Ola Electric Scooter Features | ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतज़ार हुआ ख़त्म |ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स क्या है ? - MS3 Naveen Kumar

Ola Electric Scooter Features | ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतज़ार हुआ ख़त्म |ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स क्या है ?

Reading time <1 Min

लम्बे समय का इंतज़ार हुआ अब ख़त्म, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू हो गई है, जाने क्या है इसके फीचर्स  (Ola Electric Scooter Features)

Ola Electric Scooter Features: देश की जानी मानी कैब सर्विस कंपनी Ola ने 75 वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर की दो वेरिएंट्स Ola S1 और Ola S1 Pro को लॉन्च किया था, जिसकी बुकिंग प्राइस 499 रूपए थी।

Ola Electric Scooter Features
Ola Electric Scooter Features

जिसकी बुकिंग काफी लोगो ने कर राखी थी, और लोगो को इंतज़ार भी काफी लम्बा करना पड़ा । बुकिंग के समय कंपनी का कहना था की इसकी डिलीवरी अक्टूबर तक हो जाएगी पर सेमि कंडक्टर चिप्स की ग्लोबल कमी की वजह से कंपनी को डिलीवरी में देरी करनी पड़ी। इसके लिए कंपनी के CEO भविष अग्गरवाल ने सभी ग्राहकों से देरी के लिए माफ़ी भी मांगी थी।

Ola Electric Scooter Features
Ola Electric Scooter Features

अब जा कर लोगो का इंतज़ार ख़त्म हुआ, 16 दिसंबर से ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू हो गई है। ओला ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी के लिए बिलकुल अलग एक नए अंदाज का रास्ता चुना है। ओला ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी के लिए डायरेक्ट टू कस्टमर सेल्स मॉडल का उपयोग किया है।

इस मॉडल के तहत ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर शो रूम में ना मिलकर सीधा कस्टमर अर्थात उपभोक्ता के दरवाजे तक पहुंचाया जाएगा।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 और Ola S1 Pro के फीचर्स क्या है (Ola Electric Scooter Features)

 

ओला ने अपनी दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 और Ola S1 Pro को बिलकुल स्पोर्टी लुक दिया है। इसके साथ हीं कंपनी ने इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंबाइन ब्रेकिंग सिस्टम (Combine Braking System), चार्जिंग पॉइंट, ब्लूटूथ और वाई-फाई कनेक्टिविटी, डिजिटल क्लॉक, डिजिटल ट्रिपमीटर और स्पीडोमीटर, ओला ऐप कनेक्टिविटी, फाइंड माय स्कूटर फीचर, क्रूज़ कंट्रोल, नैविगेशन, इलेक्ट्रॉनिक स्टीयरिंग कंट्रोल और दूसरे कई शानदार फीचर्स भी दिए हैं।

Ola Electric Scooter Features
Ola Electric Scooter Features

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों ही वेरिएंट Ola S1 और Ola S1 Pro में नॉन रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है, जो की 8.5 KW की पावर और 58 Nm का टार्क जनरेट करता है। यहाँ मैं आपको बता दूँ की Ola S1 में 2.98 KWh बैटरी और Ola S1 Pro में 3.97 KWh बैटरी का प्रयोग किया गया है। 

इसके अलावा ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की फीचर्स (Ola Electric Scooter Features) में कंपनी दावा कर रही है की यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 115 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज अर्थात एक बार फुल चार्ज होने पर 180 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है, साथ ही यह मात्रा 3 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है।

Ola Electric Scooter Features – Ola S1 Pro

Ola Electric Scooter Features

Ola Electric Scooter Features – Ola S1

Ola Electric Scooter Features2

 

Ola Electric Scooter Features
Ola Electric Scooter Features

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत क्या है?

जैसा की हम जानते है हर राज्य का रोड टैक्स अलग अलग होता है यही कारण है की इसकी कीमत हर राज्य में अलग अलग है।

  1. महाराष्ट्र में S1 की शुरुआती कीमत 94,999 रूपए और S1 Pro की शुरुआती कीमत 1,24,999 रूपए है
  2. राजस्थान में S1 की शुरुआती कीमत 89,968 रूपए और S1 Pro की शुरुआती कीमत 1,19,138 रूपए है
  3. दिल्ली में S1 की शुरुआती कीमत 85,099 रूपए और S1 Pro की शुरुआती कीमत 1,10,149 रूपए है
  4. गुजरात में S1 की शुरुआती कीमत 79,999 रूपए और S1 Pro की शुरुआती कीमत 1,09,999 रूपए है

जैसा की हम सब जानते है इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की कीमत पेट्रोल के मुकाबले काफी महंगे होते हैं, पर ओला कंपनी ने यह ऐलान किया है की आने वाले साल में अर्थात 2022 में कंपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के साथ साथ सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी बनाना शुरू कर देगी। इसके साथ हीं कंपनी के CEO भाविश अग्रवाल ने यह भी कहा है की कंपनी इलेक्ट्रिक बाइक के और इलेक्ट्रिक कार को भी बनाने की योजना बना रही है।

Ola Electric Scooter Features
Ola Electric Scooter Features

FAQs:

Question: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत क्या है ?

Answer: Ola S1 की Ex-Showroom कीमत 99,999 रुपये और Ola S1 Pro की 129,999 रुपये है। इन कीमतों में FAME II सब्सिडी, GST और वैकल्पिक एक्सेसरीज़ जैसे की होम चार्जर शामिल है।

Question: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स क्या है ? (Ola Electric Scooter Features)

Answer: Ola Electric Scooter features, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 Pro की अधिकतम पावर आउटपुट 8.4 kW (Ola Electric Scooter Features) और ARAI प्रमाणित रेंज 181 किमी है। हाइपर मोड पर S1 Pro, केवल 3 सेकंड में 0-40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है । इसमें दोनों पहिये अर्थात आगे और पिछले पहिये में डिस्क ब्रेक के साथ 12 इंच के एलाय व्हील लगी हुई है, इसके साथ हीं इसमें चार्जिंग पोर्ट भी दिया हुआ है। 

Question: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को कैसे ख़रीदा जा सकता है ?

Answer: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना बहुत हीं आसान है, जिसे 3 स्टेप्स में बाटा जा सकता है।

  • Step 1: ओला ऐप्प के माध्यम से या फिर ओला के ऑफिसियल वेबसाइट www.olaelectric.com पर 499 रूपए का ऑनलाइन पेमेंट कर के बुकिंग किया जा सकता है ।
  • Step 2: आपकी अग्रिम भुगतान विंडो सक्रिय होने की सूचना मिलने के बाद ₹20,000 का भुगतान करके आप अपनी आगे की प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं। 
  • Step 3: जब आपकी डिलीवरी की तारीख करीब आ जाएगी तो आपको बची हुई राशि का शेष भुक्तान ओला ऐप्प के माध्यम से करना होगा। इसकी सारी जानकारी आपको ईमेल, एसएमएस और आपके ओला ऐप्प पर पुश नोटिफिकेशन में माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा। 

Question: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग की स्थिति कहाँ देखि जा सकता है ?

Answer: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग की स्थिति देखने के लिए ओला ऐप्प या फिर ओला की ऑफिसियल वेबसाइट www.olaelectric.com पे लॉगिन कर के देख सकते है।

Question: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट ड्राइव कहाँ और कैसे मिल सकती है ?

Answer: अभी ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट ड्राइव की सुविधा केवल प्रमुख शहरो में हीं उपलब्ध है, पर कंपनी के अनुसार जल्द हीं 1000 से अधिक शहरो में टेस्ट ड्राइव की सुविधा शुरू की जाएगी। फ़िलहाल टेस्ट ड्राइव केवल उन उपभोक्ताओं के लिए है जिन्होंने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग की है।

Question: क्या ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग को कैसे कैंसिल किया जा सकता है ?

Answer: हाँ बिलकुल, जब तक आपका ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला फैक्ट्री से डिलीवरी के लिए निकल नहीं जाती आप आसानी से अपनी बुकिंग को कैंसिल कर सकते हैं, आप ओला ऐप्प के माध्यम से अपनी शेष राशि का भुक्तान करने से पहले अपनी बुकिंग को कैंसिल कर सकते हैं। बुकिंग कैंसिल करने के 7 से 10 दिन के भीतर आपका पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा।

बुकिंग कैंसिल करने के स्टेप्स

  • Step  1: अपने ओला ऐप में Ola S1 टैब पर जाएं
  • Step 2: अपने बुकिंग आर्डर के निचे दिए गए आर्डर ID पर क्लिक करे
  • Step 3: कैंसिल रिजर्वेशन पर क्लिक करे
  • Step 4: कंस्लेशन को कन्फर्म करे

अगर आपने शेष राशि का भुक्तान कर दिया है और उसके बाद आपने अपनी बुकिंग कैंसिल की है तो आपको support@olaelectric.com पर आवेदन करना होगा ।

आप ओला की वेबसाइट पर जा कर भी बुकिंग को कैंसिल कर सकते हैं, अग्रिम भुगतान करने से पहले www.olaelectric.com पर अपनी बुकिंग कैंसिल करने के लिए, वेबसाइट पर लॉग इन कर के सम्बंधित आर्डर पर क्लिक करने के बाद कैंसिल आर्डर पर क्लिक करके अपनी आर्डर को कैंसिल कर सकते हैं।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक बाइक की 5 खुबिया जो बानी आकर्षण का मुख्या कारण।

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.