... Types Of Battery Used In Electric Vehicle | इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है - MS3 Naveen Kumar

Types of battery used in electric vehicle | इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है

Reading time <1 Min

Types of battery used in electric vehicle: कच्चे तेल की बढ़ती हुई कीमत और वातावरण प्रदुषण को ध्यान में रखते हुए आज पूरी दुनिया का ध्यान रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) और इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की तरफ आकर्षित हो रहा है।

जब भी हम रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) की बात करते हैं हमारे मन में सबसे पहला ख्याल आता है सोलर मॉडुल का, ठीक वैसे हीं इलेक्ट्रिक वाहन की बात करते हीं हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल एनर्जी स्टोरेज अर्थात उसमे लगी बैटरी का आता है।

Types of battery used in electric vehicle
Types of battery used in electric vehicle-Types of battery used in electric vehicle

एनर्जी स्टोरेज (Energy Storage) या ऊर्जा भण्डारण क्या होता है ?

एनर्जी स्टोरेज या ऊर्जा भण्डारण वैसे उपकरण को कहते हैं जिसमे एनर्जी या ऊर्जा को स्टोर किया जाता है। हम बात करे पेट्रोल या डीजल से चलने वाले वाहनों की, तो उसे चलाने के लिए एनर्जी स्टोरेज या ऊर्जा भण्डारण की आवयश्कता नहीं होती है पर जब इलेक्ट्रिक वाहन की बात की जाए तो उसे संचालन या चलाने लिए एनर्जी स्टोरेज की आवयश्कता होती है, जो की विभिन्न प्रकार के बैटरी के रूप में आती है।

वाहनों के प्रकार के आधार पर बैटरी का प्रकार भिन्न भिन्न हो सकता है चाहे वाहन बैटरी-इलेक्ट्रिक (Battery-Electric) हो या प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक (Plug-in Hybrid Electric)। जैसा कि हमने देखा है, अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन एक हीं प्रकार की बैटरी का प्रयोग करती हैं, पर बाजार में अन्य प्रकार की भी बैटरी आती हैं जिसका प्रयोग इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जाता है।

Types of battery used in electric vehicle
Types of battery used in electric vehicle

इलेक्ट्रिक वाहन में प्रयोग होने वाले बैटरी के प्रकार (Types of battery used in electric vehicle)

सामान्यतः इलेक्ट्रिक वाहनों में 4 प्रकार के बैटरी (Types of battery used in electric vehicle) का प्रयोग किया जाता है।

  1. लिथियम आयन बैटरी (Lithium-ion battery)
  2. लीड एसिड बैटरी (Lead-acid battery)
  3. निकेल मेटल हाइड्राइड बैटरी (Nickel- Metal Hydride battery)
  4. अल्ट्राकेपसिटर (Ultracapacitors)

लिथियम आयन बैटरी (Lithium-ion battery)

लिथियम आयन बैटरी (Lithium-ion Battery) का प्रयोग जयादातर लाइट मोटर व्हीकल (Light Motor Vehicle) में किया जाता है। अपनी उच्च क्षमता (High Efficiency) और लेस्स सेल्फ डिस्चार्ज (Less-self discharge) के कारण इसकी लोकप्रियता हाल के कुछ वर्षो में तेजी से बढ़ी है।

Types of battery used in electric vehicle
Types of battery used in electric vehicle-Lithium-ion Battery

लिथियम आयन बैटरी एक बार पूरी तरह चार्ज हो जाने के बाद अपनी चार्ज क्षमता को बनाए रखने के लिए अन्य बैटरियों की तुलना में बेहतर होता हैं। लिथियम आयन बैटरी के पार्ट्स रिसाइकिल करने योग्य हैं इसलिए पर्यावरण के संबंध में यह एक अच्छा विकल्प है। इसकी लाइफ साइकिल लम्बी होती है इसके साथ हीं इसकी क्षमता भी काफी ज्यादा होती है, और यह पर्यावरण को भी कोई नुक्सान नहीं पहुँचता है।

जिन इलेक्ट्रिक कार में लिथियम आयन बैटरी लगी होती है वे अपने हल्के वजन के कारण बेहतर माइलेज देती हैं। जब किसी इलेक्ट्रिक कार को स्टार्ट करना होता है अर्थात जब उसकी स्पीड शून्य से तेज करनी होती है, तो लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित वाहन अपनी उच्च क्षमता के कारण काफी कम समय में अपनी उच्चतम गति को प्राप्त कर लेती है।

लीड एसिड बैटरी (Lead-acid battery)

Types of battery used in electric vehicle
Types of battery used in electric vehicle-Lead-acid Battery

लीड एसिड बैटरी (Lead-acid Battery) अभी भी विकास के चरण में है अर्थात अभी इसमें और सुधार की आवयश्कता है। इसमें अन्य बैटरी की तुलना में ऑपरेटिंग टेम्परेचर रेंज (Operating Temperature Range) काफी ज्यादा होता है। लीड एसिड बैटरी को रीसायकल (Recycle) करना आसान होता है, बैटरी की लगभग 95 प्रतिशत पार्ट्स को पुन: उपयोग में लाया जा सकता है, जो की पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक है।

लीड एसिड बैटरी महंगी होती हैं क्योंकि ये ज्यादा समय तक नहीं चलती हैं इसलिए इन्हें अक्सर उनके प्रकार के आधार पर 4 से 15 साल के भीतर बदलना पड़ता है।

निकेल मेटल हाइड्राइड बैटरी (Nickel- Metal Hydride battery)

Types of battery used in electric vehicle2
Types of battery used in electric vehicle-Nickel- Metal Hydride battery

निकेल मेटल हाइड्राइड बैटरी (Nickel- Metal Hydride battery) में एक पोल में निकल मिश्र धातु (Nickel Alloy) होती है जबकि दूसरे पोल में पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड के इलेक्ट्रोलाइट के साथ निकल ऑक्सीहाइड्रॉक्साइड होता है। यह आमतौर पर बैटरी को चार्ज करने और डिस्चार्ज करने में धीमा होता है, और इसकी क्षमता कम होती है इसलिए बैटरी को चार्ज करने में अधिक समय लगता है।

अत्यधिक गर्मी में निकेल मेटल हाइड्राइड बैटरी तेजी से खराब हो सकती हैं। इस प्रकार के बैटरी की ऑपरेटिंग रेंज ज्यादा होती है । वे विश्वसनीय और सुरक्षित भी हैं। यह पर्यावरण के अनुकूल होता हैं अर्थात कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। निकेल मेटल हाइड्राइड बैटरी का व्यापक रूप से ऑटोमोटिव बैटरी, कंप्यूटर, चिकित्सा उपकरणों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक रेज़र में उपयोग किया जाता है।

अल्ट्राकेपसिटर (Ultracapacitors)

बैटरी के विपरीत, अल्ट्राकेपसिटर स्थिर ऊर्जा के रूप में चार्ज रखते हैं।अल्ट्राकैपेसिटर का मुख्य लाभ यह है कि वे लाखों चार्जिंग साइकिल कर सकते हैं। वे पहले से ही बसों, ट्रेनों और माइक्रोग्रिड में उदाहरण के लिए कई उपकरणों में उपयोग किए जाते हैं।

Types of battery used in electric vehicle1
Types of battery used in electric vehicle- Ultracapacitor

FAQs:

Question: इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कौन सी बैटरी सबसे उपयुक्त है (Types of battery used in electric vehicle)?

Answer: लिथियम आयन बैटरी (Lithium-ion battery)

Question: सामान्यतः इलेक्ट्रिक वाहनों में किस कंपनी की बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

Answer: एसिड (Exide), अमरा राजा (Amara Raja), पैनासोनिक (Panasonic)

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

इंडक्शन कार चार्जिंग क्या होता है ?

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या क्या फीचर्स है ?

इलेक्ट्रिक बाइक की 5 खुबिया जो बानी आकर्षण का मुख्या कारण।

 

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.