सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) क्या होता है और यह इलेक्ट्रिक कार के लिए गेम चेंजर कैसे साबित होगी ? - MS3 Naveen Kumar

सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid state battery) क्या होता है और यह इलेक्ट्रिक कार के लिए गेम चेंजर कैसे साबित होगी ?

Reading time <1 Min

What is solid state battery: आजकल इलेक्ट्रिक कार सब लोगो के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है यही कारण है की जितने भी पेट्रोल और डीजल कार बनाने वाली कंपनियां हैं वे सभी 2030 तह पेट्रोल और डीजल कार का मैन्युफैक्चरिंग बंद कर केवल इलेक्ट्रिकल कार अर्थात आल इलेक्ट्रिक (All Electric) का उत्पादन करने पर जोड़ दे रही हैं।

solid state battery
Solid State Battery-Game Changer for Electric Car

पर इसी के साथ कार निर्माता कंपनी के सामने कुछ चुनौतियाँ है जैसे की इलेक्ट्रिक ग्रिड को मजबूत करने की, अधिक से अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाने की जिससे की कार को चार्ज करने में परेशानी न हो, हलकी और सस्ती बैटरी के लिए नई टेक्नोलॉजी को लाने की आवयश्कता है जिससे की इलेक्ट्रिक कार की कीमत पेट्रोल कार की कीमत के सामान हो जाए और कार की रेंज बढे।

हलाकि बहुत सारे इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियां है जो इसपर लगातार काम कर रही है जिसके परिणाम-स्वरुप इलेक्ट्रिक कार पहले की तुलना में अधिक किफायती होते जा रहे हैं और अच्छी टेक्नोलॉजी की मदद से इसकी रेंज भी पहले की तुलना में अच्छी हो रही है। कंस्यूमर रिपोर्ट के मुताबित बहुत सारे लोग अपनी पुरानी पेट्रोल या डीजल कार को हटाकर इलेक्ट्रिक कार को खरीद रहे हैं।

पर अभी भी बहुत सारे लोग जो की अक्सर लम्बी दूरी तय करते हैं जैसे की कैब ड्राइवर या फिर जो मार्केटिंग में हैं, चार्जिंग स्टेशन की कमी के कारण अभी भी इलेक्ट्रिक कार को पसंद नहीं करते हैं। हलाकि इस समस्या के समाधान के लिए बहुत सारे इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियां फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा दे रही है जो की एक घंटे में हीं बैटरी को फुल चार्ज कर देते हैं।

लिथियम-आयन बैटरी की सीमाएं (Limitation of Lithium ion Batteries)

जैसा की मैंने पहले भी इसके बारे में चर्चा किया है, जो लिथियम आयन बैटरी इलेक्ट्रिक कार में प्रयोग किये जाते हैं और जो जितने भी इलेक्ट्रिक गैजेट्स जैसे की लैपटॉप, मोबाइल इत्यादि में प्रयोग किये जाते हैं वे दोनों एक हीं होते हैं।

Solid State Battery-Lithium Ion Battery
Solid State Battery-Lithium Ion Battery

लिथियम आयन बैटरी एक लेयर के अंदर तरल इलेक्ट्रोलाइट के साथ बने होते हैं जिसके कारण इन बैटरी का वजन (Weight) ज्यादा होता है इसके साथ हीं ज्यादा या कम तापमान में इसकी क्षमता कम हो जाती है। इसके साथ हीं यह समय के साथ ख़राब हो जाती है और इसको चार्ज करने का समय बढ़ जाती है और इसकी क्षमता भी कम होती है।

इन्ही सब कमियों के कारण बैटरी के ऊपर लगातार शोध हो रहे हैं और इसमें उन्हें कई सफलता भी मिली है उनमे से सबसे अधिक उम्मीद सॉलिड स्टेट बैटरी से है। अब आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा की आखिर सॉलिड स्टेट बैटरी क्या है (What is Solid State Battery)

सबसे आशाजनक में से एक सॉलिड-स्टेट बैटरी है।

सॉलिड स्टेट बैटरी क्या होता है ?(What is Solid State Battery)

यहाँ मैं आपको बता दूँ की सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) को तरल इलेक्ट्रोलाइट (Liquid Electrolyte)  की आवयश्कता नहीं होती है इसे सिरेमिक सॉलिड इलेक्ट्रोलाइट (Ceramic Solid Electrolyte) में बदल दिया जाता है

सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) की मूल संरचना लिथियम आयन बैटरी  के सामान हीं होती है, लेकिन ज्वलनशील तरल का उपयोग न करने से सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) हलकी, सुरक्षित और बहुत अधिक कॉम्पैक्ट हो सकता है।

solid state battery
Solid State Battery Vs Conventional Battery   

अगर बात करे सॉलिड स्टेट बैटरी टेक्नोलॉजी (Solid State Battery technology) की तो मैं बता दूँ की यह टेक्नोलॉजी नई नहीं है। वास्तव में, सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) का प्रयोग वर्षों से पेस-मेकर्स (Pace-Maker) और स्मार्ट घड़ियों में किया जाता रहा है। वे उपयोग करने के लिए सुरक्षित और लिथियम आयन बैटरी की तुलना में सस्ते होते हैं, इसके साथ हीं फ़ास्ट चार्जिंग से इसकी क्षमता क्षमता काम नहीं होती है और इसका रेंज भी ज्यादा होता है।

सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) केवल 15 मिनट में हीं 80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है और इसका चार्जिंग साइकिल भी लिथियम आयन बैटरी की तुलना में ज्यादा होती है। जहां लिथियम-आयन बैटरी 1,000 चार्जिंग साइकिल के बाद अपनी क्षमता खोने लगते हैं, वहीं सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) 5,000 चार्ज के बाद भी अपनी क्षमता का 90 प्रतिशत बनाए रखती है।

अभी सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) की सबसे बड़ी समस्या यह है की बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन करना संभव नहीं है पर इसपर भी काम चल रहा है और यह समस्या भी जल्द हीं समाप्त हो जाएगी। बीएमडब्लू (BMW) और फोर्ड मोटर कंपनी सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) के उत्पादन के लिए एक स्टार्टअप कंपनी सॉलिड पावर (Solid Power) में 130 मिलियन डॉलर का निवेश कर रही हैं।

यह कंपनी सॉलिड इलेक्ट्रोलाइट (Solid Electrolyte) बनाने के लिए सल्फाइड (Sulfide) का प्रयोग करती है जिसे ऑल सॉलिड स्टेट बैटरी (All Solid State Battery-ASSB) कहते हैं। सॉलिड पावर कंपनी का दावा है कि उनकी बैटरी में सामान्य लिथियम आयन बैटरी की तुलना में कम से कम 50 प्रतिशत अधिक की क्षमता है और यह सिर्फ 10 मिनट में 90 प्रतिशत चार्ज हो जाती है।

उनका यह भी दवा है की सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) लगभग 6,50,000 किलोमीटर तक चलेगी अर्थात इसकी लाइफ कार के लाइफ से भी ज्यादा होगी, इसका मतलब है की आपको बैटरी बदलने की जरूरत हीं नहीं पड़ेगी। 

FAQs:

Question: सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) क्या होता है ?

Answer: सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) की मूल संरचना लिथियम आयन बैटरी  के सामान हीं होती है, लेकिन ज्वलनशील तरल का उपयोग न करने से सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) हलकी, सुरक्षित और बहुत अधिक कॉम्पैक्ट हो सकता है।

Question: सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) का चार्जिंग साइकिल कितना होता है ?

Answer: सॉलिड स्टेट बैटरी (Solid State Battery) 5,000 चार्ज के बाद भी अपनी क्षमता का 90 प्रतिशत बनाए रखती है।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कैसे करे ?

इलेक्ट्रिक कार और पेट्रोल कार में क्या अंतर है ?

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

इंडक्शन कार चार्जिंग क्या होता है ?

पारदर्शी सोलर पैनल क्या होता है ?

आर्गेनिक सोलर सेल क्या होता है ?

क्या आर्टिफीसियल लाइट से सोलर पैनल मॉडल बिजली उत्पन्न कर सकती है ?

क्या बारिश के दिनों में सोलर पैनल काम करती है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.