सरकार की तरफ से बड़ा फैसला रूफ टॉप सोलर सब्सिडी (Roof Top Solar Subsidy) स्कीम में मिलेगी 40 % की छूट - MS3 Naveen Kumar

सरकार की तरफ से बड़ा फैसला रूफ टॉप सोलर सब्सिडी (Roof Top Solar Subsidy) स्कीम में मिलेगी 40 % की छूट

Reading time 3 Min

रूफ टॉप सोलर सब्सिडी (Roof Top Solar  Subsidy) 

जैसा की हम जानते हैं सरकार ग्रीन एनर्जी की तरफ बहुत धयान दे रही है, इसी के तहत सरकार रूफ टॉप सोलर सब्सिडी (Roof Top Solar  Subsidy) स्कीम लाई है। सरकार सोलर एनर्जी को आगे बढाने का बहुत प्रयास भी कर रही है, और बहुत सरे कदम भी उठाते रहती है और नई नई स्कीम भी लती है। ताकि लोगो का रूफ टॉप सोलर के तरफ आकर्षण बढे।

इसी के तहत सरकार ने रूफ टॉप सोलर सब्सिडी (Roof Top  Solar subsidy) scheme लाई है जो की भारत सरकार का एक पहल है ग्रीन एनर्जी (Green Energy) की तरफ, और लोगो का भी इससे रूफ टॉप सोलर (Roof Top  Solar) की तरफ ध्यान आकर्षित होगा। इसी के तहत भारत सरकार एक योजना लाइ है जिसके तहत अपने छत पर रूफ टॉप सोलर लगवाने के लिए भारत सरकार सब्सिडी दे रही है।

रूफ टॉप सोलर सब्सिडी (Roof Top  Solar subsidy) स्कीम के तहत कितना सब्सिडी मिलेगा ?

अगर आप भी रूफ टॉप सोलर लगवाना चाहते हैं तो ए आपके लिए बहुत बड़ी खबर है। क्यूंकि इस स्कीम के तहत सरकार 40% तक की सब्सिडी दे रही है। अगर आप 3 KW तक की छमता का रूफ टॉप सोलर (Roof Top  Solar) अपने छत पे लगवाते हैं तो आपको 40% का सरकार के तरफ से सब्सिडी मिलेगा, मतलब अगर सोलर पैनल लगवाने में 1,00,000 रूपए का खर्च होगा तो सरकार की तरफ से आपको 40,000 का सब्सिडी मिलेगा।

मतलब आपको केवल 60,000 रूपए हीं देना होंगे ।और अगर 10 KW की छमता का सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाते हैं तो सरकार आपको 20 % की सब्सिडी देगा,  मतलब सरकार की तरफ से 20,000 रूपए मिलेगा। (Note रूफ टॉप सोलर लगवाने का लगत जो मैंने बताया है ओ मात्रा आपको समझने के लिए दिया गया है, कुल लगत पता करने के लिए आपको उस कंपनी से पता करना होगा तो रूफ टॉप सोलत लगाती है )

इस योजना के तहत सरकार ने कुछ शर्ते भी रखी है जिसके बारे में आपको जानना चाहिए। सरकार ने जो शर्ते राखी है उसके तहत उन्ही छतो पे सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए सरकार सब्सिडी देगी जो की या तो रेजिडेंशियल (Residential) घर हो या फिर स्कूल हो या कोई सामाजिक संसथान हो। सरकार उन्ही घरो के छत पे सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देगी।

रूफ टॉप सोलर सब्सिडी (Roof Top  Solar subsidy) के लिए कैसे आवेदन करे ?

अगर आप भी रूफ टॉप सोलर (Roof Top  Solar) अपने छत पर लगवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। आवेदन जमा करने के लिए आपको भारत सरकार की हीं साइट पे ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा । आवेदन जमा करने के लिए इस लिंक पे  क्लिक करे (Click Here)

क्लिक करते हीं एक नया पेज खुल जाएगा जो की इस तरह से दिखेगा। जो की भारत सरकार का हीं साइट है।

roof top solar subsidy
Online portal Solar Photovoltaic Installation

 

आप जैसे हीं उस पेज पे जायेंगे, वहां आपको एक और ऑप्शन होगा जहाँ पे लिखा होगा Apply for roof top Solar आप जैसे हीं उस ऑप्शन पे क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जाएगा। जो पेज खुलेगा ओ इस तरह का दिखेगा।

roof top solar subsidy
online portal for subsidy

उसके बाद आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना होगा। जैसे हीं आप अपना स्टेट सेलेक्ट करेंगे एक नया पेज खुलेगा जिसमे कुछ इनफार्मेशन भरना होगा।

subsidy for roof top solar

उन हरे इनफार्मेशन को भरने के बाद आपको उस पेज को सबमिट करना होगा, उसके बाद कुछ दिनों में सरकार के तरफ से अप्रूवल आ जाएगा। आवेदन भरने के पहले कुछ बातो जरूर धयान रखे, आपको आवेदन करते समय मोबाइल नंबर और mail id सही सही भरना होगा, क्यूंकि इसी पे आपको सारी जानकारी दी जाएगी।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

डोपिंग (Doping) क्या है और सोलर सेल बनाने में यह कैसे काम करता है ?

वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.