इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर की रेंज कैसे बढ़ाएं | How To Increase Electric Vehicle Range - MS3 Naveen Kumar

इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर की रेंज कैसे बढ़ाएं | How to increase electric vehicle range

Reading time 4 Min

How to increase electric vehicle range: अक्सर लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदना तो चाहते हैं पर उसकी रेंज से चिंतित होकर अक्सर असमंजस में फस जाते है, हलाकि कुछ वाहन की रेंज 500 किलोमीटर अर्थात एक बार चार्ज करने पर वे 500 किलोमीटर से भी अधिक की दूरी तय कर लेती है पर अधिक कीमत होने के कारण आम आदमी की बजट से बहार हो जातें है।

How to increase electric vehicle range
How to increase electric vehicle range

इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर की रेंज कैसे बढ़ाएं (How to increase electric vehicle range)

अक्सर लोग कम रेंज या फिर अधूरी जानकारी के कारण सफर के दौरान बैटरी डिस्चार्ज होने के कारण या फिर चार्जिंग स्टेशन ना मिलने के कारण बीच रास्ते में हीं फस जाते हैं और उन्हें काफी मुसीबत का सामना करना पड़ता है, आज हम यहाँ आपके उन सभी दुविधाओं को दूर करने का प्रयास करेंगे। आज हम यहाँ बात करने वाले हैं की आप अपने इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज को कैसे बढ़ाएं (How to increase electric vehicle range)

टायर का एयर प्रेशर नियमित रूप से जाँच करे

अक्सर ऐसा देखा गया है, सड़क पर चलने वाली 25 से 30 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन की टायर में कम एयर प्रेशर पाया जाता है। कम एयर प्रेशर ना केवल उसकी रेंज को कम करती बल्कि उसके टायर की लाइफ भी कम कर देती है। यही कारण है की टायर का एयर प्रेशर हमेशा नियमित अंतराल पे चेक करते रहना चाहिए।

How to increase electric vehicle range- Tire Air Pressure
How to increase electric vehicle range- Tire Air Pressure

कार को ओवर लोड न करे

अक्सर ऐसा देखा गया है लोग इकॉनमी रेंज में ड्राइविंग करने के बावजूद उनकी कार, स्कूटर या बाइक कम रेंज देती है जब इस तथ्य की पुस्टि के लिए एक सर्वे किया गया तो पाया गया की लोग अपने वाहन की क्षमता से ज्यादा अर्थात वाहन निर्माता कंपनी द्वारा निर्धारित क्षमता से ज्यादा वजन धोने के कारण उसकी रेंज कम हो जाती है वहीँ कंपनी द्वारा निर्धारित वजन ले जाने वाली कारों की क्षमता 1 से 2 प्रतिशत बढ़ जाती है।

अतः जब भी इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार ख़रीदे उसके साथ दिए गए यूजर मैन्युअल में यह जरूर देख लें की आपके वाहन या गाड़ी की क्षमता कितनी है। अर्थात आपका वाहन कितना वजन आसानी से ले जा सकती है ताकि इसके बैटरी पर ज़्यादा प्रभाव न पड़े और आपके गाड़ी के बैटरी की लाइफ और उसकी क्षमता भी अच्छी रहे।

कार को हमेशा इकॉनमी मोड में चलाये

हमेशा कोशिश करे कार को इकॉनमी मोड अर्थात 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में हीं चलाये। कार निर्माता कंपनी के अनुसार अगर कार को 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाया जाये तो आप लगभग सामान्य से 15 प्रतिशत कम ईंधन अर्थात बैटरी का उपयोग करते हैं जिससे आपके इलेक्ट्रिक कार की रेंज लगभग 15 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

How to increase electric vehicle range- Economy mode
How to increase electric vehicle range- Economy mode

रिजेनेरटिव ब्रैकिंग का अधिकतम उपयोग करे 

इलेक्ट्रिक कार में रिजेनेरेटिव ब्रैकिंग सिस्टम होते हैं जिसके तहत ब्रेक का इस्तेमाल करने के दौरान कार की बैटरी को अतिरिक्त ऊर्जा वापस भेजी जाती है, अतः जब भी संभव हो अपने कार में लगी इस रिजेनेरेटिव ब्रैकिंग सिस्टम का लाभ उठायें।

How to increase electric vehicle range
How to increase electric vehicle range- Regenerative braking system

चार्जिंग समय पर ध्यान दे

एक सर्वे में पाया गया अक्सर लोग अपने इलेक्ट्रिक कार को चार्ज में लगाकर छोड़ देते है जिसके कारण अधिकांश इलेक्ट्रिक कार की बैटरी चार्ज होने के बाद धीरे धीरे अपने आप डिस्चार्ज हो जाती है और लोगो को वह रेंज नहीं मील पति है जितना कंपनी दवा करती है।

अतः जब भी आप अपने इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पोर्ट में लगाए चार्ज होने के बाद उसे प्लग से निकल ले। ऐसा करने से आपके कार की रेंज बढ़ने के साथ साथ कार में लगी बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती है।

How to increase electric vehicle range
How to increase electric vehicle range

लम्बे समय तक इलेक्ट्रिक वाहन को बंद न करे

अगर इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर या बाइक लम्बे समय तक बंद रह जाती है खासकर तब जब वह ठन्डे या फिर बारिश के मौसम हो तो वैसी स्थिति में बैटरी की लाइफ और उसकी क्षमता दोनों पर प्रभाव पड़ती है और साथ हीं उसकी रेंज भी कम हो जाती है। अतः कोशिश करे की काफी लम्बे समय तक गाड़ी को कड़ी कर के न छोड़े।

एयर कंडीशनर (AC) का सीमित में प्रयोग करे

एयर कंडीशनर (AC) का लगातार प्रयोग करने से बैटरी बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है इसलिए कोशिश करे की AC का प्रयोग कम से कम हो जिससे बैटरी ज्यादा चले और कार की रेंज में गिरावट कम हो। 

How to increase electric vehicle range
How to increase electric vehicle range

FAQs:

Question: इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर की रेंज कैसे बढ़ाये (How to increase electric vehicle range)?

Answer: इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर की रेंज बढ़ाना बहुत हीं आसान है, जिसे इन तरीको को अपनाकर प्राप्त किया जा सकता है :

  1. टायर का एयर प्रेशर नियमित रूप से जाँच करे।
  2. कार को ओवर लोड करने से बचे अर्थात सफर पर उतना हीं वजन रखे जितना कार निर्माता कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया है।
  3. कार को हमेशा इकॉनमी स्पीड पर चलाएं।
  4. चार्जिंग समय पर धयान दे अर्थात फुल चार्ज हो जाने पर चार्जिंग प्लग निकल दे।
  5. लम्बे समय अर्थात महीनो तक कार को बंद न करे।
  6. रिजेनेरटिव ब्रैकिंग सिस्टम का अधिकतम उपयोग करे

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?  

टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार में ऑटोपाइलट फीचर्स कैसे काम करता है ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं साथ हीं इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूले ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.