(Tesla Model 3 Features) टेस्ला मॉडल 3 के फीचर्स क्या है, जाने इसकी रेंज, कीमत, परफॉरमेंस - MS3 Naveen Kumar

(Tesla Model 3 features) टेस्ला मॉडल 3 के फीचर्स क्या है, जाने इसकी रेंज, कीमत, परफॉरमेंस

Reading time <1 Min

Tesla Model 3 features: अगर बात हो रही हो इलेक्ट्रिक कार की और वहां टेस्ला या फिर टेस्ला कंपनी के मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) का नाम ना आये ऐसा हो हीं नहीं सकता। टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार दुनिया भर के शोरूम या यूँ कहे दुनिया भर की सड़को पर दिख जाती है, पर अभी तक यह हमारे देश भारत में लांच नहीं हुई है।

पर अब भारत में इलेक्ट्रिक कार या टेस्ला की कार के चाहने वालो का यह सपना जल्द हीं पूरा होने वाला है। टेस्ला अपना शोरूम अब भारत में भी खोलने जा रहा है जिसके शुरुवाती चरण में यह मुंबई, दिल्ली और बैंगलोर में अपना शोरूम स्थापित करेगा। ये शोरूम लगभग 20 हजार से 30 हजार वर्ग फुट के क्षेत्र में होगा जिसके अंदर इसका सर्विस सेंटर भी स्थापित किया जाएगा।

Tesla Model 3 features
Tesla Model 3 features-Interior

टेस्ला मॉडल 3 फीचर्स (Tesla Model 3 features)

टेस्ला मॉडल 3 (Tesla Model 3) तीन वेरिएंट में आता है:

  • स्टैण्डर्ड प्लस (Standard Plus)
  • लॉन्ग रेंज (Long Range)
  • परफॉर्मेंस (Performance)

लॉन्ग रेंज (Long Range) और परफॉर्मेंस (Performance) मॉडल क्रमशः 568 और 507 किलोमीटर की रेंज देती हैं इसके साथ हीं यह डुअल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम (dual-motor all-wheel-drive system) के साथ आते है, लेकिन वही अगर हम बात करे स्टैंडर्ड प्लस (Standard Plus) की तो इसकी रेंज लॉन्ग रेंज और परफॉरमेंस से थोड़ी काम है, यह सिंगल चार्ज में  423 किलोमीटर की रेंज वाला रियर-व्हील ड्राइवट्रेन के साथ आती है।

 स्टैण्डर्ड प्लस (Standard Plus)लॉन्ग रेंज (Long Range)परफॉर्मेंस (Performance)
Range423 Km/ Charge568 Km/ Charge507 Km/ Charge
Top Speed225 KMPH233 KMPH261 KMPH
Charging Time (7.2KW Charger)8 Hours11.5 Hours11.5 Hours

Tesla Model 3 features
Tesla Model 3 features

वही दूसरी ओर अगर परफॉरमेंस वेरिएंट की बात करे तो यह 3.1 सेकंड में 0 से 97 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है इसके साथ हीं यह 261 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आती है। अगर बात करे इसकी कीमत की तो भारत में इसकी अनुमानित कीमत 60 लाख रुपये की उम्मीद है।

अब बात करते हैं टेस्ला मॉडल 3 के इंटीरियर की तो यह बिलकुल अलग है, आप अपने स्मार्ट फ़ोन को कार की चाभी (Key) की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ हीं इसमें 15 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया हुआ है जिसके द्वारा आप इसकी ड्राइविंग कण्ट्रोल कर सकते हैं। साथ इसमें आल गिलास रूफ दिया हुआ है जिससे हर सीट पर बैठे हुए को खुलेपन का एहसास होगा। इसकी ऑटोपाइलट फीचर काफी सुरक्षित है।

Tesla Model 3 features-Top View
Tesla Model 3 features-Top View

सेफ्टी (Safety-Tesla Model 3 features)

टेस्ला की गाडिओं के लिए सेफ्टी सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। टेस्ला कंपनी अपनी कार को सभी सुरक्षा मानकों (Safety Standards) के ऊपर डिज़ाइन करती हैं। यहाँ तक टेस्ला की मॉडल 3 सुरक्षा के मामले में प्रत्येक श्रेणी और उपश्रेणी में NHTSA से 5 स्टार रेटिंग को प्राप्त किया है।

Tesla Model 3 features-Safety features
Tesla Model 3 features-Safety features

टेस्ला मॉडल 3 को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार के रूप में बनाया गया है जो की अल्ट्रा हाई स्ट्रेंथ स्टील (ultra high-strength steel) और सॉलिड सेण्टर ऑफ़ ग्रेविटी (solid center of gravity) के साथ आती है। इसका बॉडी एल्युमीनियम और स्टील के मिश्रण से बनाया गया है जो की इसे काफी मजबूती प्रदान करती है, जिससे इसमें बैठे लोग सुरक्षित रहते हैं । इसकी फ्लोर माउंटेड बैटरी की स्थिति और उसका वजन बहुत कम गुरुत्वाकर्षण केंद्र (Center of gravity) प्रदान करता है।

Tesla Model 3 features
Tesla Model 3 features-Comfortable Seat

ड्यूल मोटर (Dual Motor-Tesla Model 3 features)

टेस्ला ऑल-व्हील ड्राइव में बेहतर प्रदर्शन के लिए दो स्वतंत्र मोटर्स हैं, प्रत्येक में न्यूनतम मेंटनेंस और अधिकतम स्थायित्व के लिए केवल एक मूविंग पार्ट है। पारंपरिक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के विपरीत, वे बेहतर हैंडलिंग और ट्रैक्शन कंट्रोल के लिए आगे और पीछे के पहियों पर टॉर्क को डिजिटल रूप से नियंत्रित करते हैं।

Tesla Model 3 features
Tesla Model 3 features-Dual Motor

ऑटोपाइलट फीचर ऑफ़ ड्राइविंग (Auto Pilot Feature of driving-Tesla Model 3 features)

इसमें आगे, पीछे और साइड में लगा कैमरा 360 डिग्री का दृश्यता (Visibility) देता है इसके साथ हीं इसमें लगी शक्तिशाली विसुअल प्रोसेसिंग 250 मीटर दूर की चीजों को देखने की क्षमता रखता है। इसमें 12 अल्ट्रा सेंसर लगे हुए हैं जो की अपने आस पास के गाडिओं सेन्स कर लेता है और टक्कर होने से बचता है साथ हीं यह ऑटो पार्किंग में भी मदद करता है।

Tesla Model 3 features
Tesla Model 3 features-Auto-Pilot Feature of driving

FAQs:

Question: टेस्ला मॉडल 3 की इंडिया में कितनी कीमत है ?

Answer: भारत में इसकी अनुमानित कीमत 60 लाख रुपये की उम्मीद है।

Question: टेस्ला मॉडल 3 कितने वेरिएंट में आती है ?

Answer: टेस्ला मॉडल 3 (Tesla Model 3) तीन वेरिएंट में आता है:

  • स्टैण्डर्ड प्लस (Standard Plus)
  • लॉन्ग रेंज (Long Range)
  • परफॉर्मेंस (Performance)

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में कितना खर्च आता है ?

सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार कब बानी थी ?

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में कितना खर्च आता है ?

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं साथ हीं इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूले ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.