इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे (How To Maintain An Electric Car) - MS3 Naveen Kumar

इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे (How to Maintain an Electric Car)

Reading time <1 Min

इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे (How to Maintain an Electric Car)

How to Maintain an Electric Car: यह कहना गलत नहीं होगा की इलेक्ट्रिक कार की शुरुवाती कीमत अर्थात उसकी खरीद मूल्य पेट्रोल और डीजल वाली कार की तुलना में काफी जयादा होती है। पर मैं यहाँ आपको एक और बात बता दूँ की इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कॉस्ट काफी काम होता है।

How to Maintain an Electric Car
How to Maintain an Electric Car

इसके साथ हीं मैं आपको बता दूँ की इलेक्ट्रिक कार में कोई इंजन नहीं होता है और जब इंजन हीं नहीं है तो इंजन ऑयल को बदलने जरूरत हीं नहीं होती। इलेक्ट्रिक कार में इंजन नहीं होने के करण पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाली कार की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत मूविंग पार्ट्स काम हो जाते हैं।

इसके साथ हीं इसमें क्लच प्लेट नहीं होता और जब क्लच प्लेट हीं नहीं होता तो उसे सर्विस करने की जरूरत भी नहीं होती। ऐसे बहुत से पार्ट्स इलेक्ट्रिक कार में नहीं होते जिस करण से इसकी मेंटनेंस कॉस्ट काफी काम हो जाती है।

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी का मेंटनेंस (How to Maintain an Electric Car battery)

चुकी लिथियम आयन बैटरी इलेक्ट्रिक कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसके साथ हीं इलेक्ट्रिक कार की कुल कीमत का 40 प्रतिशत हिस्सा केवल इसमें लगी बैटरी का हीं होता है। यही करण है की इसके मेंटनेंस पे काफी ध्यान देने की जरूरत होती है, चाहे वह मेंटनेंस कितना भी छोटा क्यों न हो, उसे जरूर करना चाहिए।

किसी भी बैटरी का लाइफ साइकिल या जीवन काल सीमित होता है जिसे सही मेंटनेंस, नियमित और उचित चार्जिंग के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है। यहाँ एक और बात ध्यान देने योग्य है की लिथियम आयन बैटरी बनाने वाली जितनी भी कम्पन्यां है वे सभी बैटरी की लंबी गारंटी देती हैं।

How to Maintain an Electric Car
How to Maintain an Electric Car-Avoid Rash Driving 

दूसरी ओर, लिथियम आयन बैटरी को बदलने की जरूरत लगभग 1,60,000 किलोमीटर चलने के बाद पड़ती है। उदाहरण के लिए, टेस्ला मॉडल 3 की बैटरी लाइफ पर 8 साल की वारंटी प्रदान करता है, टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार 8 साल या 1.6 लाख किमी की गारंटी के साथ आता है, हालांकि।

पर यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की प्रत्येक बैटरी का एक निश्चित चार्जिंग साइकिल होता है अर्थात उसे कितनी बार चार्ज किया जा सकता है, जिसके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है। इसके साथ हीं एक बात और ध्यान देने योग्य है की जब आपके कार की बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाती है उसे तुरंत हीं प्लग से निकल देना चाहिए अर्थात चार्ज करना बंद कर देना चाहिए।

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को अधिक समय तक कैसे बनाए रखें (How to Maintain an Electric Car battery to last longer)

इलेक्ट्रिक कार में लगी लिथियम आयन बैटरी को स्वस्थ और उसकी लाइफ या जीवन काल बनाय रखने के लिए इस बात का हमेशा ख्याल रखे की बैटरी को हमेशा 90-95 प्रतिशत क्षमता तक हीं चार्ज करे और उसके बाद तुरंत हीं इसे डिसकनेक्ट कर दे। बेहद कम या फिर अधिक तापमान के संपर्क में आने पर बैटरी को चार्ज करने की अवधी बढ़ जाती है और इसकी लाइफ भी कम हो जाती है।

इसीलिए जितना संभव हो अपनी कार को माध्यम तापमान वाली जगह पर रखना सही है, जिससे आपके बैटरी की लाइफ बानी रहती है। इसके साथ हीं लम्बे समय तक और लगातार फ़ास्ट चार्जिंग से बैटरी को चार्ज करने से भी इसकी लाइफ कम हो जाती है यही करण है की जितना हो सके अपने कार की बैटरी को घर पर हीं चार्ज करे।

टायर का मेंटनेंस (How to Maintain an Electric Car tire)

How to Maintain an Electric Car
How to Maintain an Electric Car

चुकी इलेक्ट्रिक कार में राखी बैटरी कार के फर्श पर फैला कर राखी होती है, जिसके करण टायर के ख़राब होने की संभावना पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाली कार की तुलना में 3 प्रतिशत कम हो जाती है, पर वही इलेक्ट्रिक कार का पिकअप ज्यादा होने के करण यह अपनी उच्तम स्पीड को बहुत जल्दी प्राप्त कर लेता है इसके करण कार की टायर जल्द हीं घीस जाती है

इससे बचने के लिए आपको जल्दबाजी (Rash Driving) कार को नहीं चलना चाहिए। जिससे आपके कार के टायर की लाइफ बानी रहेगी।

इलेक्ट्रिक कार में मोटर का मेंटनेंस (How to Maintain an Electric Car Motor)

इलेक्ट्रिक कार के मोटर का मेंटनेंस पेट्रोल या डीज़ल से चलने वाली कार की तुलना में ज्यादा आसान होती है। जैसा की मैंने पहले हीं बताया है की इलेक्ट्रिक में इंजन ऑयल, स्पार्क प्लग ये सब नहीं होती है जो की इसके मेंटनेंस को आसान कर देती है, पर जहाँ मोटर की बात आती है तो उसका मेंटनेंस सामान्य कार की तरह हीं उसी अंतराल में करवाना चाहिए।

इलेक्ट्रिक कार के ब्रेक का मेंटनेंस (How to Maintain an Electric Car Brake)

जितने भी इलेक्ट्रिक कार होते हैं वे सभी रिजेनेरटिव (Regenerative) ब्रैकिंग सिस्टम का प्रयोग करती हैं। यह तकनीक ब्रेक पैड्स को लंबे समय तक काम करने की अच्छी स्थिति में बनाय रखने में मदद करती है। ज्यादातर मामलों में रिजेनेरटिव (Regenerative) ब्रेक पैड को पारंपरिक कार की तुलना में दो गुना से भी कम बार बदलना पड़ता है।

जब आप इलेक्ट्रिक कार पर ब्रेक लगाते हैं, तो काइनेटिक एनर्जी (Kinetic Energy) बिजली में परिवर्तित हो जाती है जो वाहन को रोकने में  मदद करती है।

How to Maintain an Electric Car
How to Maintain an Electric Car Brake

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

इंडक्शन कार चार्जिंग क्या होता है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.