... Yamaha Neo And E01 Electric Scooter | यामाहा Neo और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर जाने प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन - MS3 Naveen Kumar

Yamaha Neo and E01 electric scooter | यामाहा Neo और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर जाने प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन

Reading time 3 Min

Yamaha Neo and E01 electric scooter

Yamaha Neo and E01 electric scooter: ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए और लोगो का इलेक्ट्रिक स्कूटर के तरफ आकर्षण को देखते हुए सारी कंपनियां एक-एक कर अपनी नई और आकर्षक मॉडल को लांच कर रही है जिसमे यामाहा भी पीछे नहीं है। यामाहा ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर की दो वेरिएंट यामाहा Neo और यामाहा E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर  (Yamaha Neo and E01 electric scooter) वैश्विक स्तर पर लांच करने वाली है।

Yamaha Neo and E01 electric scooter
Yamaha Neo and E01 electric scooter

यामाहा E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर (Yamaha E01 electric scooter)

यामाहा ने 2019 टोक्यो मोटर शो में इलेक्ट्रिक स्कूटर E01 को शोकेस किया था जो की अब प्रोडक्शन के लिए बिलकुल तैयार है और जल्द हीं वैश्विक स्तर पर इसे लांच किया जाएगा। यामाहा की इलेक्ट्रिक स्कूटर E01, 125 cc पेट्रोल स्कूटर के बराबर माना जा सकता है। इसमें 11 kW की बैटरी लगी हुई है जो की एक बार फुल चार्ज करने पर 70 किलोमीटर की रेंज देती है।

यामाहा E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन ड्राइविंग मोड है इको, नार्मल और पावर मोड। ये तीनो मोड राइडर को सड़क की बदलती स्थिति और उसकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए काम करता है और इस-तरह ये मोड बैटरी की उपयोग और उसके डिस्चार्ज होने की दर को भी नियंत्रित करते है। इसमें लगी लिथियम आयन बैटरी फिक्स्ड होती है अर्थात इसकी बैटरी Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह स्वैपेबल नहीं होती है। 

इसका डिज़ाइन काफी आकर्षक है जिसे की युवाओं के पसंद को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, साथ हीं इसकी सीट काफी चौड़ी और आरामदेह है जो की इसे स्पोर्टी लुक देता है। इसकी डैश बोर्ड LED डिस्प्ले से लैश है और इसके फ्रंट फेंडर और मिरर इसके आकर्षण में चार चाँद लगा देता है। 

Yamaha Neo and E01 electric scooter
Yamaha Neo and E01 electric scooter

इसकी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी (Bluetooth connectivity) और key-less स्टार्ट फीचर इसे अन्य दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर से बिलकुल अलग पहचान देती है। इसमें लगी बैटरी की क्षमता 11 kW की है। ऐसा उम्मीद है की यामाहा E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत भारतीय बाजार में लगभग 1.15 लाख रूपए होगी।

Yamaha Neo and E01 electric scooter
Yamaha Neo and E01 electric scooter

यामाहा Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर (Yamaha Neo electric scooter)

यामाहा Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर E02 से मिलती जुलती है और इसे भी 2019 टोक्यो मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था। इसकी क्षमता 50cc पेट्रोल स्कूटर के बराबर है, और इसका डिज़ाइन भी काफी खूबसूरत है। इस स्कूटर की बैटरी स्वैपेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है

इसकी बैटरी की क्षमता 2kW है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक यामाहा इसे लो-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर में पेश कर सकती है, जिसकी ड्राइविंग रेंज 70 से 80 किलोमीटर तक होगी। यामाहा Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत भारतीय बाजार में लगभग 1 लाख रूपए होने की उम्मीद है। 

Yamaha Neo and E01 electric scooter
Yamaha Neo and E01 electric scooter

FAQs:

Question: यामाहा E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर का भारतीय बाजार में क्या कीमत है ?

Answer: ऐसा उम्मीद है की यामाहा E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत भारतीय बाजार में लगभग 1.15 लाख रूपए होगी।

Question: यामाहा Neo एलेक्रिक स्कूटर का भारतीय बाजार में क्या कीमत है ?

Answer: यामाहा Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत भारतीय बाजार में लगभग 1 लाख रूपए होने की उम्मीद है। 

इम्पोर्टेन्ट लिंक (Important Link)

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के क्या फायदे हैं ?  

टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार में ऑटोपाइलट फीचर्स कैसे काम करता है ?

इलेक्ट्रिक वाहन में किस प्रकार के बैटरी का प्रयोग किया जाता है ?

इलेक्ट्रिक कार को घर पे कैसे चार्ज करे ?

और भी जानकारी भरे वीडियो देखने के लिए हमारे YOU TUBE चैनल MS3 Naveen Kumar को सब्सक्राइब करे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए और अपना  कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

आपका सुझाव हमारे लिए बहुत महर्वपूर्ण है, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं साथ हीं इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूले ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.