इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे | How To Charge Electric Car At Home - MS3 Naveen Kumar

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे | How to charge electric car at home

Reading time <1 Min

घर पर इलेक्ट्रिक कार को कैसे चार्ज करे (How to charge electric car at home): अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार, तो आपको यह निश्चित तौर से पता होना चाहिए की उसे चार्ज कैसे करते हैं (How to charge electric car at home)। यहाँ मैं आपको बता दूँ की इलेक्ट्रिक कार चार्जर कई प्रकार के होते हैं जिसके बारे में मैंने विस्तृत जानकारी दी है, विस्तार से समझने के लिए यहाँ क्लिक (Click here) करे।

इलेक्ट्रिक कार चार्जर कई प्रकार के होते हैं कुछ तो आपके बैटरी को बहुत जल्दी चार्ज कर देते है और कुछ थोड़ा समय लगते हैं। यही कारन है की आपको अपने कार की बैटरी की बैटरी की क्षमता और उसकी लाइफ को बनाए रखने के लिए यथासंभव कोशिश करे की उसे घर पर नियमित रूप से चार्ज करें। सार्वजनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन अभी भी ज्यादा प्रचलन में नहीं है, हालांकि सरकार इस क्षेत्र पे काफी ध्यान दे रही है।

How to charge electric car at home
How to charge electric car at home

इलेक्ट्रिक कार को घर पर कैसे चार्ज करे (How to charge electric car at home)

जैसा की हम सब जानते हैं की लगातार फ़ास्ट चार्जिंग का प्रयोग करने से इलेक्ट्रिक व्हीकल में लगी बैटरी की क्षमता और उसकी लाइफ दोनों काम हो जाती है, विस्तार से समझने के लिए यहाँ क्लिक करे (Click here), यहीं कारण है की आपको कुछ बातों का अवश्य ख्याल रखना चाहिए, जैसे की:

अपनी बैटरी को फुल चार्ज रखने के लिए हर यात्रा के बाद अपने कार को चार्ज करे

अगर हम बात करे बैटरी चार्ज करने की तो हमें यह अच्छी तरह से पता है की जब इलेक्ट्रिक कार की बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाती है तो उसे चार्ज करने में काफी समय लगता है, अतः कोशिश करे की अपनी हर यात्रा के बाद अपने कार की बैटरी को लेवल वन चार्जर (Level One Charger) की मदद से चार्ज कर सकते है। इससे आपके कार के बैटरी की क्षमता और उसकी लाइफ दोनों बानी रहेगी।(How to charge electric car at home

How to charge electric car at home
How to charge electric car at home

अधिकांश लोग जिन्होंने इलेक्ट्रिक कार रखी हुई है वे सभी अपने इलेक्ट्रिक कार को रात भर चार्ज में लगाकर छोड़ देते हैं, चुकी लेवल वन चार्जर बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने में लगभग 16-20 घंटे का समय लगाती हैं अतः आंशिक रूप से डिस्चार्ज बैटरी (Discharge Battery) रात भर में पूरी तरह चार्ज हो जाती है, और अगले दिन आप अपनी यात्रा का बिना किसी परेशानी के आनंद ले सकते हैं।

लेवल वन चार्जिंग के लिए वॉल सॉकेट का इस्तेमाल करे

How to charge electric car at home
How to charge electric car at home-Level One Charging

चार्जिंग की प्रक्रिया को तेज करने के लिए लेवल टू चार्जर का प्रयोग करे

जैसा की मैंने आपको पहले बताया की लेवल वन चार्जिंग किट हर इलेक्ट्रिक कार के साथ आता है, पर यदि आप लेवल टू चार्जिंग के साथ जाना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने जेब से खर्च करना होगा। लेवल टू चार्जिंग किट इनस्टॉल करने का खर्च लगभग 15,000 से 35,000 रूपए का आता है।

How to charge electric car at home
How to charge electric car at home-Level two charging

इसके लिए आपको लेवल टू चार्जिंग किट खरीद कर उससे किसी इलेक्ट्रीशियन की मदद से इनस्टॉल करवाना होगा, यहाँ ध्यान देने वाली बात है की यदि आप लेवल टू चार्जर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा की आप अपने कार की बैटरी को रात भर चार्जिंग स्थिति में न छोड़े, इससे आपके कार के बैटरी की क्षमता और उसकी लाइफ दोनों काम हो जाएगी। (How to charge electric car at home)

How to charge electric car at home
How to charge electric car at home-Level Two Charging

कार की बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाने के बाद प्लग को निकल कर उसे अच्छी तरह स्टोर कर दे

इलेक्ट्रिक कार के डैशबोर्ड पर, इसकी जानकारी मिल जाती है बैटरी कितना चार्ज हुआ है, जैसे हीं आपको यह दिखे की आपके इलेक्ट्रिक कार की बैटरी पूरी तरह चार्ज हो गई है तुरंत हीं प्लग को कार के चार्जिंग पोर्ट से बहार निकले। इस बात का धयान हमेशा रखे की कभी भी कार के बैटरी को ओवर चार्जिंग न करे इससे बैटरी की क्षमता और उसकी लाइफ दोनों काम हो जाती है।

FAQs:

Question: क्या लेवल टू चार्जिंग किट से बैटरी को चार्ज करते समय रात भर चार्जिंग स्थिति में छोड़ा जा सकता है ?(How to charge electric car at home)

Answer: बिलकुल नहीं, अगर आप लेवल टू से अपने कार की बैटरी को चार्ज कर रहे हैं तो ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए, आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की जैसे हीं आपके कार की बैटरी फुल हो जाती है आपको चार्जिंग प्लग को तुरंत हीं निकल देना चाहिए।

Question: लेवल वन चार्जिंग किट को इलेक्ट्रिकल कार की बैटरी को चार्ज करने में कितना समय लगता है ?

Answer: सामान्यतः लेवल वन चार्जिंग किट इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को चार्ज करने में 16-20 घंटे का समय लगता है।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

इंडक्शन कार चार्जिंग क्या होता है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.