Weather Effect On Electric Vehicle | इलेक्ट्रिक वाहन की क्षमता ठण्ड के दिनों में क्यों कम हो जाती है ? - MS3 Naveen Kumar

Weather Effect on Electric Vehicle | इलेक्ट्रिक वाहन की क्षमता ठण्ड के दिनों में क्यों कम हो जाती है ?

Reading time <1 Min

Weather Effect on Electric Vehicle: जैसा की हम सब जानते है, आज कल इलेक्ट्रिक वाहन का प्रचलन लगातार बढ़ रहा है, और यह लोगो के आकर्षण का केंद्र भी बना हुआ है ।

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां लगातार नए नए फीचर्स (Features) ला रही है, इसके साथ हीं वे बैटरी की क्षमता पे भी काफी ध्यान दे रही है क्युकी गाड़ी की रेंज उसमे लगी बैटरी पे निर्भर करती है।

एक सर्वे के मुताबित 80 प्रतिशत लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी का चयन करते समय उसमे लगी बैटरी अर्थात उसके रेंज के बारे में पूछताछ करते हैं। यही कारण है की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली जितनी भी कंपनियां हैं वे सभी बैटरी अर्थात वाहन के रेंज पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और ये दावा भी कर रहे है की उनकी कंपनी की गाड़ी सबसे ज्यादा रेंज दे रही है।

ज्यादातर लोग कंपनी के उन दावों पर भरोसा करके गाड़ी खरीद लेते है और प्रयोग करने के बाद उन्हें पता चलता है की कंपनी के दावे के विपरीत लगभग 20-25 प्रतिशत वाहन की क्षमता काम होती है।

Weather Effect on Electric Vehicle
Weather Effect on Electric Vehicle

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की, क्या जितनी भी कंपनियां ज्यादा रेंज का दावा कर रही है वे सभी झुठे है अर्थात वे दावे केवल ग्राहक को लुभाने के लिए है ?

तो मैं आपको यहाँ बता दूँ की कंपनियों द्वारा वाहन की रेंज को लेकर जितने भी दावे किये जाते हैं वे बिलकुल सही होते है, पर ये दावे अनुकूल परिस्थितियों में पुरे किये जा सकते हैं, जैसे की वाहन पे कितना वजन है अर्थात उसमे बैठे वाहन वाहन चालक और उसके साथ सवारी का वजन, वाहन को  जिस रास्ते की बनावट और उस क्षेत्र का तापमान जहाँ पर वहां को चलाया जा रहा है, जो की वास्तव में किसी भी व्यक्ति के लिए संभव नहीं है।

मौसम का इलेक्ट्रिक गाडिओं पर क्या असर पड़ता है ? (Weather Effect on Electric Vehicle)

अगर हम यहाँ किसी भी इंसान या जानवर की बात करे तो उसकी कार्य क्षमता इस बात पर निर्भर करती है की वह जहाँ काम कर रहा है वहां का मौसम कैसा है अर्थात वहां का तापमान कितना है। ज्यादा गर्मी या फिर ज्यादा ठण्ड में उसके कार्य करने की क्षमता काम हो जाती है, ठीक इसके विपरीत अगर वह सामान्य मौसम या तापमान में काम करता है तो वह अपनी पूरी क्षमता के अनुरूप काम कर पता है अर्थात उसकी क्षमता बढ़ जाती है।

Weather Effect on Electric Vehicle
Weather Effect on Work Efficiency in the same way Weather Effect on Electric Vehicle range efficiency 

ठीक वैसे हीं गाड़ी की क्षमता अर्थात उसकी रेंज भी इस बात पर निर्भर करती है की उसे किस मौसम में अर्थात कितने तापमान पे चलाया जा रहा है। इसीलिए यह कहना सही नहीं होगा की कंपनी, गाड़ी की रेंज अर्थात उसकी क्षमता को लेकर जो दावा कर रही है वह गलत है, क्यूंकि गाड़ी की रेंज को 24-35 डिग्री सेल्सियस के तापमान पे परिक्षण किया जाता है।

इससे यह बात स्पस्ट हो जाती है की ठण्ड या फिर गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक गाड़ी की रेंज (Weather Effect on Electric Vehicle ) अर्थात उसकी क्षमता कम हो जाएगी। अगर हम बात करे इलेक्ट्रिक कार Chevrolet Bolt की तो मौसम का प्रभाव इसके रेंज पे बहुत ज्यादा पड़ता है।

Weather Effect on Electric Vehicle
Weather Effect on Electric Vehicle (Chevrolet Bolt EV)

वही अगर हम बात करे टेस्ला (Tesla) के गाडिओं की ठण्ड के मौसम में (Weather Effect on Electric Vehicle) इसकी रेंज पर बहुत कम, लगभग 5 प्रतिशत का प्रभाव पड़ता है।

Weather Effect on Electric Vehicle
Weather Effect on Electric Vehicle Tesla

ठण्ड के मौसम में इलेक्ट्रिक गाडिओं की क्षमता लगभग 10-20 प्रतिशत कम हो जाती है। Idaho National Lab के अनुसार ठण्ड के मौसम में गाड़ी की बैटरी को चार्ज करने का समय लगभग तीन गुना बढ़ जाता है, जैसा की निचे दिए गे चार्ट में दिखाया गया है।

Weather Effect on Electric Vehicle
Weather Effect on Electric Vehicle

ठण्ड के मौसम में गाड़ी में लगी लिथियम आयन बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ता है ? (Weather Effect on Electric Vehicle)

जैसा की हम सब जानते है, जब किसी भी बैटरी को चार्ज किया जाता है तो उसके अंदर केमिकल और फिजिकल रिएक्शन (Chemical and Physical Reaction) होता है जो की ठण्ड के प्रभाव से धीमी हो जाती है, जिसके कारण बैटरी को चार्ज करने का समय बढ़ जाता है (Weather Effect on Electric Vehicle), यही कारण है की गाड़ी की रेंज अर्थात उसकी क्षमता अस्थाई रूप से काम हो जाती है।

भले हीं ठण्ड के कारण गाड़ी की रेंज अस्थाई रूप से काम हो लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की बैटरी को चार्ज करने से पहले उसका तापमान फ्रीजिंग टेम्परेचर (Freezing Temperature) के ऊपर होना चाहिए।

अधिकांश गाडिओं में उनके बैटरी प्रबंधन प्रणाली (Battery Management System-BMS) में किसी प्रकार का टेम्परेचर रेगुलेशन (Temperature Regulation) होता है जो की बैटरी के बहुत ठंडा हो जाने पर हाई वोल्टेज (High Voltage) और तेज चार्जिंग को रोक देता है।

सामान्य तौर पर यदि गाड़ी चल रही होती है तो बैटरी के तापमान को बनाये रखने के लिए यह अधिक बिजली का प्रयोग करती है। यही कारण है की गाड़ी की रेंज काम हो जाती है (Weather Effect on Electric Vehicle)

FAQs:

Question: इलेक्ट्रिक गाडिओं में कोण सी बैटरी लगी होती है ?

Answer: ज्यादातर इलेक्ट्रिक गाडिओं में लिथियम आयन बैटरी लगी होती है।

Question: क्या मौसम के प्रभाव (Weather Effect on Electric Vehicle) से इलेक्ट्रिक गाड़ी पर जो असर पड़ता है उसे काम किया जा सकता है ?

Answer: इलेक्ट्रिक गाडिओं पर मौसम का प्रभाव (Weather Effect on Electric Vehicle) आजकल लगभग सभी इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने वाली कंपनी के लिए एक चिंता का विषय है, इसके साथ हीं इस समस्या का समाधान इतना आसान नहीं है।

पर ऐसे कई तरीक़े हैं जिनसे ड्राइवर ऐसे मौसम में भी इलेक्ट्रिक गाड़ी की क्षमता कुछ हद तक बढ़ा सकता है। ऐसे ही कुछ सुझाव energy.gov पे दिया गया है जिससे ठण्ड के मौसम में भी गाड़ी की क्षमता कुछ हद तक बढ़ाई जा सकती है।  

  • एक्सेसरीज का इस्तेमाल समझदारी से करें: हीटिंग, एयर कंडीशनिंग और म्यूजिक सिस्टम जैसे सहायक उपकरण सभी वाहनों पर ईंधन की बचत को प्रभावित करते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक गाडिओं यह ज्यादा प्रभाव डालते हैं । हालांकि, केबिन हीटर के बजाय सीट वार्मर का उपयोग करने से बिजली की बचत की जा सकती है और ऐसा करने से गाड़ी की रेंज भी कुछ हद तक बढ़ जाएगी। 
  • इकॉनमी मोड का प्रयोग करे: आज कल ऐसे बहुत से इलेक्ट्रिक गाडिओं में इकॉनमी मोड या  इसी तरह की सुविधा के साथ आते हैं जो गाड़ी में बिजली की खपत को काम करता है । कुछ गाडिओं में, आप केवल एक बटन दबाकर इस मोड को सक्रिय कर सकते हैं। ऐसा करने से भी गाड़ी का रेंज कुछ हद तक बढ़ सकता है।
  • हार्ड ब्रेकिंग से बचें और ब्रेक लगाने का अनुमान लगाएं: हार्ड ब्रेकिंग का प्रयोग करने से बचे, बार बार हार्ड ब्रेकिंग का प्रयोग करने से भी गाड़ी की रेंज पे असर पड़ता है।
  • स्पीड लिमिट (Speed Limit) पर ध्यान दे: इलेक्ट्रिक गाड़ी की रेंज आमतौर पर 50 किलोमीटर प्रति घंटा से ऊपर अर्थात उससे तेज चलने पर काम हो जाती है।

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इंडक्शन कार चार्जिंग क्या होता है ?

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या क्या फीचर्स है ?

इलेक्ट्रिक बाइक की 5 खुबिया जो बानी आकर्षण का मुख्या कारण।

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

 

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.