानी रहे।(How To Charge an Electric Car) अब हम यहाँ बात करने वाले हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग कितने प्रकार के होते हैं।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car

इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी चार्जिंग- लेवल वन ( Level One Charging)

हम बात करे लेवल वन चार्जिंग तो यह घरेलू उपयोग के लिए सही है क्यूंकि इसे किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी को चार्ज करने में लगभग 16-20 घंटे का समय लगता है। लेवल वन चार्जर के लिए केबल और चार्जिंग किट (Charging Kit) इलेक्ट्रिक वाहन के साथ हीं आते हैं।

लेवल वन चार्जर के लिए केवल 120v की आवश्यकता होती है और यह वाहन को धीरे-धीरे चार्ज करता हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल सप्लाई एनर्जी यूनिट (Electric Vehicle Supply Energy Unit-EVSE) लगभग उतना ही बिजली का उपयोग करती है जितना किसी बड़े उपकरण, जैसे कि रेफ्रिजरेटर या फिर कूलर को चलने के लिए आवयश्कता पड़ती है।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car- Level one Charging

इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी चार्जिंग- लेवल टू (Level Two Charging)

अगर हम बात करे लेवल टू चार्जिंग की तो यह लेवल वन की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी को काफी तेजी से चार्ज करते हैं। ऐसा देखा गया है की कई लोग अपने घर के गैराज में लेवल टू चार्जर लगवा लेते है जिससे काम समय में वे अपनी बैटरी को चार्ज कर सके।

लेवल वन और लेवल टू चार्जर एक ही तरह से काम करते हैं। इन दोनों चार्जिंग प्रक्रिया में चार्जिंग स्टेशन इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) को अलटरनेट करंट (Alternate Current-AC) से चार्ज करता है, फिर इसे DC बैटरी को चार्ज करने के लिए वाहन के अंदर डायरेक्ट करंट (Direct Current-DC) में बदला जाता है।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car-How to Charge an Electric Car-Level Two Charging

लेवल टू चार्जिंग लगभर 8 घंटे में एक खली बैटरी को पूरी तरह से चार्ज कर सकती है। जब आप सड़क पर हों या घर पर, अगर आपको फ़ास्ट चार्जिंग की आवश्यकता है तो यह आपके लिए सबसे विकल्प है। लेवल टू चार्जर कई अतिरिक्त लागतों के साथ आते हैं, और इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा।

इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी चार्जिंग- DC फ़ास्ट चार्जिंग (DC Fast Charging)

DC फ़ास्ट चार्जिंग को कभी-कभी लेवल थ्री चार्जर भी कहा जाता है। DC फ़ास्ट चार्जिंग काफी तेजी से इलेक्ट्रिक वेहिकल के बैटरी को चार्ज करता है। उनके इतने तेज़ होने का कारण यह है कि वे बैटरी को सीधे DC पावर से चार्ज करते हैं। यह आम तौर पर लगभग आधे घंटे में एक कार को 80% से अधिक चार्ज करते हैं।

DC फ़ास्ट चार्जिंग को इस्तेमाल करने के लिए लेवल टू चार्जर की तुलना में लगभग दोगुना खर्च होता है। यहाँ मैं आपको बता दूँ की सभी इलेक्ट्रिक वाहन या कार DC फास्ट चार्जर का उपयोग नहीं कर सकती हैं, जबकि सभी इलेक्ट्रिक वाहन लेवल टू चार्जर का उपयोग कर सकते हैं। DC फास्ट चार्जर का नियमित रूप से उपयोग करने पर आपके इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी की क्षमता काम हो सकती है।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car-Level Three Charging

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को कैसे चार्ज करे ? (How To Charge an Electric Car)

जैसा को हम सब जानते हैं, इलेक्ट्रिक वाहन में जिस बैटरी का प्रयोग किया जाता है वह लिथियम आयन बैटरी होती है। यह लीड-एसिड (Lead-Acid) बैटरी की तुलना में दूसरे मटेरियल सा बना होता है जिनका प्रयोग वर्तमान में गैस से चलने वाले वाहनों को चलने के लिए किया जाता है। इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी को चार्ज करते और उसका प्रयोग करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए जिसके बारे हम यहाँ चर्चा करने वाले हैं ।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car-How to Charge an Electric Car

अपनी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी को चार्ज करते समय धयान में रखने वाली बातें

आज-कल सभी के स्मार्टफोन होते है, और हम अपने फ़ोन के बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए उसे हमेशा पूरी तरह चार्ज करते हैं। यहाँ मैं आपको बता दूँ की अगर आपको अपने इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी की लाइफ या फिर उसकी क्षमता बढ़ानी है तो आपको यह मानसिकता छोड़नी पड़ेगी।

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी आमतौर पर आमतौर पर सबसे अच्छा काम करती हैं, जब उन्हें मध्यम रूप से चार्ज किया जाता है, अर्थात 30-90 प्रतिशत की सिमा में चार्ज करने पर इसकी क्षमता और इसकी लाइफ दोनों बानी रहती है। इसका मतलब है कि अपने वाहन को लगातार अधिकतम या लाल रंग में रखने से लंबे समय में आपकी बैटरी की लाइफ काम हो जाती है ।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car-While charging your Electric Vehicle keep these points in your mind

100 प्रतिशत चार्ज हो जाने पर अपने वाहन को चार्ज करना बंद कर दें

जब आपका इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज हो जाए, तो इसे तुरंत हीं अनप्लग कर देना सबसे अच्छा होता है । ऐसा देखा गया है और आपतौर पर सभी लोग करते हैं, जैसे की यात्रा से पहले अपने वाहन को लगातार चार्ज करते रहना, ऐसा करने से भी बैटरी की लाइफ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

कुछ ऐसे भी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर होते हैं जिसमे एक टाइमर फ़ंक्शन (Timer Function) होता है जो आपके चार्जिंग स्टेशन को निर्धारित घंटे से पहले बंद कर देता है । अपने इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी स्तर को स्वस्थ रखने के लिए आपको वैसे फीचर्स वाले चार्जिंग स्टेशन का प्रयोग करना चाहिए।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car-Avoid Over Charging

कभी भी इलेक्ट्रिक वाहन को जल्द चार्ज करने के लिए फ़ास्ट चार्जिंग पर भरोषा न करे

ऐसा अक्सर देखा जाता है, जब भी हमे कहीं जाना होता है या फिर हम लेट हो रहे होते हैं वैसी परिस्थिति में हम फ़ास्ट चार्जिंग पर ज्यादा भरोसा करते हैं, पर यदि यही दिनचर्या हर दिन रखा जाये अर्थात हर दिन अपने इलेक्ट्रिक वाहन को फ़ास्ट चार्जिंग से चार्ज किया जाये तो वैसी स्थिति में बैटरी की लाइफ और उसकी क्षमता दोनों काम हो जाती है।

अपने इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी को धीरे-धीरे चार्ज करने से आपके बैटरी को लाइफ और उसकी क्षमता दोनों नए की तरह बानी रहती है। हाई वोल्टेज चार्जिंग (High Voltage Charging) आपकी बैटरी को खराब करके लंबे समय में आपके इलेक्ट्रिक वाहन को नुकसान पहुंचा सकती है।

यही कारण है की आप जिस चार्जिंग स्टेशन का उपयोग कर रहे हैं, वह कितना शक्तिशाली है, इस पर ध्यान देना अति-आवश्यक है और इसके साथ-साथ अपने इलेक्ट्रिक वाहन को काफी लम्बे समय तक नहीं छोड़ना चाहिए।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car-Don’t rely on fast charging to get the work done

बैटरी को चार्ज करते समय अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को अत्यधिक तापमान से दूर रखें

कोशिश करे की अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को लगातार अत्यधिक उच्च या बेहद कम तापमान पर रखने से बचाये, क्यूंकि लगातार अधिक तापमान या फिर कम तापमान में रहने से बैटरी की क्षमता काम हो जाती है। वैसे स्थिति में आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, जैसे की उच्च तापमान के दौरान अपने इलेक्ट्रिक वाहन को छाया में पार्क करना चाहिए या फिर ठंडी रातों के दौरान अपने वाहन को गैरेज में पार्क करें।

How to Charge an Electric Car
How to Charge an Electric Car -Keep your EV away from extreme temperatures

FAQs:

Question: लेवल वन, लेवल टू और DC फ़ास्ट चार्जिंग कैसे काम करते हैं ?

Answer: लेवल वन और लेवल टू चार्जर लगभग एक हीं तरह से काम करते हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इलेक्ट्रिक वाहन को अलटरनेट करंट (Alternate Current-AC) से चार्ज करते है, फिर इसे DC बैटरी चार्ज करने के लिए कार के अंदर डायरेक्ट करंट (Direct Current-DC) में बदल दिया जाता है।

पर वहीँ DC फास्ट चार्जर इलेक्ट्रिक वाहन को सीधे DC से चार्ज करता है, इसलिए बिजली को वाहन के अंदर परिवर्तित करने की आवश्यकता नहीं होती है। यही कारन है DC फ़ास्ट चार्जिंग आधे घंटे के अंदर 80 प्रतिशत बैटरी को चार्ज कर देता।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इंडक्शन कार चार्जिंग क्या होता है ?

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या क्या फीचर्स है ?

इलेक्ट्रिक बाइक की 5 खुबिया जो बानी आकर्षण का मुख्या कारण।

क्या बारिश के दिनों में सोलर पैनल काम करती है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.