(Test Drive Of An Electric Car) इलेक्ट्रिक कार का टेस्ट ड्राइव लेते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए  - MS3 Naveen Kumar

(Test drive of an Electric car) इलेक्ट्रिक कार का टेस्ट ड्राइव लेते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए 

Reading time <1 Min

Test drive of an Electric car: चाहे आपके पास पहले से हीं इलेक्ट्रिक कार है अर्थात आप इलेक्ट्रिक कार से पूरी तरह परिचित है या फिर पहली बार इलेक्ट्रिक कार खरीदने जा रहे हैं दोनों हीं स्थिति में इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले आपको टेस्ट ड्राइव करना चाहिए (Test drive of an Electric car)। आज हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं की इलेक्ट्रिक कार का टेस्ट ड्राइव लेते समय (Test drive of an Electric car) किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ।

Test drive of an Electric car
Test drive of an Electric car

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आपने किसी भी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले उसकी रेंज अर्थात सिंगल चार्ज में कितनी दूरी तय करती है, उसकी परफॉरमेंस या फिर उसकी सुविधाओं के बारे में कितना कुछ पता किया है, फिर भी जिस इलेक्ट्रिक कार को आप खरीदने जा रहे है उसका टेस्ट ड्राइव करना (Test drive of an Electric car) बहुत ही आवयश्क होता है।

एक सर्वे के मुताबित जितने लोग भी कार खरीदने जाते हैं उनमे से एक तिहाई लोग हीं कार खरीदने से टेस्ट ड्राइव करते हैं। अगर हम बात करे इलेक्ट्रिक कार के कीमत की तो यह लगभग 10 लाख रूपए की होती है, और किसी भी मिडिल क्लास परिवार के लिए यह छूटा रकम नहीं है, इसीलिए आपको कोई सा भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले यह सुनिश्चित करना बहुत हीं आवयश्क होता है की आप कार के जिस मॉडल को खरीदने जा रहे हैं वह आपकी आवयश्कता और प्राथमिकता को पूरा करता है या नहीं।

इलेक्ट्रिक कार ना केवल पेट्रोल और डीजल कार की तुलना में अलग होती है बल्कि यह अपने एक मॉडल से दूसरे मॉडल में भी अंतर हो जाता है, यही कारण है की आपको कोई सा भी निर्णय करने से पहले एक से अधिक मेक या फिर मॉडल को चुन लेना चाहिए जिससे आपको टेस्ट ड्राइव करने के उपरांत चयन करने में आसानी हो।

टेस्ट ड्राइव लेने से पहले किन बातों का ख्याल रखे (Test drive of an Electric car)

टेस्ट ड्राइव लेने से पहले आपने जिस इलेक्ट्रिक कार को चुना है उसके बारे में कुछ बातों का पता करना बहुत जरूरी होता है जैसे की इलेक्ट्रिक कार में लगी चार्जिंग पोर्ट के बारे में की यह आपके गैरेज में बिजली के आउटलेट से कॉर्ड तक आसानी से पहुँचता है या नहीं, क्या ट्रंक या हैचबैक में प्रयाप्त जगह है या नहीं जिससे आपको कहीं जाने में या सामान रखने में कुछ परेशानी ना हो। 

Test drive of an Electric car
Test drive of an Electric car

इसकी ऑटो डोर लॉक के बारे में जरूर पता कर लें साथ हीं लेग रूम और हेड रूम कितनी है ताकि पीछे बैठे लोगो को कोई परेशानी ना हो। अगर आपके घर में बच्चा है तो चाइल्ड लॉक आवयश्य हीं सुनिश्चित कर ले।

अब बात करते हैं ड्राइविंग सीट की तो सीट पर बैठने के बात सीट की पोजीशन अर्थात सीट पर बैठने के बाद डैश बोर्ड की वजह से आपको सड़क देखने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही है, साइड मिरर एडजस्ट कर के आवयश्य देखे इसके साथ साथ आपको एक्सेलरेटर और ब्रेक लगाने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही है।

जितने भी इलेक्ट्रिक कार आते हैं उनमे सा जयादातर इलेक्ट्रिक कार स्विच और डायल के बजाय टच स्क्रीन डिस्प्ले के द्वारा कण्ट्रोल करने वाले होते हैं अतः यह सुनिश्चित करें कि आपको सारे कमांड पढ़ने में कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है इसके साथ हीं सूरज की रौशनी पड़ने पर डिस्प्ले पढ़ने में कोई दिक्कत या असुविधा तो नहीं हो रही है। एक और बात ड्राइविंग पोजीशन में बैठने के बात आपको डिस्प्ले ऑपरेट करने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही है। 

Test drive of an Electric car-Driving Position
Test drive of an Electric car-Driving Position

टेस्ट ड्राइव लेते समय किन बातों का ख्याल रखे (Test drive of an Electric car)

यदि आपने पहले कभी भी इलेक्ट्रिक कार को नहीं चलाया है तो जैसे हीं आप इलेक्ट्रिक कार की ड्राइविंग सीट पर बैठेंगे आपको बिलकुल नया सा अनुभव होगा इसके साथ हीं जब आप इसे चलना शुरू करेंगे आप  पूरी तरह से आरामदेह महसूस नहीं करेंगे अतः मेरी सलाह यही है की शुरुवात में आपको चुपचाप ड्राइव करते रहे।

इसके साथ हीं आपको यह देखते रहना है की यह अपनी टॉप स्पीड को कितने समय के अंतराल में प्राप्त कर लेती है। इससे आपको दो बातों का पता चल जाएगा पहली तो इसमें लगी मोटर की क्षमता कितनी है बिना शक्तिशाली मोटर के इसे अपनी टॉप स्पीड प्राप्त करने में काफी समय लगेगा, और दूसरा इसकी बैटरी की क्षमता।

Test drive of an Electric car
Test drive of an Electric car

चुकी इसमें लगी बैटरी कार के फर्श पर बिछी होती है तो वैसी स्थिति में हाई स्पीड में इसकी स्टेबिलिटी के बारे में भी आपको पता चल जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्टीयरिंग और कार की हैंडलिंग क्षमता आपके पसंद के अनुरूप है या नहीं इसके लिए आपको वैसे सड़क का चयन करना चाहिए जिसमे अधिक घुमाव और स्पीड ब्रेकर हो इससे आपको यह भी पता चल जायगा की कार का ख़राब सड़क पर बैलेंस कैसा है।

Test drive of an Electric car
Test drive of an Electric car

अपने टेस्ट ड्राइव के दौरान समय-समय पर कार के रेंज इंडिकेटर को जरूर देखते रहे साथ हीं कार में लगी एक्सेसरीज जैसे की AC और हीटर का भी प्रयोग करके देखे इससे आपको यह पता चल जाएगा की कार में लगी बैटरी कितनी जल्दी एक्सेसरीज का प्रयोग करने पर कितनी जल्दी ख़त्म होती है। 

अगर आप टेस्ट ड्राइव करते समय (Test drive of an Electric car) इन बातो का धयान रखेंगे तो आप निश्चित तौर पर अपनी पसंद और अपने जरूरत के अनुरूप इलेक्ट्रिक कार खरीद सकते है, और खरीदने के उपरांत आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि आप पुरानी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने जा रहे है तो वैसी स्थिति में भी आप टेस्ट ड्राइव लेते समय (Test drive of an Electric car) इन सभी बातो का ख्याल रखे।

FAQs:

Question: क्या इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कॉस्ट ज्यादा होता है ?

Answer: नहीं, इलेक्ट्रिक कार का मेंटनेंस कॉस्ट पेट्रोल या डीजल कार की तुलना में काफी कम होता है।

Question: इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की लाइफ कितनी होती है ?

Answer: इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की लाइफ लगभग 8 साल या फिर 1,00,000 किलोमीटर की होती है ।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में कितना खर्च आता है ?

सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार कब बानी थी ?

इलेक्ट्रिक कार और पेट्रोल कार में क्या अंतर है ?

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं साथ हीं इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूले ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.