How To Open Electric Vehicle Charging Station | इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन कैसे खोले ? - MS3 Naveen Kumar

How to open Electric Vehicle Charging Station | इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन कैसे खोले ?

Reading time <1 Min

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन कैसे खोले | How to open Electric Vehicle Charging Station: जैसा की हम सब जानते हैं पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती हुई कीमत से पूरा देश परेशान है, साथ हीं पूरी दुनिया के लिए एक और चिंता का विषय है- प्रदुषण और सरे देश की सरकार इन दोनों परेशानी को दूर करने में लगी हुई है।

यहाँ मैं आपको बता दूँ की दोनों परेशानी का समाधान एक हीं है और वह है ग्रीन एनर्जी। अब आप सोच रहे होंगे ग्रीन एनर्जी क्या है, तो मैं आपको बता दूँ की ग्रीन एनर्जी वैसे एनर्जी को कहते हैं जिससे किसी भी प्रकार का प्रदुषण नहीं होता है।

हम सब यह अच्छी तरह से जानते हैं की ऊर्जा को ना तो नष्ट किया जा सकता है और ना हीं उसे पैदा किया जा सकता है, उसे बस एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है। जैसे की थर्मल पावर प्लांट में बिजली पैदा करने के लिए कोयला या डीज़ल का प्रयोग किया जाता है और उससे बिजली पैदा होती है अर्थात कोयले जो जलाकर हीट एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में परिवर्तित किया जाता है।

वैसे हीं किसी भी वाहन को चलाने के लिए हम उसमे ईंधन के लिए पेट्रोल या डीज़ल का प्रयोग करते हैं, पर ऊर्जा के इन सभी रूपांतरण की प्रक्रिया में कार्बन या ईंधन को जलाया जाता है जिससे काफी धुवां निकलता है जिससे प्रदुषण होता है।

पर इलेक्ट्रिक वाहन, चार्जिंग स्टेशन, सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी ये सभी ग्रीन एनर्जी की श्रेणी में आते हैं इससे किसी भी प्रकार का प्रदुषण नहीं होता है, और यही कारण है की सारे देश की सरकार ग्रीन एनर्जी के तरफ बहुत धयान दे रही है।

सोलर एनर्जी क्या है और यह कैसे काम करता है इसके बारे में विस्तृत जानकारी के आप मेरे आर्टिकल को जरूर पढ़े, पर आज हम यहाँ बात करने वाले है इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन क्या होता है और अगर कोई इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहता है तो उसकी प्रक्रिया है (How to open Electric Vehicle Charging Station)

How to open Electric Vehicle Charging Station
How to open Electric Vehicle Charging Station

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन क्या होता है और उसे खोलने की प्रक्रिया क्या है (How to open Vehicle Electric Vehicle Charging Station)

अगर किसी भी पेट्रोल या डीज़ल से चलने वाले वाहन में पेट्रोल लेने के लिए हम जिस स्टेशन पर जाते हैं उसे पेट्रोल फिलिंग स्टेशन कहते हैं ठीक वैसे हीं जहाँ इलेक्ट्रिक वाहन में लगी बैटरी को चार्ज किया जाता है वैसे स्थान को इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन कहते है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोलना (How to open Electric Vehicle Charging Station) की बहुत हीं आसान है। इसके लिए आप मिनिस्ट्री ऑफ़ पावर डिपार्टमेंट में आवेदन दे कर आसानी से चार्जिंग स्टेशन खोल सकते हैं। इसके साथ हीं किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी चार्जिंग स्टेशन खोल सकते हैं।

आपको बता दे की आज कल बहुत सारे ऐसी कंपनियां है जो इले

How to open Electric Vehicle Charging Station
How to open Electric Vehicle Charging Station

क्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए फ्रेंचाइजी (How to open Electric Vehicle Charging Station) दे रही हैं।

 

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोलने में कुल कितनी लगत लगेगी  (How to open Electric Charging Vehicle Station and how much fund required)

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोलना (How to open Electric Vehicle Charging Station) बहुत हीं आसान है, अगर किसी भी व्यक्ति के प्रयाप्त मात्रा में पैसे अर्थात फण्ड है तो वह आसानी से इसे खोल सकता है ।

अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहते हैं (How to open Electric Vehicle Charging Station) या फिर किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूँ की किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने में आपको लगभग 5 से 9 लाख रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

पर वही अगर आप खुद का चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहते है तो आपको 30 से 35 लाख रूपए तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

FAQs:

Question: इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन कहाँ और कैसे खोल सकते है ?(How to open Electric Vehicle Charging Station)

Answer: इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (How to open Electric Vehicle Charging Station) आप किसी भी बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के बहार, हाईवे पर या फिर किसी भी मॉल के बहार आप खोल सकते हैं।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक बाइक की 5 खुबिया जो बानी आकर्षण का मुख्या कारण।

सोलर एनर्जी का भविष्य क्या है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.